Move to Jagran APP

कोरोना की चौथी लहर को लेकर वैज्ञानिकों की ओर से आई चेतावनी, दिल्ली मेट्रो में लोग अभी से रखें इन बातों का ध्यान

दिल्ली-एनसीआर की लाइफलाइन कही जाने वाली दिल्ली मेट्रो में अब सामान्य रूप से यात्रा कर रहे हैं। जाहिर है इससे भीड़ बढ़ी है। ऐसे में लोगों को चाहिए कि कोरोना से बचाव के लिए सावधानी पूर्वक यात्रा करें और कोरोना प्रोटोकाल का पालन करें।

By Jp YadavEdited By: Published: Tue, 01 Mar 2022 09:54 AM (IST)Updated: Tue, 01 Mar 2022 10:54 AM (IST)
कोरोना की चौथी लहर को लेकर वैज्ञानिकों की ओर से आई चेतावनी, दिल्ली मेट्रो में लोग अभी से रखें इन बातों का ध्यान
कोरोना की चौथी लहर को लेकर वैज्ञानिकों की ओर से चेतावनी, दिल्ली मेट्रो में लोग रखें इन बातों का ध्यान

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। कोरोना के मामलों में तेजी से कमी आने के बाद दिल्ली मेट्रो ने सोमवार से पूरी क्षमता के साथ रफ्तार भरनी शुरू कर दी है। कोरोना के मामले घटे हैं और आइआइटी कानपुर के वैज्ञानिक मणींद्र अग्रवाल के मुताबिक, अगले कुछ महीनों में कोरोना की चौथी लहर भी आ सकती है। ऐसे में दिल्ली मेट्रोे में सफर करने के दौरान कोरोना प्रोटोकाल को पालन करना जरूरी होगा। यही वजह है कि दिल्ली मेट्रो रेल निगम लगातार ट्वीट कर अपने यात्रियों से कोरोना प्रोटोकाल का पालन करने के लिए कहता रहता है। आइये हम बताते हैं कि दिल्ली मेट्रो में सफर के दौरान आपको बतौर यात्री किन-किन बातों का ध्यान रखना होगा।

loksabha election banner

लगाना होगा मास्क

दिल्ली आपदा प्रंबधन प्राधिकरण की अनुमति के बाद सोमवार से दिल्ली मेट्रो में यात्रा आसान हो गई है। इसके तहत सफर करने के लिए लोगों के लिए किसी भी तरह का कोई प्रतिबंध नहीं है। सोमवार से ही यात्री अब खड़े होकर या बैठ कर, दोनों तरीके से यात्रा कर रहे हैं। ऐसे में कोरोना के मद्देनजर आपको हर हाल मास्क लगाना जरूरी है। इससे आप कोरोना वायरस से बच पाएंगे और दूसरा आपका इसके उल्लंघन पर 200 रुपये का चालान भी नहीं होगा। दरअसल, कोरोना प्रोटोकाल के उल्लंघन पर डीएमआरसी 200 रुपये का चालान करता है। 

टोकन की बजाय स्मार्ड कार्ड को दें प्राथमिकता

दिल्ली मेट्रो स्टेशन के तकरीबन सभी गेट खुल गए हैं। ऐसे में भीड़ स्वाभाविक है। ऐसे में आप टोकन की बजाय मेट्रो का स्मार्ट कार्ड इस्तेमाल करें। कोरोैना से बचाव के साथ आपका समय भी बचेगा। 

अतिरिक्त मास्क और सैनिटाइजर हमेशा रखें पास

डीएमआरसी ने यात्रियों को सलाह दी है कि मास्क जरूर पहनें, वरना चालान किया जाएगा। इसके साथ यह कहा है कि वे मेट्रो से यात्रा करते समय अपनी और सभी की सुरक्षा एवं भलाई के लिए कोविड के उचित व्यवहार मसलन फेस मास्क लगाने के साथ सामाजिक दूरी बनाए रखें। इसके साथ यात्री अतिरिक्त मास्क के साथ सैनिटाइजर भी अपने पास हमेशा रखें

यात्रियों के सफर का आंकड़ा 35 लाख पार होने की उम्मीद

मंगलवार को महाशिवरात्रि होने के चलते दिल्ली मेट्रो में कमी भीड़ है, क्योंकि ज्यादातर सरकारी दफ्तर बंद हैं। वहीं, इससे पहले सोमवार को शाम को करीब 17 लाख यात्रियों ने 32 लाख 90 हजार यात्राएं कीं। मेट्रो का परिचालन रात 11:30 बजे तक होता है। ऐसे में संभावना है कि सोमवार को मेट्रो में यात्रियों के सफर का आंकड़ा 35 लाख के करीब पहुंच जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.