नई दिल्ली / नोएडा / गुरुग्राम, जागरण डिजिटल डेस्क। List of Bank Holidays in June 2022 : मई महीने में सिर्फ 6 दिन (बृहस्पतिवार, शुक्रवार, शनिवार, रविवार, सोमवार और मंगलवार) बचे हैं, जिनमें से 2 दिन ( शनिवार और रविवार) बैंक बंद रहेंगे।

ऐसे में वित्त संबंधी काम हो और बैंक के जरिये ही होना हो तो आपके पास मई महीने में सिर्फ 4 दिन शेष हैं। इन चार दिनों के दौरान अपने वित्त संबंधी काम काज निपटा लें। कुल मिलाकर बचे मई और पूरे जून महीने में दिल्ली-एनसीआर में कुल 8 दिन बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में बैंकों में अवकाश को देखकर ही अपना वित्त संबंधी कामकाज निपटाएं। 

दरअसल, मई महीने के बचे 6 दिन में से 28 मई को चौथा शनिवार होने की वजह से दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में बैंक बंद रहेंगे और इसके अगले दिन रविवार होने की वजह से अवकाश होगा। इसके बाद 30 और 31 मई को ही बैंकों में कामकाज होगा। ऐसे में बृहस्पतिवार, शुक्रवार, सोमवार और मंगवलार को बैंकों से संबंधित कामकाज निपटा सकते हैं। 

जून के महीने में कुल कई दिन बैंक रहेंगे बंद

वहीं भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) के अनुसार, जून महीने में 4 चार शनिवार और 4 रविवार के अलावा भी कई दिन बैंकों में अवकाश रहेगा।  हालांकि, दिल्ली-एनसीआर में जून महीने में सिर्फ  6 दिन ही बैंकों में अवकाश रहेगा, जबकि उत्तर प्रदेश में भी सिर्फ 6 दिन बैंकों में अवकाश होगा। यहां पर बता दें कि देश भर में जून के महीने में 12 दिन बैंक की बंद रहेंगे। वहीं, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की अवकाश सूची के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में बैंक महज दो दिनों के लिए बंद रहेंगे, जबकि अन्य दिन सप्ताहांत के हैं। 

2 जून  (महाराणा प्रताप जयंती): दिल्ली-एनसीआर में बैंकों में अवकाश नहीं होगा।

5 जून (रविवार): अवकाश

15 जून (गुरु हरगोबिंद जी का जन्मदिन/राजा संक्रांति): दिल्ली-एनसीआर में नहीं होता अवकाश

 

11 जून (दूसरा शनिवार): अवकाश

12 जून (रविवार): अवकाश

19 जून (रविवार): अवकाश

25 जून (चौथा शनिवार): अवकाश

26 जून (रविवार): अवकाश

Edited By: Jp Yadav