Move to Jagran APP

दो साल बाद राजपथ पर फिर होगा योग, 15 हजार लोग लेंगे हिस्सा, जानें- कहां रहेंगे पीएम मोदी

एनडीएमसी स्थान बदलने से पहले कनॉट प्लेस में योग दिवस के आयोजन की तैयारी कर रहा था, लेकिन केंद्रीय आयुष मंत्रालय के पत्र के बाद अब एनडीएमसी ने राजपथ पर इसकी तैयारी के निर्देश दिए हैं।

By Amit MishraEdited By: Published: Sun, 17 Jun 2018 04:10 PM (IST)Updated: Sun, 17 Jun 2018 04:10 PM (IST)
दो साल बाद राजपथ पर फिर होगा योग, 15 हजार लोग लेंगे हिस्सा, जानें- कहां रहेंगे पीएम मोदी
दो साल बाद राजपथ पर फिर होगा योग, 15 हजार लोग लेंगे हिस्सा, जानें- कहां रहेंगे पीएम मोदी

नई दिल्ली [जेएनएन]। विश्व योग दिवस पर दिल्ली में होने वाला प्रमुख आयोजन कनॉट प्लेस की बजाय राजपथ पर होगा। केंद्रीय आयुष मंत्रालय ने नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) को राजपथ पर योग दिवस की तैयारी करने के निर्देश दिए हैं। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के चार साल में यह दूसरी बार होगा कि दिल्ली में योग दिवस का मुख्य आयोजन राजपथ पर होगा।

loksabha election banner

योग आयोजनों का सीधा प्रसारण

21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित होने के बाद पहली बार वर्ष 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद राजपथ पर योग किया था। आयुष मंत्रालय द्वारा एनडीएमसी चेयरमैन नरेश कुमार को लिखे पत्र के मुताबिक, एनडीएमसी को राजपथ एवं रफी मार्ग पर 15 हजार लोगों के लिए योग करने की व्यवस्था करनी है। इसमें दिल्ली पुलिस की दो हजार महिलाएं भी योग करेंगी। साथ ही पूरे आयोजन स्थल पर एलईडी स्क्रीन के जरिए देश में होने वाले विभिन्न योग आयोजनों का सीधा प्रसारण होगा।

देहरादून में रहेंगे पीएम मोदी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद देहरादून में योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे, जिसका सीधा प्रसारण इन एलईडी स्क्रीन पर किया जाएगा। बता दें कि एनडीएमसी स्थान बदलने से पहले कनॉट प्लेस में योग दिवस के आयोजन की तैयारी कर रहा था, लेकिन केंद्रीय आयुष मंत्रालय के पत्र के बाद अब एनडीएमसी ने राजपथ पर इसकी तैयारी के निर्देश दिए हैं।

सुरक्षा का होगा पुख्ता इंतजाम

राजपथ पर होने वाले योग दिवस आयोजन के दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। साथ ही योग दिवस के कार्यक्रम में भाग लेने वालों के लिए शौचालय, पानी व एंबुलेंस के साथ फायर विभाग की गाड़ियां भी मौजूद रहेंगी। चिकित्सकों की टीम भी आयोजन स्थल पर मौजूद रहेगी।

योग शिविरों के जरिए हो रही तैयारी

एनडीएमसी के मुताबिक, योग दिवस पर मुख्य आयोजन में हिस्सा लेने वाले लोग योग शिविर में तैयारी कर रहे हैं। एनडीएमसी के चेयरमैन नरेश कुमार के मुताबिक बड़े उद्यानों में योग शिविर शुरू किए जा चुके हैं। इसमें विशेष रूप से उच्च रक्तचाप और मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए योग आसन भी कराए जा रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए योगासनों का पूर्वाभ्यास 18 जून, 2018 को सभी उद्यानों में एक साथ किया जाएगा। 

यह भी पढ़ें: न तो जोहड़ बचे और न ही रह गए हैं शाही हाथी, बची है सिर्फ वो मीनार...


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.