नई दिल्ली [राकेश कुमार सिंह]। दक्षिणी दिल्ली के वसंत विहार में बुजुर्ग दंपती व नर्सिंग सहायिका की हत्या के मामले में पुलिस को कई अहम सुराग मिले हैं। इससे पुलिस को उम्मीद है कि केस को जल्द सुलझा लिया जाएगा।वसंत विहार मर्डर केस में बुजुर्ग विष्णु माथुर, उनकी पत्नी शशि माथुर और नर्सिंग सहायिका खुशबू की पोस्टमॉर्टम की रिपोर्ट आई है। रिपोर्ट के मुताबिक, कातिल ने खुशबू पर  चाकू से 30 वार किए थे, जबकि बुजुर्ग दंपती पर 2-2 वार किए गए थे। इसका मतलब साफ है कि कातिल के दिल में खुशबू को लेकर काफी गुस्सा और नफरत थी।

वहीं, पुलिस की अब तक की जांच नर्सिंग सहायिका के ब्वॉयफ्रेंड व एक युवती के इर्द-गिर्द ही घूम रही है। वसंत विहार पुलिस उक्त दोनों के अलावा एक अन्य युवक को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। केस की गुत्थी सुलझाने के लिए 10 टीमें बनाई गई हैं, इसमें 100 से अधिक पुलिसकर्मी शामिल हैं।

पुलिस सूत्रों के मुताबिक, 24 वर्षीय नर्सिंग सहायिका खुशबू नौटियाल मूलरूप से उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल की रहने वाली थी। वह दस महीना पहले बुजुर्ग दंपती विष्णु माथुर (80) व शशि माथुर (75) के यहां आई थी और तब से वहां रहकर काम कर रही थी। यहां रहने के दौरान नवंबर में फेसबुक के जरिये उसकी पौड़ी गढ़वाल के ही एक युवक से दोस्ती हो गई। वह ग्राफिक्स डिजाइनर है और दिल्ली में एक निजी कंपनी में नौकरी करता है। वह भी वसंत विहार के आसपास ही रहता है। पुलिस के मुताबिक, दोनों की सगाई हो गई थी और कुछ महीने बाद दोनों की शादी भी होने वाली थी।

पुलिस सूत्रों के मुताबिक, खुशबू के ब्वॉयफ्रेंड का मोबाइल घटना वाली रात करीब 8.30 बजे बंद हो गया था। वहीं, हिरासत में ली गई युवती का भी मोबाइल ठीक उसी समय बंद हुआ था, जबकि दोनों का मोबाइल पहले कभी भी रात में एक साथ बंद नहीं हुआ था।

घटना के बाद रविवार सुबह पुलिस ने जब बुजुर्ग दंपती के वसंत अपार्टमेंट स्थित पहली मंजिल पर फ्लैट में जाकर जांच की तब नर्सिग सहायिका वाले कमरे में टेबल पर चाय के दो कप व एक गिलास मिली, जिसमें शराब पी गई थी। इससे पुलिस को शक हुआ कि रात में दो या तीन लोग फ्लैट में आए। जिन्होंने पहले चाय और फिर शराब पी होगी। इसके बाद जब अपार्टमेंट के सीसीटीवी फुटेज की जांच की गई तो घटना वाली रात 11.30 बजे एक युवक-युवती पहली मंजिल पर जाते हुए दिखाई दे रहे हैं। युवक ने हेल्मेट पहना हुआ है, जबकि युवती मुंह में कपड़ा बांधे है। यही युवक और युवती रात दो बजे बाहर जाते हुए भी दिखाई दिए हैं। वहीं, रात करीब 1.30 बजे विष्णु माथुर व शशि माथुर दोनों के फोन बंद किए गए हैं, इसके 20 मिनट बाद खुशबू का फोन भी बंद हुआ है। इससे पुलिस का शक खुशबू के ब्वॉयफ्रेंड व संदिग्ध युवती पर गहरा रहा है। हेल्मेट लगाए युवक को पुलिस खुशबू का ब्वॉयफ्रेंड मान रही है। दोनों संदिग्धों का मोबाइल घटना से पहले बंद हो गया था, जो अगले दिन रविवार को खुला। हालांकि, कॉल डिटेल रिकॉर्ड से कॉल करने का पता नहीं चला है। ऐसे में पुलिस का मानना है कि हत्या की पूरी साजिश वॉट्सऐप कॉल करके रची गई होगी। पुलिस इसकी भी जांच कर रही है।

संदिग्धों के मोबाइल फोन से नहीं मिल रही खास मदद

पुलिस का कहना है कि खुशबू के ब्वॉयफ्रेंड व उसके साथ गई युवती के मोबाइल से कोई खास मदद नहीं मिल पा रही है। दरअसल दोनों ने अपने-अपने मोबाइल से सभी तरह का डाटा डिलीट कर दिया है। वहीं, शनिवार की रात साढ़े आठ बजे से ही मोबाइल बंद होने की वजह से लोकेशन भी घर के आसपास नहीं मिल पा रही है। ऐसे में पुलिस अब घर से गायब मिले खुशबू के दो मोबाइल फोन और बुजुर्ग दंपती के दोनों फोन की कॉल डिटेल से ही वारदात की कड़ियां जोड़ रही है। इसके लिए पुलिस की टीमें कॉल डिटेल का अध्ययन करने में जुटी हुई हैं।

छह माह में खुशबू ने आठ सौ बार की ब्वॉयफ्रेंड से बात

पिछले 15 दिनों में खुशबू के ब्वॉयफ्रेंड ने उसे 40 बार कॉल की है। वहीं, कॉल डिटेल रिकॉर्ड से पता चला है कि पिछले छह महीने में खुशबू की ब्वॉयफ्रेंड से आठ सौ बार बात हुई है। दोनों के अक्सर मिलने और घूमने जाने की भी बात सामने आ रही है।

तीन सौ सीसीटीवी खंगालकर तीस लोगों से की पूछताछ

पुलिस का कहना है कि माथुर दंपती के घर आने-जाने वाले करीब 30 से ज्यादा लोगों से पूछताछ की जा चुकी है। वसंत अपार्टमेंट के आसपास की सड़कों व कोठियों के बाहर लगे 300 सीसीसीटी कैमरे की जांच की जा चुकी है। पुलिस की पूछताछ में युवक-युवती फिलहाल पुलिस को लगातार गुमराह कर रहे हैं। ऐसे में पुलिस अब सबूतों की कड़ियां जोड़कर मामले का पर्दाफाश करने की कोशिश में जुटी हुई है। बताया जाता है कि डीसीपी दक्षिण-पश्चिम जिला देवेंद्र आर्या के बेटे का रविवार को जन्मदिन था, लेकिन केस की जांच में जुटे होने के कारण वह घर नहीं गए। पुलिस को उम्मीद है कि एक-दो दिन में घटना का पर्दाफाश हो जाएगा।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस