Move to Jagran APP

JNU Students Protest: बिजली-पानी और सेवा शुल्कों में रियायत के बाद भी छात्रों का प्रदर्शन जारी

जवाहर लाल नेहरू के छात्रों का प्रदर्शन बृहस्पतिवार को भी जारी है। छात्र कार्टून के जरिए भी जेएनयू प्रशासन पर निशाना साध रहे हैं।

By Mangal YadavEdited By: Published: Thu, 14 Nov 2019 01:12 PM (IST)Updated: Thu, 14 Nov 2019 01:12 PM (IST)
JNU Students Protest: बिजली-पानी और सेवा शुल्कों में रियायत के बाद भी छात्रों का प्रदर्शन जारी
JNU Students Protest: बिजली-पानी और सेवा शुल्कों में रियायत के बाद भी छात्रों का प्रदर्शन जारी

नई दिल्ली, एएनआइ। जवाहर लाल नेहरू (Jawaharlal Nehru University) के छात्रों का प्रदर्शन बृहस्पतिवार को भी जारी है। छात्र कार्टून के जरिए भी जेएनयू प्रशासन पर निशाना साध रहे हैं। इससे पहले बुधवार को छात्रों की तरफ से जेएनयू के प्रशासनिक भवन पर सुबह 11 बजे से देर शाम 5 बजे तक विरोध प्रदर्शन किया गया था।

loksabha election banner

वहीं प्रशासन ने कहा कि बुधवार को जेएनयू के कन्वेंशन सेंटर में ईसी की बैठक होने का समय निर्धारित किया गया था। लेकिन बैठक नहीं हो सकी क्योंकि काफी संख्या में सेंटर के पास छात्र जमा हो गए थे।

जेएनयू प्रशासन ने बुधवार को दी थी राहत

छात्रों के प्रदर्शन को देखते हुए जेएनयू प्रशासन की बुधवार को हुई कार्यकारी परिषद (ईसी) की बैठक में गरीबी रेखा से नीचे की श्रेणी (बीपीएल) के छात्रों को छात्रवास की फीस में रियायत दी गई। प्रशासन ने ईसी की बैठक में बीपीएल के छात्रों को ही रियायत देने का फैसला लिया है। बीपीएल के छात्रों के अलावा सभी छात्रों को 28 अक्टूबर को तय किए गए शुल्क देने होंगे।

बीपीएल छात्रों को अकेले के लिए कमरा लेने के लिए 300 रुपये प्रति महीने देने होंगे। जबकि दो बेड के कमरे में रहने लिए 150 रुपये प्रति महीने देने होंगे। इसके अतिरिक्त बिजली-पानी आदि के सेवा शुल्क, मैस सर्विस, साफ-सफाई व सहायक कर्मचारी सेवा जैसे शुल्क में 50 फीसद रियायत दी जाएगी।

इससे पहले 28 अक्टूबर को जेएनयू प्रशासन ने इंटर हॉल एडमिनिस्ट्रेशन (आइएचए) की कमेटी में छात्रवास के नए नियमों को लागू करते हुए सभी छात्रों के लिए छात्रवास की फीस बढ़ोतरी लागू कर दी थी। साथ ही इन छात्रों को बिजली पानी बिल और सर्विस चार्ज भी देना अनिवार्य कर दिया गया था। इसमें जूनियर रिसर्च फेलोशिप, सीनियर रिसर्च फेलोशिप व अन्य छात्रवृत्ति पाने वाले छात्रों एवं बीपीएल श्रेणी के छात्रों को भी शामिल किया गया था। लेकिन बीते 15 दिनों से विश्वविद्यालय के छात्रों द्वारा प्रशासन के खिलाफ इस फीस वृद्धि के खिलाफ प्रदर्शन किया जा रहा है।

 दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.