नई दिल्ली, जेएनएन। वर्ष, 2015 से दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) सरकार दिल्ली-NCR (National Capital Region) की लाखों महिलाओं को भैया दूज के रोज से दिल्ली परिवहन निगम (Delhi Transport Service) की बसों मुफ्त सफर का तोहफा देने जा रही है। बताया जा रहा है कि मंगलवार (29 अक्टूबर) से महिलाओं के लिए डीटीसी बसों में मुफ्त सफर की योजना के मद्देनजर सोमवार को शाम तक इस बाबत अधिसूचना भी जारी कर दी जाएगी। इसके बाद इस योजना के तहत भैया दूज से महिलाएं दिल्ली में बसों में मुफ्त में सफर कर सकेंगीं।। टिकट की जगह महिलाओं को मुफ्त में कंडक्टर से पिंक कलर का टोकन लेना होगा।

बता दें कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal) के एलान के मुताबिक, भैया दूज (मंगलवार) से दिल्ली-एनसीआर के साथ बाहरी राज्यों से आने वाली महिलाओं के डीटीसी बसों में मुफ्त यात्रा स्थायी हो जाएगी। कहा जा रहा है कि डीटीसी बसों में मुफ्त सफर की इस योजना से निजी कंपनियों और सरकारी महकमों के साथ छात्राओं को भी लाभ होगा। इस योजना के तहत दिल्ली में डीटीसी और क्लस्टर की करीब 5500 बसें हैं और जल्द ही 3000 नई बसों को भी सड़कों पर उतारने की तैयारी चल रही है, ताकि परिवहन व्यवस्था को और दुरुस्त किया जा सके।

मिली जानकारी के मुताबिक, डीटीसी की बसों में मुफ्त सफर के लिए लाभ लेने वाली महिलाओं को सिंगल जर्नी पास दिया जाएगा। यह पास गुलाबी रंग (Pink Colour) का होगा। ऑपरेटर द्वारा महिलाओं को जारी किए जाने वाले हर 'पिंक टिकट’ के लिए दिल्ली सरकार ऑपरेटर को 10 रुपये का भुगतान करेगी।

भैया दूज को लेकर सोमवार को समाचार एजेंसी एएनआइ से बातचीत में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मंगलवार से दिल्ली की सभी बसों में लोगों की सुरक्षा खासतौर से महिलाओं की सुरक्षा के मद्देनजर तकरीबन 13000 मार्शल तैनात किए जाएंगे।

लाखों छात्राओं-महिलाओं को मिलेगा लाभ

बताया जा रहा है कि मुफ्त बसों में सफर का लाभ महिलाओं के साथ बड़ी संख्या में छात्राओं को भी मिलेगा। इतना ही नहीं, बाहर से आने वाली महिलाओं को भी इसका लाभ दिया जाएगा। 

यह भी जानिए

  • बसों में मार्निंग और ईवनिंग दोनों शिफ्ट में बस मार्शल तैनात होंगे
  • DTC के बसों में करीब 12500 बस मार्शल तैनात किए जाएंगे।
  • इनमें 6000 सिविल डिफेंस वॉलंटिर्स भी शामिल होंगे।
  • इन 6000 वॉलंटियर्स की ट्रेनिंग सोमवार को त्यागराज स्टेडियम में हो रही है।
  • बसों में 3000 से ज्यादा होम गार्ड्स तैनात किए जाएंगे।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

Posted By: JP Yadav

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप