Move to Jagran APP

जानिए- कैसे दिल्ली के लाखों किरायेदारों को भी मिलेगा मुफ्त बिजली का लाभ

दिल्ली में ज्यादातर मकान मालिकों ने पारदर्शिता बरतते हुए अपने किरायेदारों के लिए सब मीटर लगाए हैं। ऐसे में 200 यूनिट तक मुफ्त बिल का लाभ अप्रत्यक्ष रूप से किरायेदारों को भी मिलेगा।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 01 Aug 2019 05:37 PM (IST)Updated: Thu, 01 Aug 2019 07:45 PM (IST)
जानिए- कैसे दिल्ली के लाखों किरायेदारों को भी मिलेगा मुफ्त बिजली का लाभ
जानिए- कैसे दिल्ली के लाखों किरायेदारों को भी मिलेगा मुफ्त बिजली का लाभ

नई दिल्ली, जेएनएन। Free Electricity in Delhi: दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी (aam aadmi party) सरकार के मुखिया अरविंद केजरीवाल ने 200 यूनिट तक बिजली इस्तेमाल करने पर छूट का जो एलान किया है वह दिल्ली में रह रहे लाखों किरायेदारों को भी मिलेगा। दरअसल, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने बृहस्पतिवार को घोषणा की कि दिल्ली सरकार (Delhi Govt) 200 यूनिट तक बिजली इस्तेमाल कर रहे दिल्ली के उपभोक्ताओं को पूरी सब्सिडी देगी। इतना ही नहीं, सीएम ने यह भी कहा कि 201 से 401 यूनिट तक बिजली के इस्तेमाल पर भी सरकार 50 फीसद सब्सिडी देती रहेगी। इसके अलावा, अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इससे बिजली में बिजली की बचत को बढ़ावा मिलेगा। 200 यूनिट तक बिजली इस्तेमाल करने वालों को कल तक 622 रुपये देने पड़ते थे, अब हो मुफ्त मिलेगी।

loksabha election banner

यहां पर बता दें कि दिल्ली की आम आदमी पार्टी की इस घोषणा के बाद सबसे ज्यादा फायदा दिल्ली में रह रहे किरायेदारों को होगा। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 200 यूनिट तक बिजली इस्तेमाल कर रहे दिल्ली के उपभोक्ताओं को बिल के रूप में कोई भुगतान नहीं करना होगा। ऐसे में किराये पर रह रहे लोगों को भी कम बिजली का भुगतान करना होगा।  

दरअसल, दिल्ली में ज्यादातर मकान मालिकों ने पारदर्शिता बरतते हुए अपने किरायेदारों के लिए सब मीटर लगाए हैं। ऐसे में 200 यूनिट तक मुफ्त बिल का लाभ अप्रत्यक्ष रूप से किरायेदारों को भी मिलेगा, क्योंकि अप्रत्यक्ष रूप से इसलिए कि बिजली कनेक्शन तो मकान मालिक के नाम पर ही होता है। 

इससे पहले बुधवार को ही दिल्ली में बिजली पर फिक्स चार्ज घटाए गए थे। इसके तहत 2 किलोवाट तक 20 रुपये प्रति किलोवाट शुल्क होगा जो कि अब तक 125 रुपये प्रति किलोवाट था। दूसरी तरफ 1200 यूनिट से अधिक खपत पर प्रति यूनिट शुल्क बढ़ाया गया है, अब तक यह 7.75 रुपये था जो अब 8 रुपये प्रति यूनिट किया गया है।

वहीं, 2 से 5 किलोवाट तक के लिए फिक्स चार्ज अब तक 140 रुपये प्रति किलोवाट था जो कि 50 रुपये प्रति किलोवाट किया गया है। अब तक 5 से 15 किलोवाट के कनेक्शन पर 175 रुपये प्रति किलोवाट शुल्क था जो कि 100 रुपये प्रति किलोवाट कर दिया गया है।  उधर, 15 से 25 किलोवाट तक के लिए शुल्क में कोई बदलाव नहीं किया गया है। यह पूर्ववत 200 रुपये किलोवाट लगेगा। बिजली के रेट में मामूली बदलाव किया गया है।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.