नई दिल्ली [शुजाउद्दीन]। new motor vehicle act 2019: एक सितंबर से संशोधित मोटर वाहन अधिनियम के लागू होने के बाद दिल्ली यातायात पुलिस (Delhi Traffic Police) नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ भारी-भरकम चालान कर रही है। इस बीच दिल्ली में गाड़ी के कागजात पूरे नहीं रखना और काले शीशे के साथ गाड़ी चलाना दिल्ली पुलिस के एक ट्रैफिक पुलिस कर्मी को ही भारी पड़ गया और कार का चालान हो गया। इस पुलिसकर्मी का नाम विशाल है।

मिली जानकारी के मुताबिक, बुधवार को एक युवक और युवती ने मोरी गेट लाल बत्ती के पास सड़क पर हुंडई एक्सेंट कार खड़ी देखी। लोगों ने पाया कि कार के शीशों पर काली फिल्म चढ़ी हुई थी। इस पर लोगों ने हंगामा शुरू कर दिया। इस पर कार के अंदर बैठे दिल्ली यातायात पुलिस के कांस्टेबल विशाल डबास ने कार का दरवाजा खोला। लोग देखकर हैरान रह गए कि कार में बैठा शख्स पुलिसकर्मी है। इस पर लोगों ने हंगामा करते हुए चालान करने के नारे लगाने शुरू कर दिया। इसमें सबसे आगे रही यह महिला, जिसने पुलिसकर्मियों को अपने ही साथी के खिलाफ चालाने करने को मजबूर कर दिया।

दबाव पड़ने पर वहां पहुंचे यातायात पुलिस ने लाइसेंस, प्रदूषण, बीमा, नंबर प्लेट नहीं होने के अलावा शीशे पर काली फिल्म चढ़े होने के मामले में चालान काटा है। यातायात पुलिस के संयुक्त आयुक्त ने विशाल के खिलाफ विभागीय जांच के आदेश दिए हैं। पुलिस को जांच में पता चला है कि गाड़ी विशाल के भाई के नाम पर है।

वहीं, ट्रैफिक पुलिस आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि विशाल डबास को लाइन हाजिर कर दिया गया है। वहीं ट्रैफिक पुलिस अधिकारियों ने स्पष्ट किया है कि नियम सभी के लिए बराबर हैं, जो नियमों का उल्लंघन करेगा। उसे भुगतना पड़ेगा।

बुधवार को पकड़ा गया पुलिसकर्मी

ऐसे में बुधवार की देर रात लोगों ने एक यातायात पुलिसकर्मी को ही पकड़ लिया। उसकी कार पर काली फिल्म चढ़ी होने के साथ ही दस्तावेज भी अधूरे थे। पुलिसकर्मी की कार का चालान किए जाने के लिए लोगों ने हंगामा शुरू कर दिया। इसके बाद मजबूरन यातायात पुलिस को अपने ही साथी की कार का चालान काटना पड़ा।

नए नियम की खास बातें

1- बिना ड्राइविंग लाइसेंस के वाहन चलाने पर अब 5 हजार रुपये का चालान ट्रैफिक पुलिस काटेगी। पहले सिर्फ पांच सौ रूपये था।

2- अगर कोई नाबालिग वाहन चलाता है तो अब 500 रुपये की जगह 10 हजार रुपये का चालान कटेगा। इसके साथ ही वाहन से किसी भी ट्रैफिक नियम को तोड़ने पर वाहन मालिक के खिलाफ केस चलाने का प्रावधान है।

3- नए नियमों के मुताबिक शराब पीकर गाड़ी चलाने पर 6 महीने तक की कैद या 10 हजार रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है। अगर दूसरी बार ऐसा किया तो 2 साल तक की कैद या 15 हजार रुपये का जुर्माना किया जा सकता है।

4-अगर गाड़ी तेज चलाई तो ओवरस्पीडिंग पर 1 हजार रुपये से 2 हजार रुपये तक का चालान काटा जाएगा। एलएमवी के लिए जुर्माना 400 रुपये से बढ़ाकर 1 हजार रुपये और मीडियम पैसेंजर व्हीकल के लिए 2 हजार रुपये किया गया है।

5- बिना सीट बेल्ट गाड़ी चलाने पर 100 रुपये की जगह 1 हजार रुपये का चालान कटेगा।

6- मोबाइल पर बात करते हुए ड्राइविंग करने पर 1 हजार रुपये की जगह 5 हजार रुपये तक फाइन लगेगा।

7- सड़क नियमों को तोड़ने पर 100 रुपये की जगह 500 रुपये का चालान कर दिया गया है।

8- दो पहिया वाहन पर ओवरलोडिंग करने पर 100 रुपये की जगह 2 हजार रुपये का चालान और 3 साल के लिए लाइसेंस निलंबित करने का प्रावधान है।

9-बिना इंश्योरेंस के ड्राइविंग पर एक हजार रुपये की जगह 2 हजार रुपये का चालान कटेगा।

10-इमरजेंसी व्हीकल को रास्ता न देने पर एक हजार रुपये का चालान कटेगा और ओवरसाइज्ड व्हीकल पर 5 हजार रुपये का चालान कटेगा।

 दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस