नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। एनसीआर में एंटीजन टेस्टिंग के सहारे कोरोना की रफ्तार रोकी जाएगी। कोरोना के खिलाफ लड़ाई में पूरे एनसीआर के लिए एकीकृत रणनीति बनाने के लिए बुलाई गई बैठक में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने उत्तरप्रदेश और हरियाणा को एंटीजन टेस्ट किट उपलब्ध कराने का भरोसा दिया। दिल्ली में पहले से ही बड़े पैमाने पर एंटीजन टेस्टिंग शुरू कर दी गई है।

अधिक-से-अधिक टेस्‍टिंग पर दिया जोरकैस

दिल्ली, उत्तरप्रदेश और हरियाणा के मुख्यमंत्रियों अरविंद केजरीवाल, योगी आदित्यनाथ और मनोहर लाल खट्टर के साथ बैठक में शाह ने कोरोना के फैलने की रफ्तार रोकने के लिए अधिक-से-अधिक टेस्टिंग पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि संक्रमित व्यक्तियों की जल्द पहचान कर और आइसोलेशन में रखकर इसे आसानी से किया जा सकता है।  

एंटीजन टेस्टिंग से फायदा 

शाह ने कहा कि संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आने वाले लोगों की संख्या जितनी कम होगी, संक्रमण का फैलाव उतना ही कम होगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि अधिक टेस्टिंग से कोरोना के संक्रमण की दर को 10 फीसदी से कम करने में मदद मिलेगी। एंटीजन टेस्ट ने कोरोना टेस्टिंग का नया आयाम खोल दिया है।

बड़ी मात्रा में उपलब्‍ध है एं टीजन टेस्‍टिंग किट

शाह के अनुसार एंटीजन टेस्ट का रिजल्ट भी तत्काल आ जाता है और इससे 90 फीसदी तक स्क्रीनिंग हो जाती है। सबसे बड़ी बात यह है कि एंटीजन टेस्टिंग किट बड़ी मात्रा में उपलब्ध कराया जा सकता है। अधिक-से-अधिक टेस्टिंग और संक्रमित व्यक्ति की जल्द पहचान से कोरोना से होने वाली मौतों को भी रोका जा सकता है। इसके लिए उन्होंने कोरोना के मरीजों को जल्द-से-जल्द अस्पताल में भर्ती कराने पर जोर दिया। उनके अनुसार गरीब से गरीब व्यक्ति की जान बचाना भी बहुत महत्वपूर्ण है।

यूपी और हरियाणा को एम्‍स का लाभ लेने की सलाह

इसके लिए उन्होंने उत्तरप्रदेश और हरियाणा को एम्स की सुविधाओं का लाभ लेने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि ये वे एम्स ने कोविड मरीजों को टेलीमेडिसिन के जरिये सलाह की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। इसके साथ ही दोनों राज्य छोटे अस्पतालों के डाॅक्टरों के लिए एम्स के विशेषज्ञों से टेली वीडियोग्राफी के माध्यम से गाइडेंस भी ले सकते हैं। बैठक में योजना आयोग के सदस्य डाक्टर वीके पॉल ने एनसीआर में कोरोना से निपटने की रणनीति पर विस्तृत प्रजेंटेशन दिया।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप