नई दिल्‍ली, आन लाइन डेस्क। सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए करवा चौथ का व्रत करती हैं। इस व्रत के दिन महिलाएं सुबह से पानी तक नहीं पीती हैं। इस कठिन तपस्‍या वाले को महिलाएं निर्जला कर भगवान से अपने पति की सलामती के लिए दुआं मांगती हैं। दिल्‍ली ही नहीं पूरे देश में महिलाएं इसे पूरे उत्‍साह से मनाती हैं। हाथों में मेहंदी से लेकर हर प्रकार का श्रृंगार कर पूरे सजधज कर सभी चांद का दीदार करती हैं। चांद को छलनी से देखने के बाद ही उनका व्रत पूरा होता है। आइए जानते हैं दिल्‍ली समेत पूरे एनसीआर में चांद का कहां दीदार होगा। आपको बता दें कि दिल्‍ली-एनसीआर में सबसे पहले यह फरीदाबाद में दिखा है। फरीदाबाद में यह करीब 8: 49 मिनट पर दिखाई दिया है।

यह भी पढ़ेंः Karwa Chauth Moonrise Time: जानिए अपने शहर में कब दिखेगा चांद, क्या है व्रत का महत्‍व और शुभ मुहूर्त

दिल्‍ली-एनसीआर में चांद दिखने का समय

दिल्‍ली समेत पूरे एनसीआर में हालिया मौसम में चांद रात को करीब आठ बजे के बाद निकलेगा। अनुमान के मुताबिक चांद रात को 8:17 मिनट पर आसमान में दिख सकता है। इसका दीदार के बाद ही महिलाएं अपने पति को छलनी से देखेंगी और पूजा कर व्रत संपन्‍न करेंगी।

बाजार में दिखी रौनक

करवा चौथ की पूर्व संध्या पर पुरानी व नई दिल्ली के बाजारों में खूब रौनक दिखी। महिलाओं ने जहां बाजारों में पहुंचकर पूजन सामाग्री की खरीदारी की वहीं, सुहाग के नाम की हाथों में मेहंदी लगवाने के लिए भी जगह जगह सुहागिनों की भीड़ देखी गई। देर शाम तक कश्मीरी गेट, चांदनी चौक, पहाड़गंज, करोलबाग व पटेल नगर के बाजारों में महिलाओं की अच्छी खासी भीड़ रही।

लगी पिया के नाम की मेहंदी

सुहागिनों ने अपने हाथों में पिया के नाम की मेहंदी लगवाई। मेहंदी लगवाने के लिए गली मोहल्लों से लेकर प्रमुख बाजारों में महिलाओं की भीड़ देखने को मिली। किसी ने अपने सुहाग के नाम की मेहंदी लगवाई तो किसी ने अलग अलग प्रकार के डिजाइन वाली मेहंदी रचवाई। जगह जगह मेहंदी के लिए 200 रुपये से लेकर 500 रुपये प्रति हाथ के हिसाब से लिए जा रहे थे। ऐसे में मेहंदी लगाने वालों की भी अच्छी खासी चांदी हो गई। इसमें भी नवविवाहित महिलाओं में अपने पिया के नाम के अक्षर वाली मेहंदी लगवाने के लिए उत्साह देखा गया। कनॉट प्लेस स्थित हनुमान मंदिर के पास मेहंदी लगवाने पहुंची मेघा खत्री ने कहा कि शादी के बाद पहला करवाचौथ है। ऐसे में इस करवा चौथ के लिए विशेष तैयारी की है। हाथों में पति के नाम वाली मेहंदी लगवाने के साथ शादी का जोड़ा पहनने की तैयारी है।

श्रृंगार के सामान की भी खरीदारी

सुहागिनों ने करवा चौथ के अवसर पर सजने संवरने के लिए श्रृंगार के सामान की भी जमकर खरीदारी की। इसमें मेकअप के सामान से लेकर चूड़ियां भी शामिल रहीं। चूड़ियों में महिलाओं ने फिरोजाबादी चूड़ियों की खरीदारी की। करोलबाग स्थित एक दुकानदार मानसी ने बताया कि सबसे ज्यादा लाल व महरूम रंग की चूड़ियों की बिक्री हुई है। इसके अलावा नवविवाहित महिलाओं ने चूड़ों की खरीदारी की।

बीटेक की छात्रा से फ्लैट में विवाद के बाद 11वीं के छात्र ने लगाई छलांग

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढऩे के लिए यहां करें क्‍लिक

Posted By: Prateek Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस