Move to Jagran APP

खेड़कीदौला से हटेगा टोल प्लाजा, KMP के पास 36 लेन का होगा नया टोल

NHAI का दावा है कि नया प्लाजा बनने के बाद 10 से 15 साल तक टोल प्लाजा का विस्तार करने की आवश्यकता नहीं होगी। एक लाख वाहन प्रतिदिन की होगी क्षमता।

By Amit SinghEdited By: Published: Tue, 11 Sep 2018 02:24 PM (IST)Updated: Tue, 11 Sep 2018 03:37 PM (IST)
खेड़कीदौला से हटेगा टोल प्लाजा, KMP के पास 36 लेन का होगा नया टोल
खेड़कीदौला से हटेगा टोल प्लाजा, KMP के पास 36 लेन का होगा नया टोल

गुरुग्राम (आदित्य राज)। खेड़कीदौला टोल प्लाजा हटाने को लेकर भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने योजना तैयार कर ली है। इसे हटाकर पचगांव में कुंडली-मानेसर-पलवल (KMP) एक्सप्रेस-वे के नजदीक बनाया जाएगा। इसके लिए 40 एकड़ भूमि की आवश्यकता है। ये भूमि हरियाणा स्टेट इंडस्ट्रियल एंड इंफ्रास्ट्रक्चर डवलपमेंट कॉरपोरेशन (HSIIDC) की तरफ से उपलब्ध कराई जाएगी।

loksabha election banner

36 लेन का होगा टोल प्लाजा

KMP के नजदीक बनने वाला नया टोल प्लाजा 36 लेन का होगा। NHAI का दावा है कि नया प्लाजा बनने के बाद 10 से 15 साल तक टोल प्लाजा का विस्तार करने की आवश्यकता नहीं होगी। इसे भविष्य की जरूरतों के अनुरूप बनाया जाएगा। ताकि इस पर निटक भविष्य में जाम की स्थिति न बने।

प्रतिदिन एक लाख वाहनों की होगी क्षमता

इतनी लेन से एक लाख से अधिक वाहन आसानी से प्रतिदिन निकल सकते हैं जबकि फिलहाल यहां से अधिक से अधिक 40 हजार वाहन ही निकलते होंगे। खेड़कीदौला टोल प्लाजा से प्रतिदिन औसतन 80 हजार वाहन निकलते हैं। इनमें से लगभग 50 प्रतिशत वाहन मानेसर इलाके में चले जाते हैं। पचगांव मानेसर से आगे जयपुर की तरफ है।

लंबे समय से टोल प्लाजा हटाने की हो रही थी मांग

दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे स्थित खेड़कीदौला टोल प्लाजा को लंबे समय से हटाने की मांग चल रही है। अब जाकर इस दिशा में कामयाबी मिलती दिखाई दे रही है। कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) एक्सप्रेस-वे के नजदीक टोल प्लाजा बनाने के बारे में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) ने गुरुग्राम महानगरीय विकास प्राधिकरण को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है।

अब केवल हरियाणा स्टेट इंडस्ट्रियल एंड इंफ्रास्ट्रक्चर डवलपमेंट कॉरपोरेशन (एचएसआइआइडीसी) से जमीन मिलने का इंतजार है। जमीन उपलब्ध होते ही तीन से चार महीने के भीतर टोल प्लाजा बना दिया जाएगा। पचगांव में टोल प्लाजा का निर्माण पूरा होते ही खेड़कीदौला में टोल प्लाजा बंद कर दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.