Move to Jagran APP

लोकायुक्त अदालत पहुंचे कपिल मिश्रा, भ्रष्टाचार के मामलों में दर्ज कराए बयान

कपिल मिश्रा ने लोकायुक्त के सामने जल बोर्ड में 400 करोड़ के टैंकर घोटाले के बारे में भी बताया।

By Amit MishraEdited By: Published: Thu, 25 May 2017 07:54 PM (IST)Updated: Fri, 26 May 2017 07:16 AM (IST)
लोकायुक्त अदालत पहुंचे कपिल मिश्रा, भ्रष्टाचार के मामलों में दर्ज कराए बयान
लोकायुक्त अदालत पहुंचे कपिल मिश्रा, भ्रष्टाचार के मामलों में दर्ज कराए बयान

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। आम आदमी पार्टी (आप) से निलंबित विधायक कपिल मिश्रा बृहस्पतिवार सुबह लोकायुक्त अदालत पहुंचे। वहां उन्होंने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के खिलाफ लगाए गए भ्रष्टाचार के आरोप के संबंध में अपना बयान दर्ज कराया।

loksabha election banner

कपिल मिश्रा ने पिछले दिनों दिल्ली के मुख्यमंत्री व मंत्री पर भ्रष्टाचार से संबंधित गंभीर आरोप लगाए हैं। इसके बाद नौ मई को नीरज नाम के एक वकील ने इसकी जांच के लिए लोकायुक्त में शिकायत की थी। शिकायत में अरविंद केजरीवाल और सत्येंद्र जैन के खिलाफ जांच की मांग की गई थी। इस संबंध में कपिल मिश्रा को अदालत ने नोटिस जारी कर 19 मई को गवाही देने के लिए बुलाया था।

19 मई उपस्थित नहीं हो सके थे कपिल 

19 मई व्यस्तता के चलते कपिल अदालत में समय पर नहीं उपस्थित हो सके और उन्हें बृहस्पतिवार को तलब किया गया था। मिश्रा ने लोकायुक्त रेवा खेत्रपाल को बताया कि मंत्री सत्येंद्र जैन द्वारा मुख्यमंत्री को रिश्वत देने के मामले में वो सीबीआइ में शिकायत कर चुके हैं। इसलिए वो संवेदनशील दस्तावेज और जानकारी सिर्फ सीबीआइ को ही देना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें: ACB की पूछताछ में सामने आया सच, इस बात पर केजरी व कपिल में शुरू हुई 'जंग'

लोकायुक्त अलग फोरम है

इस पर रेवा खेत्रपाल ने कहा कि लोकायुक्त सीबीआइ, दिल्ली पुलिस और एसीबी से अलग फोरम है। लोकायुक्त ने कपिल मिश्रा से कहा कि जो आरोप आपने मीडिया में लगाए है, वो शपथ पत्र के साथ दोहरा सकते हैं। बाहर आने के बाद कपिल ने बताया कि लोकायुक्त से आम आदमी पार्टी नेताओं की विदेश यात्राओं का खर्च जानने की गुजारिश की है। कपिल ने कहा कि संजय सिह, आशीष खेतान, दुर्गेश पाठक, सत्येंद्र जैन और राघव चढ्डा की पिछले 3 साल की विदेश यात्रा के खर्च का ब्योरा मांगा जाए। इन नेताओं ने सरकार के पैसे का दुरुपयोग किया है।

दो करोड़ रिश्वत लेते देखा तो साथ में कौन था?

कपिल मिश्रा से पूछा गया कि जिस वक्त उन्होंने केजरीवाल को सत्येंद्र जैन से 2 करोड़ रुपये लेते देखा, क्या आपके साथ कोई और भी था? इस पर कपिल ने कहा कि इसका मैं अभी पर्दाफाश नहीं कर सकता, क्योंकि इससे सबूत नष्ट होने का खतरा है। उन्होंने कहा कि अगर मुख्यमंत्री निवास का पिछले 6 महीने की सीसीटीवी फुटेज सीज करा दी जाए तो इस बात का पर्दाफाश कर सकते हैं कि 2 करोड़ का लेनदेन किस दिन और किस वक्त हुआ।

यह भी पढ़ें: कपिल ने कहा निशाने पर हैं कुमार विश्वास, 10-15 दिनों की मिली है मोहलत

जल बोर्ड टैंकर घोटाले पर भी हुई पूछताछ

कपिल मिश्रा ने लोकायुक्त के सामने जल बोर्ड में 400 करोड़ के टैंकर घोटाले के बारे में भी बताया। कपिल ने दावा किया कि शीला दीक्षित के कार्यकाल में बड़ा घोटाला हुआ, जिस पर केजरीवाल सरकार ने पर्दा डाला है। साथ ही कपिल ने हवाला फंडिंग का भी लोकयुक्त के सामने बयान दर्ज करवाया। कपिल ने फर्जी कंपनी के नाम पर करोड़ों रुपये की हेराफेरी का दावा किया है। 

यह भी पढ़ें: ...जब कपिल को हुआ गलती का एहसास, तो हाथ जोड़कर मांगी माफी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.