Move to Jagran APP

Delhi Weather Forecast News Update: दिल्ली-NCR में मानसून ने लिया 'Short Break ' जानें- फिर कब से होगी बारिश

Delhi Weather Forecast News Update मौसम विभाग के मुताबिक 26 जुलाई से फिर झमाझम बारिश से दिल्ली-एनसीआर सराबोर होंगे।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 23 Jul 2020 07:24 AM (IST)Updated: Thu, 23 Jul 2020 07:25 AM (IST)
Delhi Weather Forecast News Update: दिल्ली-NCR में मानसून ने लिया 'Short Break ' जानें- फिर कब से होगी बारिश
Delhi Weather Forecast News Update: दिल्ली-NCR में मानसून ने लिया 'Short Break ' जानें- फिर कब से होगी बारिश

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Delhi Weather Forecast News Update: दिल्ली-एनसीआर में रविवार सुबह से जारी बारिश ने मौसम का मिजाम पूरी तरह से बदल लिया है। पिछले एक महीने से उमस और गर्मी से परेशान करोड़ों लोगों को राहत मिल गई है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department ) के मुताबिक, पिछले कई दिनों से सक्रिय मानसून ने 3 दिन के लिए अल्प विराम (Short Break) ले लिया है, 26 जुलाई से फिर बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, 26 जुलाई से फिर झमाझम बारिश से दिल्ली-एनसीआर सराबोर होंगे।

loksabha election banner

स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत (Skymet Weather chief meteorologist Mahesh Palawat) के मुताबिक, दिल्ली के आसपास चल रहा मानसून ट्रफ अब हिमालय के तराई वाले क्षेत्रों की ओर बढ़ रहा है। बृहस्पतिवार से हवा की दिशा भी पश्चिमी हो जाएगी। इससे अगले तीन दिन मौसम शुष्क रहने की संभावना है।

उमस और गर्मी में होगा इजाफा, मिलती रहेगी राहत

मौसम विज्ञानी महेश पलावत ने पूर्वानुमान जताया है कि रविवार तक दिल्ली-एनसीआर में उमस और तापमान दोनों में बढ़ोतरी होगी, लेकिन लोगों को गर्मी ज्यादा परेशान नहीं करेगी। 26 जुलाई से बारिश का दौर दोबारा शुरू होने के आसार हैं।

गिरा न्यूनतम और अधिकतम पारा, टूटा 9 साल का रिकोर्ड

लगातार हो रही बारिश के बाद दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से 7 डिग्री गिरकर 27.5 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। वहीं, न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 24.0 डिग्री सेल्सियस रहा। 2011 के बाद अभी तक 22 जुलाई का यह सबसे कम तापमान है।

22 जुलाई रहा 10 सालों में सबसे ठंडा

मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार को जहां 24 घंटे की बारिश ने जहां 7 सालों का रिकॉर्ड तोड़ा तो वहीं तापमान में भी 7 डिग्री की गिरावट के चलते बुधवार (22 जुलाई) का दिन पिछले 10 सालों में सबसे ठंडा रहा। गर्मी से राहत का यह दौर अभी जारी रहने के आसार हैं।

जानें-कहां कितनी बारिश हुई

दिल्ली के पालम में इलाके में 116.5 मिमी बारिश हुई है। वहीं, शाम साढ़े पांच बजे तक सफदरजंग पर 97.8 मिमी बारिश हुई। इसके अलावा, लोधी रोड पर 105 मिमी, रिज क्षेत्र में 41.3 मिमी और आया नगर में 60.1 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.