Move to Jagran APP

Rapid Rail: 70 मिनट में दिल्ली से शाहजहांपुर-नीमराना-बहरोड़ का सफर, तेजी से कॉरिडोर पर चल रहा काम

Rapid Rail Corridor एनसीआरटीसी के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पुनीत वत्स ने बताया कि कॉरिडोर के वायाडक्ट और आइडीपीएल कॉम्प्लेक्स गुरुग्राम से राजीव चौक के बीच एलिवेटेड स्टेशन की डिजाइनिंग का काम डिटेल्ड डिजाइन कंसलटेंट (डीडीसी) द्वारा किया जा रहा है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Sat, 07 Nov 2020 07:41 PM (IST)Updated: Sat, 07 Nov 2020 07:54 PM (IST)
Rapid Rail: 70 मिनट में दिल्ली से शाहजहांपुर-नीमराना-बहरोड़ का सफर, तेजी से कॉरिडोर पर चल रहा काम
एनसीआर परिवहन निगम ने जनरल कंसलटेंट ने आमंत्रित की निविदाएं

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। दिल्ली-मेरठ-गाजियाबाद कॉरिडोर के बाद अब दिल्ली-गुरुग्राम-एसएनबी (शाहजहांपुर-नीमराना-बहरोड़) रैपिड रेल कॉरिडोर का काम भी रफ्तार पकड़ रहा है। हरियाणा और राजस्थान सरकार की मंजूरी के बाद इसके रूट की डीपीआर केंद्र सरकार के पास स्वीकृति के लिए भेज दी गई है। कॉरिडोर पर विभिन्न स्थानों पर भू-तकनीकी जांच, प्रारंभिक पाइल लोड टेस्ट, टोपोग्राफिकल सर्वेक्षण, इलेक्ट्रिक यूटिलिटी की शिफ्टिंग आदि सहित निर्माण पूर्व कार्य तो चल ही रहे हैं, अब एक सलाहकार की नियुक्त भी की जा रही है।

loksabha election banner

इस कॉरिडोर के विकास को गति प्रदान करने के लिए एनसीआर परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) ने जनरल कंसलटेंट की सेवाओं के लिए निविदाएं भी आमंत्रित कर ली हैं। जनरल कंसलटेंट की जिम्मेदारी में मुख्य रूप से डिजाइनिंग, प्रूफ चेकिंग, बोली प्रक्रिया का प्रबंधन और अन्य कार्यों का सुपरविजन शामिल रहेगा।

11 स्टेशन का निर्माण किया जाएगा

गौरतलब है कि 107 कि.मी. लंबे इस कॉरिडोर का 35 कि.मी. भाग भूमिगत होगा और इसमें पांच स्टेशन होंगे। शेष 72 कि.मी. का भाग एलिवेटेड होगा और इसमें 11 स्टेशन का निर्माण किया जाएगा। निर्माण पूर्व कार्य के एक भाग के रूप में एनसीआरटीसी द्वारा इस कॉरिडोर के एलिवेटेड ट्रेक के लिए 66 किलोमीटर और भूमिगत ट्रेक के लिए लगभग 5 किमी क्षेत्र में मिट्टी की जांच कर ली गई है। साथ ही उद्योग विहार-धारुहेड़ा एलिवेटेड सेक्शन के लिए 8 लोकेशन पर प्रारंभिक पाइल लोड टेस्टिंग एवं एयरोसिटी-धारुहेड़ा सेक्शन पर 50 किलोमीटर तक का टोपोग्राफिकल सर्वे भी किया जा चुका है।

एसएनबी की दूरी लगभग 70 मिनट से भी कम समय में तय की जा सकेगी

एनसीआरटीसी के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पुनीत वत्स ने बताया कि कॉरिडोर के वायाडक्ट और आइडीपीएल कॉम्प्लेक्स, गुरुग्राम से राजीव चौक के बीच एलिवेटेड स्टेशन की डिजाइनिंग का काम डिटेल्ड डिजाइन कंसलटेंट (डीडीसी) द्वारा किया जा रहा है। इस कॉरिडोर पर परिचालन शुरू होने के बाद 107 किमी. की सराय काले खां से एसएनबी की दूरी लगभग 70 मिनट से भी कम समय में तय की जा सकेगी। वर्तमान में सड़क मार्ग से यह दूरी तय करने में 3 से 4 घंटे का वक्त लगता है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.