नई दिल्ली, जेएनएन। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) से पढ़ाई करने वाले विदेश मंत्री एस जयशंकर और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को जेएनयू सम्मानित करेगा। विश्वविद्यालय में बुधवार को हुई कार्यकारी परिषद की बैठक में इस संबंध में फैसला लिया गया है। इसके मुताबिक इस वर्ष जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के तीसरे दीक्षा समारोह में केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण और एस जयशंकर को प्रतिष्ठित पूर्व छात्र पुरस्कार दिया जाएगा।

जेएनयू प्रशासन की ओर से बुधवार को प्रेस विज्ञप्ति जारी कर यह जानकारी दी गई है। विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार डॉ. प्रमोद कुमार ने बताया कि अगस्त में जेएनयू में दीक्षा समारोह का आयोजन होगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जेएनयू के स्कूल ऑफ सोशल साइंस से एमए और एमफिल की डिग्री प्राप्त की है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज से एमफिल किया और वह शोध के छात्र रहे हैं। उन्होंने न्यूक्लियर डिप्लोमेसी पर विशेषज्ञता हासिल की है। डॉ. प्रमोद कुमार ने कहा कि जेएनयू को अपने दोनों एलुमनी पर गर्व है। वह अन्य छात्रों के लिए प्रेरणा स्रोत हैं।

बता दें कि निर्मला सीतारमण ने 80 के दशक में जेएनयू से अंतरराष्ट्रीय संबंधों में एमफिल किया है। जबकि एस जयशंकर दिल्‍ली के सेंट स्टीफन कॉलेज से राजनीति विज्ञान में एमए और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) से अंतरराष्ट्रीय संबंधों में एमफिल और पीएचडी की उपाधि हासिल की है।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Mangal Yadav

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप