Move to Jagran APP

Gargi College Student Harassment: गार्गी कॉलेज में छात्राओं से छेड़छाड़ मामले में FIR, उच्च स्तरीय कमेटी का गठन

Gargi College Student Harassment छात्राओं का आरोप है कि कॉलेज में आयोजित वार्षिक कार्यक्रम के दौरान भीड़ के बीच उनसे छेड़छाड़ की गई।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 10 Feb 2020 08:03 AM (IST)Updated: Mon, 10 Feb 2020 06:37 PM (IST)
Gargi College Student Harassment: गार्गी कॉलेज में छात्राओं से छेड़छाड़ मामले में FIR, उच्च स्तरीय कमेटी का गठन
Gargi College Student Harassment: गार्गी कॉलेज में छात्राओं से छेड़छाड़ मामले में FIR, उच्च स्तरीय कमेटी का गठन

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Gargi College Student Harassment: दिल्ली विश्वविद्यालय के नामी गर्ल्स कॉलेज गार्गी के वार्षिक उत्सव में छात्राओं से छेड़छाड़ को लेकर दिल्ली पुलिस ने सोमवार को FIR दर्ज कर ली है। मिली जानकारी के मुताबिक, कॉलेज प्रशासन ने हौज खास थाने में मामले मामला दर्ज करवाया है। 

loksabha election banner

Gargi College Student Harassment :

  • गार्गी कॉलेज प्रशासन की ओर से शिकायत दी गई है, जिसके बाद पुलिस ने आईपीसी एक्ट की धारा 452/354/509/34 में केस दर्ज कर जांच शुरू की गई है।
  • कॉलेज की प्रिसिंपल प्रोमिला कुमार ने कहा कि छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उचित कदम उठाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि हम यह सुनिश्चित करेंगे कि ऐसी घटनाएं फिर कभी न हों।
  • प्रिसिंपल डॉ. प्रोमिला ने बताया कि हमने शिकायतकर्ताओं, चश्मदीदों और अन्य लोगों जिनके पास संबंधित सूचना है से मिलने के लिए उच्च स्तर कमेटी का गठन गठन किया है।
  • दिल्ली पुलिस ने कॉलेज की सुरक्षा में लगे स्टाफ को नोटिस जारी कर दिया है। जांच के लिए सभी को पूछताछ में शामिल होने के लिए कहा है।
  • पुलिस की ओर से कहा गया है कि बिना सुरक्षा जांच के कोई भी व्यक्ति कॉलेज में नहीं गया था, इसलिए सुरक्षाकर्मियों का बयान भी दर्ज किया जाएगा।
  • कॉलेज प्रशासन की ओर से कहा गया है कि फेस्ट के लिए कुछ सुरक्षाकर्मियों को बाहर से किराए पर बुलाया गया था।

वहीं, इस मामले में राजीनीति गरमाती जा रही है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्ववीट कर कहा- गार्गी कॉलेज में हमारी बेटियों के साथ बदसलूकी बेहद दुखद और निराशाजनक है। इसे क़तई बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। दोषियों को पकड़ कर सख्त से सख्त सजा मिलनी चाहिए। और ये सुनिश्चित हो कि हमारे कॉलेजों में पढ़ने वाले बच्चे सुरक्षित हों।

संसद में भी उठा मामला

सोमवार को कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने उठाया। इस पर केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Human Resource Development Minister Ramesh Pokhriyal) ने जवाब देते हुए कहा कि यह मामला हमारे संज्ञान में आया है कि कुछ बाहरी लोग कॉलेज में घुसे हैं, जो ठीक नहीं है। कॉलेज प्रशासन से कहा गया है कि वह इस बार में उचित कार्रवाई करे।

पुलिस ने शुरू की जांच

दिल्ली पुलिस ने मामले की गंभीरता के मद्देनजर जांच शुरू कर दी है। एडिशनल डिप्टी कमिश्वर ऑफ पुलिस गीतांजलि खंडेलवाल के नेतृत्व में जांच की जा रही है। दिल्ली पुलिस गार्गी कॉलेज की प्रिंसिपल के संपर्क में है। 

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष (Swati Jaihind, Delhi Commission for Women) ने बयान में कहा कि हम पूरे मामले की जांच कर रहे हैं। जांच की कड़ी में दिल्ली पुलिस और कॉलेज प्रबंधन को नोटिस जारी किया गया है। ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी, जिन्होंने लापरवाही बरती और उन लोगों पर सख्त एक्शन लिया जाएगा, जिन्होंने अपना काम अंजाम नहीं दिया।

यह है पूरा मामला

गार्गी कॉलेज की छात्राओं का आरोप है कि कार्यक्रम के दौरान भीड़ के बीच उनसे छेड़छाड़ की गई। इतना ही नहीं, राष्ट्रीय महिला आयोग (National Commission for Women) ने मामले को संज्ञान लेते हुए कॉलेज का दौरान करने का निर्णय लिया है। NCW की टीम सोमवार को कॉलेज जाएगी और सच का पता लगाएगी। इतनी बड़ी घटना को लेकर जहां दिल्ली पुलिस का कहना है कि उसे शिकायत नहीं मिली है तो प्रिंसिपल का कहना है कि उन्हें घटना की जानकारी ही नहीं है। 

बाहरी लोगों ने कॉलेज में घुसकर की छेड़छाड़

कॉलेज में राजनीति विज्ञान के द्वितीय वर्ष की छात्रा ने बताया कि छह फरवरी को वह उत्सव में शामिल होने के लिए कॉलेज पहुंची थीं। वहां काफी ज्यादा भीड़ थी। भीड़ में उनकी सहेलियां उनसे दूर हो गईं, तभी किसी अनजान व्यक्ति ने उन्हे पीछे से पकड़ लिया और छेड़छाड़ करने लगा। वह किसी तरह उसकी पकड़ से छूटी और खुले स्थान की तरफ भागी। तब उन्होंने देखा कि करीब 35 वर्षीय व्यक्ति उन्हें देखकर अश्लील हरकतें कर रहा है। कॉलेज की कुछ अन्य छात्राओं ने भी बताया कि कार्यक्रम में बड़ी संख्या में बाहरी लोग भी पहुंच गए थे। वहां कोई सुरक्षा व्यवस्था नहीं थी।

वहीं, कॉलेज की प्रिंसिपल प्रोमिला कुमार ने कहा कि सुरक्षा के लिए पुलिस, बाउंसर और कमांडो की सेवाएं ली गईं थीं। किसी भी छात्रा या समूह ने उनसे इस बाबत कोई शिकायत नहीं की है। उन्हें ऐसी किसी भी घटना की जानकारी नहीं है।

बिना पास के घुसे थे बाहरी छात्र

कॉलेज की छात्राओं का कहना है कि कॉलेज में कार्यक्रम के दौरान ऐसे बाहरी छात्रों और युवकों ने प्रवेश किया, जिनके पास पास नहीं थे और न ही उन्हें कॉलेज में प्रवेश की अनुमति थी। कुछ पीड़ित छात्राओं का कहना है कि गलत ढंग से कॉलजे में घुसे छात्र सरेआम ड्रग्स ले रहे थे। इतना ही नहीं, सैकड़ों की संख्या में बाहरी ने कॉलेज में प्रवेश किया, लेकिन सुरक्षा कर्मियों ने उन्हें रोकना तो दूर टोकने तक की कोशिश नहीं की। छात्राओं ने इस बात पर भी हैरानी जताई कि इतने बड़े आयोजन के दौरान कैसे इतनी ढीली सुरक्षा हो सकती है। 

दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.