नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। DDA Housing Scheme 2022 : दिल्ली-एनसीआर में अपने सपनों का आशियान बनाने की चाहत रखने वाले के लिए बड़ी खुशखबरी है। दिल्ली, नोएडा और जेवर एयरपोर्ट के पास आशियाना बनाना चाहते हैं तो तीनों ही शहरों में आवासीय योजना लॉन्च हुई है। इसके तहत दिल्ली-एनसीआर में 8 लाख रुपये में फ्लैट और 11 लाख रुपये में प्लॉट हासिल कर सकते हैं।

दिल्ली विकास प्राधिकरण (Delhi Development Authority) ने 8500 फ्लैटों की योजना लॉन्च की है, जिसमें सबसे सस्ता फ्लैट 11 लाख रुपये का है। इस लिहाज से दिल्ली में फ्लैट खरीदने का सुनहरा मौका है। ये फ्लैट द्वारका और रोहिणी में है। इनमें कम आयु वर्ग के लोगों को फ्लैट की कीमत के लिए सिर्फ 11 लाख रुपये ही अदा करने होंगे। 

ऑनलाइन ही करना होगा आवेदन

DDA की हाउसिंग स्क्रीम-2022 सिर्फ ऑनलाइन के जरिये ही आवेदन किया जा सकता है।  यह भी बता दें कि इसके लिए आवेदन शुरू भी हो गया है। इस आवासीय योजना में आवेदक 'पहले आओ-पहले पाओ' के आधार पर 8,500 फ्लैटों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन ऑनलाइन ही करना होगा, इसलिए आवेदक चाहे तो घर बैठे भी फ्लैट खरीदने की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। भुगतान भी ऑनलाइन करने की व्यवस्था है। 

दिल्ली के नरेला इलाके हैं फ्लैट

डीडीए अधिकारियों के मुताबिक, आवासीय योजना में कुल 8500 फ्लैट हैं और सभी नरेला इलाके में हैं। डीडीए द्वारा बनाए गए ये सभी फ्लैट एलआइजी और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के हैं। इसके साथ ही इन्हें इन फ्लैटों को 'पहले आओ, पहले पाओ' आधार पर बेचा जा रहा है। 

10 से 15 हजार रुपये में कर सकेंगे आवेदन

डीडीए अधिकारियों के मुताबिक, फ्लैट बुक करवाने के लिए ईडब्ल्यूएस से बुकिंग राशि 10 हजार रुपये है, जबकि एलआईजी के फ्लैट बुक कराने के लिए बुकिंग राशि 15 हजार रुपये तय की गई है।

8 लाख रुपये से शुरू है कीमत

डीडीए द्वारा लॉन्च फ्लैटों की कीमत 7.90 से लेकर 12.42 के बीच है। डीडीए के अनुसार, नरेला में ईडब्ल्यूएस फ्लैटों की कीमत 7.91 लाख रुपये से 12.42 लाख रुपये के बीच है। वहीं, एलआईजी फ्लैट की कीमत 18.10 लाख रुपये से 22.80 लाख रुपये रखी गई है।

डीडीए फ्लैट्स की खूबियां

  • डीडीए इन फ्लैटों को 'पहले आओ, पहले पाओ' के आधार पर बेचा रहा है।
  • स्कीम में क्रेडिट लिंक्ड योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ भी लोगों को मिलेगा।
  • आसपास चौड़ी सड़कों और पानी सप्लाई की लाइन डाली गई है।
  • लोगों की आम जरूरतों के लिए यहां डेयिरयों और रिटेल स्टोर की दुकानें आवंटित की गई हैं। 

ऐसे करें आवेदन

स्टेप 1

http://www.dda.gov.in या http://www.eservices.dda.org.in पर लॉग इन करना होगा।

स्टेप-2

पहले आओ पहले पाओ आधार वाले लिंक पर क्लिक करना होगा।

स्टेप-3 

फ्लैट चुनना होगा। जैसे फ्लैट चुनेंगे, वह आधे घंटे के लिए ब्लॉक हो जाएगा।

स्टेप-4

बुकिंग अमाउंट जमा कर फ्लैट बुक करना होगा।

यूपी सरकार ने यमुना क्षेत्र में लॉन्च की प्लॉटों की स्कीम

इसके अलावा, यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (Yamuna Expressway Industrial Development Authority) गौतमबुद्धनगर में बन रहे जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास आवासीय स्कीम 2022 लॉन्च की है। तकरीबन 500 प्लॉटों के लिए आवदेन शुरू हो चुका है।

YEIDA में आवेदन के लिए अंतिम तारीख है 7 अक्टूबर

बता दें कि YEIDA द्वारा लॉन्च आवासीय योजना में सबसे कम साइट का प्लॉट 60 मीटर का है और इस  प्लॉट की कीमत 10-11 लाख रुपये के बीच है। इस योजना में 7 अक्टूबर तक आवेदन किया जा सकता है। आवेदन के दौरान 600 रुपये शुल्क के साथ प्लॉट की कीमत का 10 प्रतिशत आवेदन के साथ जमा करना होगा।  

Edited By: Jp Yadav

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट