Move to Jagran APP

JNU sedition case: पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार समेत 9 लोगों को समन, 15 मार्च को होगी पेशी

जेएनयू छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार को दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने देशद्रोह के मामले को लेकर अगले महीने की 15 मार्च को तलब किया है। बता दें कि कन्हैया कुमार समेत सभी 10 आरोपितों पर आइपीसी की धारा के तहत चार्जशीट दायर किया गया है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Tue, 16 Feb 2021 04:30 PM (IST)Updated: Tue, 16 Feb 2021 04:30 PM (IST)
JNU sedition case: पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार समेत 9 लोगों को समन, 15 मार्च को होगी पेशी
कन्हैया कुमार समेत सभी 10 आरोपित इस केस में हैं।

नई दिल्ली [विनीत त्रिपाठी]। दिल्ली स्थित जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय में 9 फरवरी, 2016 को देश विरोधी नारेबाजी के सिलसिले में छात्र नेता कन्हैया कुमार की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही हैं। जेएनयू छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार को दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने देशद्रोह के मामले को लेकर अगले महीने की 15 मार्च को तलब किया है। बता दें कि कन्हैया कुमार समेत सभी 10 आरोपितों पर आइपीसी की धारा 124A, 323, 465, 471, 143, 149, 147, 120B के तहत चार्जशीट दायर किया गया है।

loksabha election banner

मंगलवार को कन्हैया कुमार समेत 10 लोगों के खिलाफ चार्जशीट पर संज्ञान लेते हुए पटियाला हाउस कोर्ट के जज डॉ. पंकज शर्मा ने कहा कि पिछले साल 27 फरवरी को दिल्ली पुलिस के गृह विभाग ने चार्यशीट दायर करने की इजाजत दे दी थी। चार्जशीट को संज्ञान में लेते हुए सभी आरोपियों को 15 मार्च 2021 को पेश होने के लिए समन जारी किया गया है।

दिल्ली पुलिस ने अपनी चार्जशीट में दावा किया है कि 9 फरवरी, 2016 को संसद हमले के आरोपी अफजल गुरु की बरसी पर कन्हैया कुमार के नेतृत्व में जेएनयू कैंपस में देशद्रोही नारे लगे थे। इस दौरान के कई वीडियो भी सामने आए थे।

ये हैैं आरोपित

कन्हैया कुमार

उमर खालिद

अनिर्बान भट्टाचार्य

अकीब हुसैन

मुजीब हुसैन गट्टू

मुनीब हुसैन गट्टू

उमर गुल रईस

रसूल बशारत

अली खालिद

बशीर भट्ट

यह भी जानें

9 फरवरी, 2016 में दिल्ली की जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी परिसर में देश विरोधी नारे लगे थे। जेएनयू कैंपस में इस नारेबाजी के कई वीडियो सामने आए थे। देशद्रोह के इस मामले में जेएनयू के तत्कालीन अध्यक्ष कन्हैया कुमार को भी आरोपी बनाया गया था। मामला सामने आने के बाद तत्कालीन पूर्वी दिल्ली के सांसद महेश गिरी ने 11 फरवरी को दक्षिण दिल्ली के वसंत कुंज में कई छात्रों के खिलाफ मामला दर्ज कराया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.