Move to Jagran APP

Delhi Minto Bridge: जानिये- भारी बारिश में भी मिंटो ब्रिज के नीचे अब क्यों नहीं होगा जलभराव

Delhi Minto Bridge मिंटो ब्रिज के नीचे सीसीटीवी से निगरानी की जा रही है इसके साथ ही जरूरत पड़ने पर मोबाइल एप से पंप चलाए जा रहे हैं।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 15 Aug 2020 10:16 AM (IST)Updated: Sat, 15 Aug 2020 10:16 AM (IST)
Delhi Minto Bridge:  जानिये- भारी बारिश में भी मिंटो ब्रिज के नीचे अब क्यों नहीं होगा जलभराव
Delhi Minto Bridge: जानिये- भारी बारिश में भी मिंटो ब्रिज के नीचे अब क्यों नहीं होगा जलभराव

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi Minto Bridge: दिल्ली के मिंटो ब्रिज के नीचे जलभराव निपटने के इंतजाम कर दिए गए हैं। यही वजह है कि बृहस्पतिवार को हुई झमाझम बारिश होने के बाद भी  मिंटो ब्रिज के नीचे पानी नहीं भरा और न ही जाम लगने की नौबत आई। दरअसल, लोक निर्माण विभाग (Public Works Department) ने जुलाई में बरसात से हुए जलभराव के चलते यहां पर न केवल कर्मियों की संख्या बढ़ा दी है, बल्कि सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से निगरानी को लागू कर दिया है। गौरतलब है कि जुलाई में मिंटो ब्रिज के नीचे बारिश के कारण जलभराव हो गया था। इसमें डूबने से एक व्यक्ति की मौत हो गई थी।

loksabha election banner

पीडब्ल्यूडी के एक अधिकारी के अनुसार यहां पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं जिनकी लाइव फुटेज मुख्यालय तक के अधिकारियों के पास होती है। वाइफाइ तकनीक से लैस इन कैमरों में सात दिन तक की फुटेज भी सुरक्षित रखी जा सकती है। इसके साथ ही जलभराव न हो, इसके लिए यहां पर मोबाइल एप के माध्यम से पंप को जोड़ा गया है। यहां पर तैनात कर्मी कही से भी पंप को चालू कर सकते हैं। इसके साथ ही जलभराव होने की स्थिति में यहां पर लगा हूटर भी बजने लग जाएगा।

अधिकारियों के मुताबिक, 15 सेंटीमीटर से ज्यादा पानी भरने पर यहां से यातायात प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। इसके बाद भी अगर कोई यहां से गुजरने की कोशिश करेगा तो उसके खिलाफ एफआइआर भी दर्ज कराई जाएगी। अधिकारी ने बताया कि इस व्यवस्था की निगरानी बढ़ाने के बाद बृहस्पतिवार को सकारात्मक परिणाम मिले हैं। अगर जरूरत पड़ी तो और भी तकनीकी संसाधनों का प्रयोग किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि हर वर्ष तेज बरसात होने पर दिल्ली में जलभराव के साथ ही सबकी नजर मिंटो ब्रिज पर होती है, क्योंकि दो दशकों से भी ज्यादा समय पर जलभराव के कारण बसों के डूबने की घटनाएं होती रहती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.