Move to Jagran APP

स्वतंत्रता दिवस समारोह में खलल डाल सकते हैं जैश के आतंकी, अलर्ट जारी

आइबी द्वारा सभी राज्यों की पुलिस को अलर्ट जारी करने के बाद पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक ने सभी अधिकारियों की बैठक बुला उन्हें स्वतंत्रता दिवस की चाक चौबंद सुरक्षा में अभी से जुट जाने को कहा।

By Amit MishraEdited By: Published: Wed, 18 Jul 2018 09:56 PM (IST)Updated: Thu, 19 Jul 2018 08:24 AM (IST)
स्वतंत्रता दिवस समारोह में खलल डाल सकते हैं जैश के आतंकी, अलर्ट जारी
स्वतंत्रता दिवस समारोह में खलल डाल सकते हैं जैश के आतंकी, अलर्ट जारी

नई दिल्ली [राकेश कुमार सिंह]। स्वतंत्रता दिवस समारोह की सुरक्षा में पाकिस्तानी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद खलल डाल सकता है। जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी प्लंबर व इलेक्ट्रिशियन के रूप में दिल्ली समेत देश के अन्य राज्यों में कहीं भी तबाही मचा सकते हैं। आइबी द्वारा सभी राज्यों की पुलिस को अलर्ट जारी करने के बाद मंगलवार को पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक ने सभी अधिकारियों की बैठक बुला उन्हें स्वतंत्रता दिवस की चाक चौबंद सुरक्षा में अभी से जुट जाने को कहा।

prime article banner

पतंग उड़ाने पर पाबंदी

लाल किला के आसपास पतंग उड़ाने पर भी पाबंदी लगा दी गई है। इस आदेश का उल्लंघन करने वाले 45 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। माता सुंदरी कॉलेज के ऑडिटोरियम में आयोजित बैठक में दिल्ली पुलिस के समस्त आला अधिकारियों के अलावा सभी थानों व विभिन्न यूनिटों में तैनात सभी इंस्पेक्टर व एसीपी मौजूद थे।

गंभीरता से जांच-पड़ताल करने की जरूरत

स्वतंत्रा दिवस की सुरक्षा को लेकर आयुक्त की यह पहली बैठक थी। इस मौके पर आयुक्त ने अपने मातहतों से कहा कि दिल्ली हमेशा से आतंकियों के निशाने पर रही है। यहां हर साल सुरक्षा को लेकर पुलिस के सामने चुनौती बढ़ जाती है। इसलिए सभी पेशेवर तरीके से सुरक्षा तैयारी में अभी से जुट जाएं। उन्होंने मातहतों से कहा कि उन्हें एक महीने तक कड़ी मेहनत करनी होगी। सभी पहलुओं पर गंभीरता से जांच-पड़ताल करने की जरूरत है।

पैनी नजर रखें

आयुक्त ने दिल्ली के सभी थानों के थानाध्यक्षों से कहा कि वे सबसे पहले पुलिस सत्यापन का काम जल्द से जल्द पूरा कर लें। सभी अपने-अपने इलाके में किरायेदारों, घरेलू सहायकों, चालकों का सत्यापन का काम पूरा लें। किसी के इलाके में एक भी घर छूटना नहीं चाहिए। अगर मार्केट में भी कोई मजदूर के तौर पर किसी बाहरी लोगों को नौकरी पर रखा है तो उसका भी सत्यापन कर लें। सभी छोटे-बड़े होटल, गेस्ट हाउस, ढाबा व साइबर कैफे पर रोज पैनी नजर रखें।दिल्ली से बाहर के लोग अगर होटल व गेस्ट हाउस में ठहरते हैं तो उनके बारे में बीट ऑफिसर लेखा-जोखा रखें।

संदिग्ध कॉलों को इंटरसेप्ट कर उस पर पैनी नजर रखें

पटनायक ने सभी आला अधिकारियों से कहा है कि वे मोबाइल फोन के सिमकार्ड डीलरों से प्रतिदिन लिखित में हिसाब लें कि उन्होंने किन-किन लोगों को सिमकार्ड उपलब्ध कराया है। स्पेशल सेल व स्पेशल ब्रांच को कहा गया है कि वे देश से बाहर जाने वाली व विदेश से आने वाली संदिग्ध कॉलों को इंटरसेप्ट कर उस पर पैनी नजर रखें।

मंडी आने वाले ट्रकों की हो जांच 

जम्मू कश्मीर से सेब लेकर जो ट्रक दिल्ली की मंडियों में आते हैं उसकी भी ठीक तरीके से जांच करें। ऐसा नहीं कि उसकी आड़ में आतंकी विस्फोटक सामान दिल्ली लेकर आ जाएं। आजादपुर मंडी पर खासतौर पर नजर रखने को कहा गया है।

ठीक करवाएं खराब कैमरे 

सीसीटीवी कैमरे को लेकर आयुक्त ने सभी थानाध्यक्षों से कहा कि वे मार्केट एसोसिएशन के पदाधिकारियों से अनुरोध कर ज्यादा से ज्यादा कैमरे लगवाएं। दिल्ली पुलिस के जितने कैमरे लगे हैं उनमें अगर कुछ खराब पड़े हैं तो उसे जल्द ठीक करवा लें। उन्होंने दिल्ली में रह रहे कश्मीर के नागरिकों पर भी नजर रखने को कहा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK