Move to Jagran APP

Jamia Millia Islamia शुरू करेगा कोरियन स्टडीज के लिए पीजी कोर्स, जानें एडमिशन की पूरी डिटेल

Jamia Millia Islamia Admission 2022-23 जामिया मिल्लिया इस्लामिया इसी सत्र से कोरियन स्टडीज (Korean Studies) में स्नातकोत्तर कोर्स शुरू करने जा रहा है। जामिया अकादमिक परिषद ने भी पाठ्यक्रम को स्वीकृति दी थी। जामिया का विदेशी भाषा विभाग इस कोर्स को संचालित करेगा।

By Abhishek TiwariEdited By: Published: Thu, 18 Aug 2022 09:07 AM (IST)Updated: Thu, 18 Aug 2022 09:07 AM (IST)
Jamia Millia Islamia शुरू करेगा कोरियन स्टडीज के लिए पीजी कोर्स, जानें एडमिशन की पूरी डिटेल
Jamia Millia Islamia शुरू करेगा कोरियन स्टडीज के लिए पीजी कोर्स, जानें एडमिशन की पूरी डिटेल

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। जामिया मिल्लिया इस्लामिया (Jamia Millia Islamia) इसी शैक्षणिक सत्र से एमए इन कोरियन स्टडीज (Korean Studies) शुरू करेगा। जामिया प्रशासन ने बताया कि दो वर्षीय पाठ्यक्रम में कुल चार सेमेस्टर होंगे। जामिया का विदेशी भाषा विभाग इस कोर्स को संचालित करेगा। कुल 25 सीटें निर्धारित की गई हैं।

loksabha election banner

विद्यार्थियों से सालाना लिया जाएगा 10500 रुपये शुल्क

विद्यार्थियों से सालाना दस हजार 500 रुपये शुल्क लिए जाएंगे। जामिया ने कोरिया फाउंडेशन के साथ मिलकर 2017-18 में सर्टिफिकेट प्रोग्राम भी शुरू किया था। विद्यार्थियों को सर्टिफिकेट कोर्स के साथ डिग्री प्रोग्राम के इलेक्टिव पेपर के रूप में भी कोरियन भाषा पढ़ाई जा रही थी।

छात्रवास के लिए करना होगा इंतजार

कोरोना संक्रमण के कारण जामिया मिल्लिया इस्लामिया दो साल बंद रहा। पिछले महीने स्नातक के द्वितीय और तृतीय वर्ष के विद्यार्थियों की परिसर में कक्षाएं शुरू की गईं। प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों की कक्षाएं एक अगस्त से आरंभ हुई हैं।

परिसर में दाखिल होने के बाद से ही विद्यार्थी छात्रवास आवंटन का मुद्दा उठा रहे हैं। उनकी मांग है कि जल्द से जल्द छात्रवास आवंटन की प्रक्रिया शुरू की जाए, क्योंकि बाहर कमरे बहुत महंगे मिल रहे हैं।

जामिया प्रशासन की मानें तो छात्रवास के लिए विद्यार्थियों का इंतजार अभी लंबा खिंचेगा। जामिया कुलसचिव प्रो. नाजिम जाफरी ने बताया कि दो साल से छात्रवास बंद थे। छात्रवास के मरम्मत का कार्य आरंभ किया गया है। उम्मीद है कि 15 नवंबर तक मरम्मत कार्य पूरा हो जाएगा। उसके बाद ही छात्रवास आवंटन की प्रक्रिया आरंभ होगी।

यह दूसरी बार है जब जामिया ने छात्रवास आवंटन की मियाद बढ़ाई है। जून में एक अधिसूचना जारी करके जामिया ने कहा कि दो महीने में छात्रवास की मरम्मत का कार्य पूरा हो जाएगा, लेकिन अगस्त का महीना आधा बीत गया, छात्रवास की मरम्मत पूरी नहीं हो पाई है।

Delhi Crime: दिल्ली में जिगोलो की नौकरी के नाम पर पुलिसकर्मी के बेटे से ठगी, ऐसे खुला मामला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.