Move to Jagran APP

रजनी कृष के शव का हुआ पोस्टमार्टम, नहीं मिले चोट के निशान, FIR दर्ज

जेएनयू के छात्र की आत्महत्या के मामले में पुलिस घरवालों और छात्रों के दबाब के बाद आत्महत्या के लिए उकसाने और एससी-एसटी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

By Amit MishraEdited By: Published: Wed, 15 Mar 2017 05:06 PM (IST)Updated: Thu, 16 Mar 2017 07:22 AM (IST)
रजनी कृष के शव का हुआ पोस्टमार्टम, नहीं मिले चोट के निशान, FIR दर्ज
रजनी कृष के शव का हुआ पोस्टमार्टम, नहीं मिले चोट के निशान, FIR दर्ज

नई दिल्ली [जेएनएन]। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के छात्र रजनी कृष के शव का बुधवार को पोस्टमार्टम हुआ। पुलिस सूत्रों के मुताबिक रजनी के शव पर किसी तरह के चोट के निशान नहीं मिले हैं। रजनी ने आत्महत्या से पहले अपनी फेसबुक वॉल पर एक पोस्ट लिखकर यूनिवर्सिटी प्रशासन पर भेदभाव का आरोप लगाया था।

loksabha election banner

कृष के परिवार के मुताबिक वह आत्महत्या नहीं कर सकता, उसकी हत्या की गई है। परिवार मामले की सीबीआइ जांच कराने और उचित मुआवजा देने की मांग कर रहा है। कृष के परिवार और पुलिस के बीच विवाद के चलते मंगलवार को उसके शव का पोस्टमार्टम नहीं हो सका। रजनी कृष का परिवार उसकी मौत की खबर पाकर दिल्ली पहुंचा। कृष के साथी भी इंसाफ की मांग कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: सुपरस्टार रजनीकांत का फैन था खुदकुशी करने वाला JNU छात्र कृष

जेएनयू के छात्र की आत्महत्या के मामले में पुलिस घरवालों और छात्रों के दबाब के बाद आत्महत्या के लिए उकसाने और एससी-एसटी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। इससे पहले रजनी कृष के घरवालों से मिलने बुधवार की सुबह केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण पहुंची। घरवालों की मांग और जेएनयू के छात्रों के विरोध के बीच केंद्रीय मंत्री ने दिल्ली पुलिस को आदेश दिया कि इस मामले में उन धाराओं के तहत एफईएआर दर्ज की जाए जिसकी घरवाले मांग कर रहे हैं।

दोस्त के घर से बरामद हुआ शव

सोमवार को शाम करीब पांच बजे मुनिरका विहार के एक घर में जेएनयू के छात्र रजनी कृष का शव बरामद हुआ। यह घर कृष के दोस्त गोमेन किम का है जहां वह अपने दो दोस्तों के साथ खाना खाने आया था। पुलिस के मुताबिक खाने के बाद कृष एक कमरे में गया। जब काफी देर तक वह बाहर नहीं आया तो उसके दोस्तों ने कमरे में जाकर देखा। वहां उसका शव पंखे से लटका मिला।

दक्षिण दिल्ली के डीसीपी ईश्वर सिंह के मुताबिक जिस कमरे में कृष लटका हुआ पाया गया उसकी फॉरेंसिक जांच हुई लेकिन उसमें कोई सुसाइड नोट नहीं मिला। कमरे को फिलहाल सील कर दिया गया है। जिस कमरे से कृष का शव बरामद किया गया है व उसके हॉस्टल के कमरे को सील कर दिया गया है। उसके मोबाइल को भी कब्जे में ले लिया गया है। पुलिस के मुताबिक अभी तक यह साफ नहीं हुआ है कि वह किन वजहों से परेशान था।  

यह भी पढ़ें: खुदकुशी करने वाले JNU छात्र कृष्णन का था रोहित बेमुला से कनेक्शन

फेसबुक पर लिखा पोस्ट 

मौत से कुछ दिन पहले यानि 10 मार्च को कृष ने अपनी फेसबुक वॉल पर एक पोस्ट लिखा था- 'अगर समानता नहीं है तो कुछ भी नहीं है। एमफिल और पीएचडी एडमिशन में कोई बराबरी नहीं है। वायवा में बराबरी नहीं है, केवल समानता का ढोंग होता है। प्रशासनिक भवन में छात्रों को प्रदर्शन नहीं करने दिया जाता है। हाशिए के लोगों के लिए शिक्षा की बराबरी नहीं है।'

तमिलनाडु के सेलम का रहने वाला कृष जेएनयू से एमफिल कर रहा था। वह पांच माह पहले ही दिल्ली आया था। कृष रोहित वेमुला और नजीब को लेकर हुए विरोध प्रदर्शनों में भी शामिल हुआ था। कृष इससे पहले हैदराबाद यूनिवर्सिटी में पढ़ता था और रोहित वेमुला का अच्छा दोस्त था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.