नई दिल्ली (जेएनएन)। देश के नामी विश्वविद्यालयों में शुमार जवाहर लाल विश्वविद्यालय एक फिर चर्चा में है। दरअसल, जेएनयू के कुलपति एम. जगदीश कुमार ने जेएनयू कैंपस में भारतीय सेना का एक टैंक रखने की मांग की है।

बता दें कि रविवार को करगिल विजय दिवस के मौके पर कार्यक्रम के दौरान कुलपति ने केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और जनरल वीके सिंह से निवेदन किया है कि विश्वविद्यालय को भारतीय सेना का एक टैंक दिलवाने में मदद करें।

उन्होनें तर्क किया है कि टैंक को कैंपस में एक जगह रखा जाएगा जो छात्रों को सेना के बलिदान की याद दिलाता रहे। इससे छात्र-छात्राओं में देश भक्ति की भावना जागृत होगी, साथ ही सेना के प्रति सम्मान भी बढ़ेगा।

वहीं, जेएनयू के कुलपति एम जगदीश कुमार ने कार्यक्रम को ‘ऐतिहासिक’ करार दिया और कहा कि यह थलसेना और देश के अन्य सुरक्षा बलों के बलिदान को याद करने के लिए एक अहम दिन था।

जानें आयोजन के बारे में

जानकारी के मुताबिक, रविवार को जेएनयू में पहली बार करगिल विजय दिवस समारोह का आयोजन किया गया था। यूनिवर्सिटी प्रशासन और वेटरंस इंडिया ने मिलकर तिरंगा मार्च निकाला। 

मार्च के दौरान केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, जनरल वी के सिंह के अलावा वेटरंस इंडिया के मेंटर मेजर जनरल जीडी बख़्शी और क्रिकेटर गौतम गंभीर समेत 23 शहीदों के परिजन भी शामिल हुए। 

यह भी जानें

गौरतलब है कि जेएनयू के शिक्षकों और छात्रों ने कारगिल के शहीदों के परिजन और पूर्व सैनिकों के संगठन ‘वेटरंस इंडिया’ के सदस्यों के साथ 2,200 फुट लंबा तिरंगा लेकर एक मार्च निकाला। इस मौके पर, कारगिल में शहीद हुए सैनिकों के परिवार की महिला सदस्यों को सम्मानित किया गया। 

 

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस