Move to Jagran APP

Kisan Tractor Rally: शर्तों के उल्लंघन पर सख्त कार्रवाई करेगी पुलिस, रिंग रोड पर ट्रैक्टर परेड की इजाजत नहीं

मंगलवार को गणतंत्र दिवस समारोह संपन्न होने के बाद किसानों को दिल्ली की सीमाओं पर शर्तों के अनुरूप ही ट्रैक्टर परेड निकालने की इजाजत होगी। किसान नेताओं के साथ रूटाें की जिन शर्तों पर परेड निकालने की सहमित बनी है उन्हीं रूटों पर किसान ट्रैक्टर परेड निकाल पाएंगे

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Mon, 25 Jan 2021 06:55 PM (IST)Updated: Mon, 25 Jan 2021 06:55 PM (IST)
Kisan Tractor Rally: शर्तों के उल्लंघन पर सख्त कार्रवाई करेगी पुलिस, रिंग रोड पर ट्रैक्टर परेड की इजाजत नहीं
पुलिस आयुक्त ने किया संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर आदि जगहों का मुआयना किया।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। मंगलवार को गणतंत्र दिवस समारोह संपन्न होने के बाद किसानों को दिल्ली की सीमाओं पर शर्तों के अनुरूप ही ट्रैक्टर परेड निकालने की इजाजत होगी। किसान नेताओं के साथ रूटाें की जिन शर्तों पर परेड निकालने की सहमित बनी है उन्हीं रूटों पर किसान ट्रैक्टर परेड निकाल पाएंगे, अन्यथा शर्तों का उल्लंघन करने पर दिल्ली पुलिस कार्रवाई कर सकती है।

loksabha election banner

सोमवार को भी दिनभर दिल्ली पुलिस के अधिकारियों व किसान नेताओं की उक्त मसले पर बातचीत होती रही। पुलिस अधिकारी बार-बार किसान नेताओें को तय शर्तों के अनुरूप रूटों पर ही परेड निकालने का अनुरोध करते रहे।

उधर पुलिस आयुक्त एसएन श्रीवास्तव ने सोमवार को समस्त आला अधिकारियों के साथ संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर आदि कई सीमाओं का मुआयना किया। इस मौके पर उन्होंने ट्रैक्टर परेड की सुरक्षा में तैनात अधिकारियों व जवानों से बातचीत की और उन्हें सूझबूझ व संयम के साथ ड्यूटी का निर्वहन करने की बात कही। जवानों का उन्होंने हौसला आफजाई भी की। 

पुलिस अधिकारी के मुताबिक टीकरी, सिंघू व गाजीपुर आदि सभी सीमाओं पर ट्रैक्टर परेड शांति पूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए भारी सुरक्षा बल तैनात कर दिए गए हैं। गणतंत्र दिवस समारोह संपन्न होने के पश्चात समारोह की सुरक्षा में तैनात रिजर्व पुलिस बलों को भी तुरंत सीमाओं पर भेज दिया जाएगा। ट्रैक्टर परेड में पाकिस्तान द्वारा गड़बड़ी करने की संभावनाओं के मद्देनजर दिल्ली पुलिस व पैरा मिलिट्री समेत सभी सुरक्षा एजेंसियों को पूरी तरह सर्तक कर दिया गया है।

ट्रैक्टर परेड की सभी रूटों पर चप्पे-चप्पे पर पुलिस की तैनाती कर दी गई है। पुलिस अधिकारी का कहना है कि किसान के कुछ धरे द्वारा रिंग रोड पर भी शर्तों का उल्लंघन करते हुए परेड निकालने की बात सामने आ रही है। इसे देखते हुए उक्त सभी प्रतिबंधित रूटों पर 5-6 लेयरों में मजबूत बैरीकेड लगाए गए हैं। डंपर व ट्रकों में पत्थरों के टुकड़े भरकर सड़कों पर खड़े कर दिए गए हैं ताकि कोई उक्त रूटों पर नहीं आ सके। सभी रूटों पर वाटर केनन व फायर ब्रिगेड की गाड़ियां खड़ी कर दी गई है।

आंसू गैस के गोले के साथ पर्याप्त संख्या में आरएएफ व दिल्ली पुलिस के जवानों की जगह-जगह तैनाती कर दी गई है। ट्रैक्टर परेड पर पूरी तरह से नजर रखने के लिए कुछ कंट्रोल रूम भी बनाए गए हैं, जहां से आयुक्त समेत आला अधिकारी पल-पल की नजर रखेंगे और जरूरत महसूस होने पर वे सीमाओं पर तैनात अधिकारियों को निर्देश दे सकेंगे। रिंग रोड पर किसी भी सूरत में परेड निकालने की इजाजत नहीं दी जाएगी। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.