Move to Jagran APP

दिल्ली समेत 3 राज्यों के लोगों को मेट्रो का तोहफा, 29 मई से शुरू होगी मजेंटा लाइन

28 मई को मजेंटा लाइन सेक्शन का उद्घाटन किया जाएगा और इसके अगले ही दिन यानी 29 मई से यात्री इसमें सफर कर सकेंगे।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 21 May 2018 03:14 PM (IST)Updated: Tue, 22 May 2018 09:13 AM (IST)
दिल्ली समेत 3 राज्यों के लोगों को मेट्रो का तोहफा, 29 मई से शुरू होगी मजेंटा लाइन
दिल्ली समेत 3 राज्यों के लोगों को मेट्रो का तोहफा, 29 मई से शुरू होगी मजेंटा लाइन

नई दिल्ली (जेएनएन)। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) की मजेंटा लाइन पर जनकपुरी वेस्ट-कालकाजी मंदिर सेक्शन के खुलने का इंतजार कर रहे लोगों के लिए सोमवार को एक अच्छी खबर आई है। आम जनता के लिए यह सेक्शन अगले सप्ताह 29 मई से खुल जाएगा। डीएमआरसी से मिली जानकारी के मुताबिक, 28 मई को इस सेक्शन का उद्घाटन किया जाएगा और इसके अगले ही दिन यानी 29 मई से यात्री इसमें सफर कर सकेंगे। 

loksabha election banner

डीएमआरसी की वेबसाइट के मुताबिक, 24 मई को आम जनता के लिए इस लाइन के खुलने की अनुमानित तारीख दी गई थी। ताजा अपडेट में बताया गया है कि 28 मई को इस सेक्शन का उद्घाटन होगा और 29 मई को सुबह 6 बजे से यह आम लोगों के लिए खोल दी जाएगी। इस लाइन के चालू होने से दिल्ली के साथ-साथ नोएडा (यूपी) और गुरुग्राम-फरीदाबाद (हरियाणा) के लोगों को भी फायदा होगा। 

बता दें कि इससे पहले पिछले दिनों मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त ने जनकपुरी पश्चिम और कालकाजी मंदिर के बीच 25.6 किलोमीटर लंबे मार्ग पर मेट्रो ट्रेन सेवा शुरू करने के लिए क्लीयरेंस सर्टिफिकेट जारी कर दिया था। 

बता दें कि मजेंटा लाइन के इस खंड में 16 स्टेशन हैं, जिनमें दो इंटरचेंज- हौजखास (यलो लाइन के साथ) एवं जनकपुरी पश्चिम (ब्लू लाइन के साथ) स्टेशन शामिल हैं। पूरी मजेंटा लाइन पर कुल 25 स्टेशन हैं, लेकिन इस समय कालकाजी मंदिर और बॉटेनिकल गार्डन (नोएडा) के बीच ही मेट्रो सेवा दी जा रही है। नए खंड में सेवा शुरू होने पर बॉटेनिकल गार्डन और जनकपुरी पश्चिम के बीच सीधा सफर शुरू हो जाएगा। मजेंटा लाइन से पश्चिमी एवं दक्षिणी दिल्ली और गुरुग्राम, फरीदाबाद एवं नोएडा के बीच सफर का समय कम हो जाएगा।

जनकपुरी वेस्ट इंटरचेंज पर देश का अब तक का सबसे लंबा एस्केलेटर

वहीं, जनकपुरी वेस्ट में इंटरचेंज की सुविधा होगी और यहीं पर लगा एस्केलेटर देश का अब तक का सबसे लंबा एस्केलेटर होगा। इस एस्केलेटर की लंबाई 15.6 मीटर होगी जो मुंबई एयरपोर्ट के टर्मिनल 2 का भी रिकॉर्ड तोड़ देगा, जिसकी लंबाई 11.6 मीटर है। अब दिल्ली मेट्रो स्टेशन पर स्थित इस एस्केलेटर की लंबाई देश में सबसे अधिक होगी।

दिल्ली के साथ हरियाणा और यूपी के यात्रियों को होगा लाभ

29 मई से नोएडा से सीधे एयरपोर्ट तक का सफर 2 घंटे की बजाय केवल 50 मिनट में पूरा होगा। यात्रियों को नोएडा से सीधे दक्षिणी दिल्ली की कनेक्टिविटी मिलेगी, ये सफर सिर्फ 19 मिनट में पूरा होगा। यही नहीं दक्षिणी दिल्ली से पश्चिमी दिल्ली की सीधी कनेक्टिविटी भी होगी और इस तरह सड़क से 1 लाख लोग कम होंगे।

फरीदाबाद से एयरपोर्ट पहुंचना होगा आसान

इस कॉरिडोर पर परिचालन शुरू होने से नोएडा व दक्षिणी दिल्ली से आईजीआई एयरपोर्ट (डोमेस्टिक) के बीच मेट्रो की सीधी सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। फरीदाबाद से भी एयरपोर्ट पहुंचना आसान हो जाएगा। नोएडा व गुरुग्राम के बीच भी आवागमन की सुविधा बेहतर हो जाएगी।

38 किलोमीटर लंबी है मजेंटा लाइन

करीब 38 किलोमीटर लंबी मजेंटा लाइन के 12.64 किलोमीटर हिस्से पर बोटेनिकल गार्डन से कालकाजी मंदिर के बीच 25 दिसंबर 2017 से मेट्रो चल रही है। इसके 25.36 किलोमीटर हिस्से पर कालकाजी मंदिर से जनकपुरी पश्चिम के बीच परिचालन शुरू होना शेष है, अब इसका भी रास्ता खुल गया है।

इस कॉरिडोर पर 16 स्टेशन हैं, जिसमें डोमेस्टिक एयरपोर्ट मेट्रो स्टेशन भी शामिल है। इसलिए बोटेनिकल गार्डन से सीधे दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचा जा सकेगा। इसके अलवा फरीदाबाद के लोग कालकाजी मेट्रो स्टेशन पर ट्रेन बदलकर एयरपोर्ट पहुंच सकेंगे।

हौज खास होगा इंटरचेंज स्टेशन

मजेंटा लाइन पर हौज खास मेट्रो स्टेशन इंटरचेंज स्टेशन होगा। वर्तमान मे इस स्टेशन से येलो लाइन (समयपुर बादली-हुडा सिटी सेंटर) पर मेट्रो की सुविधा उपलब्ध है। मजेंटा लाइन पर परिचालन शुरू होने से नोएडा से गुरुग्राम जाने वाले लोग हौज खास मेट्रो स्टेशन पर ट्रेन बदलकर हुडा सिटी सेंटर आसानी से पहुंच सकेंगे। मौजूदा समय में यात्रियों को बोटेनिकल गार्डन से राजीव चौक जाकर ट्रेन बदलना पड़ता है, जिससे समय अधिक लगता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.