नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। Rozgar Bazaar Delhi Govt Job Portal: दिल्ली सरकार के जॉब पोर्टल पर रोजगार पोस्ट करने का सिलसिला तेजी के साथ बढ़ रहा है। आलम यह है कि यहां कंपनियों ने जितने रोजगार पोस्ट कर रखे हैं, आवेदन करने वालों की संख्या उतनी भी नहीं है। इस पोर्टल पर 5,967 नियोक्ता पंजीकृत हैं। इनके द्वारा बृहस्पतिवार तक 8 लाख 81 हजार 319 पदों के लिए आवेदन मांगे जा चुके हैं। वहीं रोजगार के लिए पंजीकरण 8 लाख 27 हजार 626 लोगों ने ही कराया है।

दिल्ली सरकार के श्रम मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली सरकार ने यह नया प्रयोग शुरू किया है, जिसके काफी अच्छे नतीजे आए हैं। जॉब पोर्टल पर किसी भी तरह की फर्जी नौकरी पोस्ट नहीं होने दी जाएगी। दिल्ली सरकार ने इसकी निगरानी के लिए स्पेशल टास्क फोर्स बनाई है, जो कंपनियां रोजगार पोस्ट करती हैं, उन्हें सत्यापित किया जाता है। राय ने बताया कि सरकार अगले हफ्ते जॉब पोर्टल के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए एक पोस्टर अभियान भी शुरू करेगी।

जॉब पोर्टल पर सबसे ज्यादा रोजगार ऑफिस और डाटा एंट्री ऑपरेटर के लिए हैं। इस क्षेत्र में 32 हजार से ज्यादा पद रिक्त हैं। इसके बाद अध्यापन के 12,877, अकाउंटेंट के 12,863, कस्टमर सपोर्ट और टेली कॉलर के 12,760 पद खाली हैं। इसके अलावा मार्केटिंग, बिजनेस डेवलपमेंट, वेयरहाउस, एचआर, एडमिन, सिक्योरिटी गार्ड, आइटी, हार्डवेयर, नेटवर्क इंजीनियर के लिए भी विभिन्न कंपनियों में पद रिक्त हैं।

ऐसे करें आवेदन

  1. सबसे पहले Jobs.delhi.gov.in पर जाएं। यहां आपको दो विकल्प मिलेंगे। अगर आप नौकरी की तलाश में हैं तो मुझे नौकरी चाहिए, विकल्प को चुनें। अगर आप कर्मचारी की तलाश में हैं तो मुझे स्टाफ चाहिए, विकल्प चुनें
  2. रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए अपना 10 अंकों का मोबाइल नंबर डालें। आपके मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिये ओटीपी नंबर आएगा, इस ओटीपी को भरें।
  3. अगर आप नौकरी ढूंढ रहे हैं तो अपनी पसंद की जॉब केटेगरी चुनें और फॉर्म में मांगी गई जानकारी भरकर अपना प्रोफाइल बनाएं।
  4. अब आपके द्वारा दी गई जानकारियों से मेल खाता हुआ जो भी रोजगार उपलब्ध होगा वह स्क्रीन पर आ जाएगा।
  5. अपनी पसंद की नौकरी पर क्लिक करें और नियोक्ता से कॉल या वाट्सएप के माध्यम से कनेक्ट करें। आप जिस भी नियोक्ता से कनेक्ट करेंगे वह आपकी एप्लिकेशन की लिस्ट में आ जाएगा।
  6. माई प्रोफाइल पेज द्वारा आप अपनी प्रोफाइल अपडेट कर सकते हैं और लॉग आउट कर सकते हैं।
  7. अगर आप कर्मचारी ढूंढ रहे हैं तो पहले नौकरी से जुड़ी सारी जानकारी दें और अपनी कंपनी के बारे में बताएं।
  8. आपके द्वारा पोस्ट किए गए सभी रोजगार के अवसर माई जॉब्स में दिख जाएंगे।
  9. जब भी कोई नौकरी का इच्छुक व्यक्ति आपकी जॉब पोस्ट पर एप्लाई करेगा तो आपको वह माई जॉब्स में दिख जाएगा। इसके बाद नियोक्ता आवेदक से संपर्क कर सकेगा।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस