Move to Jagran APP

जानें- दिल्ली में कैसे पा सकेंगे Free Wi-Fi, रेंज बदलने पर भी इंटरनेट नहीं होगा डिस्कनेक्ट

Free Wi-Fi in Delhi हॉट स्पॉट 80 मीटर के दायरे में काम करेंगे। 6100 हॉट स्पॉट 200 एमबीपीएस के होंगे और 5900 हॉट स्पॉट 50 एमबीपीएस स्पीड के होंगे।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 20 Dec 2019 10:07 AM (IST)Updated: Fri, 20 Dec 2019 12:04 PM (IST)
जानें- दिल्ली में कैसे पा सकेंगे Free Wi-Fi, रेंज बदलने पर भी इंटरनेट नहीं होगा डिस्कनेक्ट
जानें- दिल्ली में कैसे पा सकेंगे Free Wi-Fi, रेंज बदलने पर भी इंटरनेट नहीं होगा डिस्कनेक्ट

नई दिल्ली,  जागरण संवाददाता। Free Wi-Fi in Delhi: आइटीओ बस स्टॉप से फ्री वाई-फाई योजना की शुरुआत के दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि एक हॉट स्पॉट पर 150 से 200 लोग इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक ऐप बनाया गया है। इसके जरिये उपभोक्ता को अपनी केवाइसी की डिटेल भरनी होगी। केवाइसी भरने के बाद यूजर के फोन में ओटीपी आएगा। वह ओटीपी डालने के बाद इंटरनेट का कनेक्शन चालू हो जाएगा। यदि आप एक सप्ताह तक आप अपने हॉट स्पॉट के जोन से निकलकर दूसरे के जोन में जाते हैं, तो इंटरनेट डिस्कनेक्ट नहीं होगा बल्कि वह दूसरे हॉट स्पॉट की रेंज में जाकर ऑटोमैटिकली कनेक्ट हो जाएगा।

loksabha election banner

80 मीटर के दायरे में करेंगे काम

मुख्यमंत्री ने कहा कि राजधानी के चार हजार बस स्टॉप के ऊपर और सात हजार अन्य जगहों पर हॉट स्पॉट लगाए जाएंगे। इनमें आरडब्ल्यूए, मार्केट एसोसिएशन व अन्य स्थान भी शामिल हैं। सभी हॉट स्पॉट 80 मीटर के दायरे में काम करेंगे। 6100 हॉट स्पॉट 200 एमबीपीएस के होंगे और 5900 हॉट स्पॉट 50 एमबीपीएस स्पीड के होंगे।

सीसीटीवी को भी हॉट स्पॉट से जोड़ा जाएगा

दिल्ली में लगे सीसीटीवी को फ्री वाई फाई सिस्टम से जोड़ा जाएगा। इससे दिल्ली को और सुरक्षित करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि 2015 में सरकार में आते ही हॉट स्पॉट पर काम शुरू हो गया था।

रेस्टो कंपनी को वाई फाई का अनुबंध दिया गया है। दिल्ली में लगे सीसीटीवी कैमरों एवं वाई-फाई का मेंटेनेंस दिल्ली सरकार करेगी।

फ्री वाई-फाई हो गई सेवा शुरू

यहां पर बता दें कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्लीवासियों के लिए बृहस्पतिवार को आइटीओ बस स्टॉप से फ्री वाई-फाई योजना की शुरुआत की। दिल्ली में 109 हॉट स्पॉट सेवा शुरू की गई है। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली दुनिया में पहला ऐसा शहर बन गया है, जहां सरकार की तरफ से पूरे शहर के लिए फ्री वाई-फाई की सुविधा दी जा रही है। अब प्रति सप्ताह 500 हॉट स्पॉट लगेंगे।

सीएम ने डिप्टी सीएम से की बात

सीएम केजरीवाल ने दिल्ली विश्वविद्यालय में इस योजना की शुरुआत कर रहे उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया से हॉट स्पॉट के जरिये वीडियो कांफ्रेंसिंग से बात की और दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्रों को योजना लागू होने पर बधाई दी। केजरीवाल ने कहा कि अगले छह माह में पूरी दिल्ली में 11 हजार हॉट स्पॉट लगाए जाएंगे। इससे प्रति 500 मीटर पर लोग फ्री वाई-फाई की सुविधा ले सकेंगे। इससे 22 लाख लोग एक साथ इंटरनेट सर्फ कर सकेंगे। एक उपभोक्ता को प्रतिमाह 15 जीबी डाटा मुफ्त मिलेगा। इस योजना पर कुल 99,50,38,560 रुपये खर्च होंगे। हम पहले हॉट स्पॉट की कार्यप्रणाली पर पूरी नजर रखेंगे। देखेंगे कि यह कैसा काम कर रहा है। इसके बाद दूसरे चरण में शेष दिल्ली में भी हॉट स्पॉट लगेंगे।

यहां मिली फ्री वाई-फाई सुविधा

कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन, कश्मीरी गेट आइएसबीटी, आइटीओ बस स्टैंड, मंडी हाउस बस स्टैंड, दिल्ली सचिवालय, इंद्रप्रस्थ मेट्रो स्टेशन, दिल्ली विवि बस स्टैंड, सराय काले खां बस स्टैंड पर फ्री वाई-फाई सेवा शुरू की गई है।

केजरीवाल ने केंद्र सरकार पर कसा तंज

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने फ्री वाई-फाई योजना की शुरुआत करते हुए केंद्र सरकार पर तंज कसा। उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि आज ही के दिन दिल्ली में अधिकारियों ने इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी। दरअसल, नागरिकता संशोधन कानून के विरोध प्रदर्शनों को देखते हुए दिल्ली पुलिस के निर्देश के बाद टेलिकॉम ऑपरेटर्स ने बृहस्पतिवार को दिल्ली-एनसीआर के कुछ हिस्सों में इंटरनेट, वायस और एसएमएस सेवाएं बंद कर दी थीं। इसके चलते कई घंटों तक लोगों को फोन और इंटरनेट सेवाएं प्राप्त करने में परेशानी हुई।

कभी इस एक्टर की नहीं हो पा रही थी शादी, अब निभा रहे 2 बीवियों के पति का रोल, पढ़िए- रोचक स्टोरी

IPL 2020 में नजर आएंगे द्रविड़ के फैन कार्तिक, 145 kmph की स्पीड से करते हैं बॉलिंग

दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.