Move to Jagran APP

पढ़िए- टीम इंडिया के किस फेमस क्रिकेटर ने कहा- पहले करें मतदान, फिर जाएं शिमला-मसूरी

राजधानी दिल्ली के विभिन्न इलाकों में बैनर-पोस्टर लगाए जा रहे हैं। इनमें लोगों से पहले मतदान फिर शिमला-मसूरी घूमने की गुजारिश की जा रही है।

By Edited By: Published: Sun, 07 Apr 2019 07:02 PM (IST)Updated: Mon, 08 Apr 2019 07:33 AM (IST)
पढ़िए- टीम इंडिया के किस फेमस क्रिकेटर ने कहा- पहले करें मतदान, फिर जाएं शिमला-मसूरी
पढ़िए- टीम इंडिया के किस फेमस क्रिकेटर ने कहा- पहले करें मतदान, फिर जाएं शिमला-मसूरी

नई दिल्ली [संजीव कुमार मिश्र]। दिल्ली में पारा चढ़ने के साथ ही सियासत भी तेज होती जा रही है। गलियों में हर तरफ चुनाव की चर्चा है। वहीं सियासी बिसात पर शह-मात का खेल शुरू हो चुका है। चुनाव 12 मई को होगा, लेकिन चढ़ते पारे ने मुख्य निर्वाचन कार्यालय के माथे पर बल ला दिया है। दरअसल सूरज की तपिश बढ़ने के साथ ही दिल्ल के लोग शिमला-मसूरी सहित पहाड़ के राज्यों का रुख कर लेते हैं। यही वजह है कि मतदाताओं को जागरूक करने के मकसद से क्रिकेटर ऋषभ पंत का सहारा लिया जा रहा है। जगह-जगह बैनर-पोस्टर लगाए जा रहे हैं। इनमें लोगों से पहले मतदान फिर शिमला-मसूरी घूमने की गुजारिश की जा रही है।

prime article banner

गर्मियों का पसंदीदा ठौर टूर एंड ट्रेवल आपरेटर आशीष कहते हैं कि दिल्ली में मई-जून में गर्मी ज्यादा पड़ती है। लिहाजा, पहाड़ी राज्य के अलावा लोग विदेश घूमने निकल जाते हैं। अब इसी बीच चुनाव है, तो यह स्वभाविक है कि मतदान प्रभावित हो सकता है। बुकिंग हो रही है या नहीं?

इस सवाल पर आशीष कहते हैं कि बुकिंग तो हो ही रही है, लेकिन यह कहना मुश्किल है कि जो लोग घूमने जा रहे हैं, वो मतदाता हैं या नहीं। इसकी वजह यह है कि कि दिल्ली में बाहरी राज्यों से भी बड़ी संख्या में आकर लोग रहते हैं। चुनाव रविवार को है, ऐसे में शुक्रवार से लेकर रविवार तक तीन दिन का अवकाश मिल रहा है।

वैसे भी शिमला अंग्रेजों के समय से ही पसंदीदा ठौर रहा है। पर्वतों की रानी मसूरी में भी बहुत से दर्शनीय स्थल है, जिसे देखने बहुत से सैलानी जाते हैं। इसके अलावा श्रीनगर, जम्मू कश्मीर, नैनीताल, रानीखेत, गोवा, आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड आदि जगहों पर भी लोग घूमने जाते हैं।

रणबीर सिंह (मुख्य निर्वाचन अधिकारी) का कहना है कि मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए जागरूकता अभियान चला रहे हैं। विभिन्न संचार माध्यमों, सोशल मीडिया के जरिए हम लोगों से मतदान में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने की अपील कर रहे हैं।  

दिल्ली-NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.