Move to Jagran APP

मेट्रो ट्रैक पर चोरों ने काटा 1000 मीटर तार, ऐसे खुला राज; यहां से रोज गुजरते हैं हजारों लोग

नोएडा मेट्रो रेल के ट्रैक पर चढ़कर अज्ञात चोरों ने तकरीबन 1000 मीटर कीमती तार काट लिया। यह अलग बात है कि तार काटने के बावजूद वह इसे ले जाने में कामयाब नहीं हो सके।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 21 Aug 2019 10:02 PM (IST)Updated: Thu, 22 Aug 2019 09:02 AM (IST)
मेट्रो ट्रैक पर चोरों ने काटा 1000 मीटर तार, ऐसे खुला राज; यहां से रोज गुजरते हैं हजारों लोग
मेट्रो ट्रैक पर चोरों ने काटा 1000 मीटर तार, ऐसे खुला राज; यहां से रोज गुजरते हैं हजारों लोग

नोएडा, जेएनएन। दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के नोएडा में चोरों की हैरान करने वाली करतूत सामने आई है। दरअसल, नोएडा मेट्रो रेल के ट्रैक पर चढ़कर अज्ञात चोरों ने तकरीबन 1000 मीटर कीमती तार काट लिया। यह अलग बात है कि तार काटने के बावजूद वह इसे ले जाने में कामयाब नहीं हो सके। हुआ यूं कि जब चोर तार काट रहे थे इसी दौरान मेट्रो रेल के अधिकारियों को यह बात पता चली और वे मौके पहुंच गए। वहीं, चोर अधिकारियों का आता देखकर काटा हुआ कीमती तार छोड़कर फरार हो गए। 

loksabha election banner

बेखौफ चोरों ने मेट्रो ट्रैक पर चढ़ कर सेक्टर-50 से सेक्टर-51 के बीच बिछाए गए करीब एक हजार मीटर लंबे तार काट लिया। चोरी किए गए तार की कीमत करीब 15 लाख रुपये बताई जाए रही है। मेट्रो का मेंटीनेंस व्हीकल आते देख चोर ट्रैक से नीचे कूद कर फरार हो गए। यह घटना 14 अगस्त की रात एक बजे की है। उस रात स्वतंत्रता के मद्देनजर शहर में जगह-जगह पुलिस जांच कर रही थी।

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच भी वारदात को अंजाम देने वाले अज्ञात चोरों के खिलाफ नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) के एक अधिकारी ने मंगलवार को कोतवाली सेक्टर-49 में शिकायत दी थी। पुलिस रिपोर्ट दर्ज कर जांच कर रही है। पुलिस ने बताया कि एनएमआरसी के एक अधिकारी की तरफ से पुलिस को शिकायत दी गई है।

सेक्टर-50 से सेक्टर-51 के बीच 14 अगस्त को रात करीब एक बजे मेट्रो मेंटीनसेंस की गाड़ी से कर्मचारी ट्रैक की जांच कर रहे थे। इसी दौरान कुछ लोगों को ट्रैक पर देखा गया। वह लोग गाड़ी की लाइट को देख कर भागने लगे और एक-एक कर सभी मेट्रो ट्रैक से करीब 22 मीटर नीचे सड़क पर कूद गए। ट्रैक चेक कर रहे कर्मचारियों ने पाया कि करीब एक हजार मीटर तार काट लिया गया है। कर्मचारियों ने एनएमआरसी प्रबंधन को चोरी की जानकारी दी। मौके पर पहुंचे अधिकारियों ने आसपास छानबीन की, तो मेट्रो लाइन के पास ही ग्रीन बेल्ट में चोरी किया गया तार बरामद हो गया। चोरों ने तार को ग्रीन बेल्ट में छिपा दिया था।

अतिरिक्त लाइन का चोरी हुआ था तार
पुलिस ने बताया कि चोरों ने जिस लाइन का तार काट कर चोरी किया था, वह उसमें विद्युत प्रवाहित नहीं हो रही थी। एनएमआरसी ने यह इमरजेंसी के लिए यह अतिरिक्त लाइन बिछा रखा है। आशंका है कि चोरों की इस बात की जानकारी रही होगी, तभी उन्होंने इसी लाइन के तार को काटा था।
 
रस्सी के सहारे ट्रैक पर चढ़े थे चोर
पुलिस का कहना है कि आरोपित रस्सी और सीढ़ियों की मदद से ट्रैक पर चढ़े थे। मेट्रो ट्रैक के पास से रस्सी व सीढ़ी भी बरामद हुआ है। पकड़े जाने की डर से आरोपित रस्सी से उतरने की बजाय कूद गए। पुलिस ने बरामद रस्सी व सीढी को कब्जे में ले लिया है।
 
छह महीने बाद फिर सक्रिय हुए चोर
छह माह पहले भी चोरों ने बॉटेनिकल गार्डन और ओखला पक्षी विहार मेट्रो स्टेशन के बीच बिछाए गए करीब 10 लाख रुपये कीमत के तार को काट कर चोरी कर लिया था। फरवरी में पुलिस ने जांच के दौरान छह आरोपितों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। आरोपितों से चोरी का तार, रस्सी आदि बरामद हुआ था। पुलिस ने पर्दाफाश किया था कि आरोपित रस्सी की मदद से ट्रैक पर चढ़ कर तार चोरी करते थे और उसे दिल्ली में कबाड़ी को बेच देते थे। इससे पहले भी नोएडा के बॉटनिकल गार्डन के पास डक्ट में रस्सी बांधकर अज्ञात चोरों ने लाखों रुपये कीमत का, मेट्रो रेल का तार काटा था। तभी भी यह बात पकड़ में आ गई थी।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.