नई दिल्ली [सौरभ श्रीवास्तव]। जिन वरिष्ठ आइएएस संजीव खिरवार के खिलाफ केंद्र सरकार ने कार्रवाई की है, अब लोग जानना चाहते हैं कि दिल्ली सरकार में उनकी हैसियत क्या थी, तो उन्हें बता दें कि खिरवार दिल्ली सरकार में बहुत मजबूत स्थिति में थे। इस समय उनके पास तीन महत्वपूर्ण विभाग थे। दिल्ली सरकार में वह अकेले अधिकारी थे, जिनके पास तीन महत्वपूर्ण विभाग थे।

संजीव खिरवार दिल्ली में राजस्व विभाग के प्रधान सचिव होने के साथ ही मंडलायुक्त तो थे ही, शहरी विकास विभाग के प्रधान सचिव और वन एवं पर्यावरण विभाग के प्रधान सचिव का दायित्व भी उनके पास था। इससे पहले वह स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव भी रहे थे।

वह दिल्ली सरकार में तैनात सबसे वरिष्ठ नौकरशाहों में से एक हैं। दिल्ली में तैनात सभी जिला मजिस्ट्रेट (11) और उप-मंडल मजिस्ट्रेट (एसडीएम) उन्हें संभागीय आयुक्त के रूप में रिपोर्ट करते थे। कोरोना महामारी के दौरान, खिरवार को दिल्ली के संभागीय आयुक्त के रूप में तैनात किया गया था, जो मुख्य सचिव और अतिरिक्त मुख्य सचिव के बाद राजधानी दिल्ली की नौकरशाही में एक वरिष्ठ पद है।

50 वर्षीय संजीव खिरवार, एजीएमयूटी (अरुणाचल प्रदेश, गोवा, मिजोरम और केंद्र शासित प्रदेश) कैडर के 1994 बैच के भारतीय प्रशासनिक अधिकारी हैं। वह दिल्ली और चंडीगढ़ के अलावा अरुणाचल प्रदेश, गोवा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में तैनात रहे हैं।

लगभग 28 वर्षों के अपने करियर में, उन्होंने गोवा उत्पाद शुल्क और वित्त आयुक्त और पश्चिमी दिल्ली के उपायुक्त, अरुणाचल प्रदेश में सचिव और अंडमान और निकोबार में सचिव भी रह चुके हैं। अक्टूबर 2009 और अगस्त 2014 के बीच अपनी केंद्रीय प्रतिनियुक्ति के हिस्से के रूप में संजीव खिरवार को केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री के निजी सचिव के रूप में तैनात किया गया था।

दिल्ली में उन्होंने सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, राजस्व, वित्त और सामान्य प्रशासन विभाग जैसे महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है। उन्होंने 2006-07 में दिल्ली सरकार में कृषि विपणन बोर्ड में अतिरिक्त सचिव और आबकारी एवं कराधान विभाग में आयुक्त के रूप में भी कार्य किया। 1994 में आइएएस क्वालिफाई करने के बाद खिरवार की पहली पोस्टिंग चंडीगढ़ में एसडीएम (जूनियर स्केल) थी।

दिल्ली में जन्मे संजीव खिरवार ने एजीएमयूटी कैडर के 1994 बैच की आइएएस अधिकारी रिंकू दुग्गा से शादी की है। हरियाणा की रहने वाली रिंकू दुग्गा को भी अपने पति के साथ स्टेडियम में घूमते हुए देखा गया। संजीव खिरवार ने कंप्यूटर साइंस में बीटेक किया है और अर्थशास्त्र में मास्टर डिग्री भी है।

Kisan Andolan: क्या शुरू होगा किसान आंदोलन पार्ट-2, हरियाणा में हुई बैठक में मिले इसके संकेत

यह भी पढ़ें- Delhi Love Jihad: गले पर चाकू सटाकर कहा कि मुसलमान बन जाओ, वरना जान से मार देंगे, पढ़िए लव जिहाद का शिकार हुई हिंदू युवती की आपबीती

यह भी पढ़ें- Fake Salt News: कहीं आप भी तो नहीं खा रहे नकली नमक, एनसीआर में चल रही थी फैक्ट्री, लखनऊ और उत्तराखंड में हो रही थी सप्लाई, हो जाएं होशियार

Edited By: Jp Yadav