Move to Jagran APP

जानिए कौन हैं दिल्ली के नए पुलिस कमिश्नर बालाजी श्रीवास्तव, उत्तर प्रदेश से है खास रिश्ता

IPS Balaji Srivastava News एसएन श्रीवास्तव के उत्तराधिकारी बालाजी श्रीवास्तव 1988 बैच के पुलिस अधिकारी हैं जो अरुणाचल प्रदेश गोवा मिजोरम यूटी (एजीएमयूटी) कैडर से संबंधित हैं। बालाजी श्रीवास्तव की नियुक्ति मौजूदा समय में दिल्ली पुलिस में ही है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Tue, 29 Jun 2021 05:35 PM (IST)Updated: Tue, 29 Jun 2021 07:39 PM (IST)
जानिए कौन हैं दिल्ली के नए पुलिस कमिश्नर बालाजी श्रीवास्तव, उत्तर प्रदेश से है खास रिश्ता
सीनियर आईपीएस अफसर बालाजी श्रीवास्तव की फाइल फोटो

नई दिल्ली [राकेश कुमार सिंह]। दिल्ली के मौजूदा पुलिस कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव बुधवार यानी तीस जून को रिटायर हो रहे हैं। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने उनके उत्तराधिकारी की भी घोषणा कर दी है। सीनियर आईपीएस अफसर बालाजी श्रीवास्तव राजधानी दिल्ली के नए पुलिस आयुक्त (पुलिस कमिश्नर) बनाए गए हैं। बालाजी बुधवार को पदभार भी संभाल लेंगे। एसएन श्रीवास्तव के उत्तराधिकारी बालाजी श्रीवास्तव 1988 बैच के पुलिस अधिकारी हैं, जो अरुणाचल प्रदेश, गोवा, मिजोरम यूटी (एजीएमयूटी) कैडर से संबंधित हैं।

loksabha election banner

बालाजी श्रीवास्तव की नियुक्ति मौजूदा समय में दिल्ली पुलिस में ही है। वह इस समय विशेष पुलिस आयुक्त (सतर्कता) हैं। उन्हें पिछले साल 22 दिसंबर को दिल्ली पुलिस का विशेष आयुक्त (सतर्कता) नियुक्त किया गया था। इससे पहले वह केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी के डीजीपी रह चुके हैं। बालाजी जनवरी 2021 में पुडुचेरी से ट्रांसफर होकर दिल्ली आए थे।

यूपी के रहने वाले हैं बालाजी श्रीवास्तव

मूलरूप से लखनऊ के मलिहाबाद के रहने वाले बालाजी श्रीवास्तव ने दिल्ली से ही उच्च शिक्षा प्राप्त की है। उन्होंने 1985 में सेंट स्टीफंस कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र से स्नातक किया। 1987 में दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से अर्थशास्त्र से एमए व 2003 में एलएलबी किया। दिल्ली पुलिस में वह पूर्वी जिले में डीसीपी रहे। 2015 में वह अंडमान व निकोबार द्वीप समूह में अतिरिक्त डीजी के तौर पर रहे। बालाजी ने नौ वर्षों तक कैबिनेट सचिवालय की सेवा की और संवेदनशील कार्यों को संभाला।

गृह मंत्रालय से वापस दिल्ली पुलिस में लौटने पर वह विशेष आयुक्त आर्थिक अपराध शाखा, इंटेलीजेंस व स्पेशल सेल में रहे। उसके बाद डीजीपी मिजोरम व फिर डीसीपी पुड़ुचेरी रहे। पिछले साल उनकी वापसी दिल्ली पुलिस में हुई। वह वर्तमान में विशेष आयुक्त विजिलेंस पद पर तैनात हैं। बालाजी को लंबे समय यानी मार्च 2024 तक दिल्ली पुलिस में काम करने का अवसर मिलेगा। इनसे पहले अमूल्य पटनायक को लंबे समय तक काम करने का मौका मिला है।

दिल्ली में कानून व्यवस्था कायम रखना बड़ी चुनौती

बालाजी श्रीवास्तव के सामने राजधानी दिल्ली में कानून व्यवस्था कायम रखना बड़ी चुनौती है। दिल्ली-हरियाणा के बॉर्डर पर कृषि कानून के विरोध में आंदोलनकारी बैठे हैं। रास्ता रोककर बैठने की वजह से कुंडली बॉर्डर-टिकरी बॉर्डर के पास गांव वालों को कई महीने से परेशानी झेलना पड़ रहा है। आंदोलनकारी समय-समय पर ग्रामीणों से भी उलझते रहे हैं। ऐसे में कानून व्यवस्था खराब न हो इस पर भी विशेष ध्यान होगा। इसके अलावा बाजारों समेत अन्य जगहों पर लोगों से कोविड नियमों का पालन करवाना भी एक चुनौती ही है।

ये भी पढ़ेंः दिल्ली के नए पुलिस कमिश्रर होंगे सीनियर IPS अफसर बालाजी श्रीवास्तव, कल संभालेंगे पदभार 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.