Move to Jagran APP

कोरोना वायरस को रोकने वाले एयर प्यूरीफायर के बारे में पूछताछ शुरू, जानें- दुकानदार से क्या मिला जवाब

लोग ऐसा एयर प्यूरीफायर चाहते हैं जो वायु प्रदूषण के साथ कोरोना से भी निजात दिलाए। हालांकि ऐसे उत्पाद अभी नहीं है तो भी कार्बन फिल्टर व यूबी स्टरलाइजर से युक्त एयर प्यूरीफायर कुछ हद तक कारगर साबित हो सकते हैं इसलिए इनकी मांग अधिक है।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 29 Oct 2020 09:36 AM (IST)Updated: Thu, 29 Oct 2020 09:36 AM (IST)
कोरोना वायरस को रोकने वाले एयर प्यूरीफायर के बारे में पूछताछ शुरू, जानें- दुकानदार से क्या मिला जवाब
दिल्ली में बढ़ी एयर प्यूरीफायर की मांग।

नई दिल्ली [नेमिष हेमंत]। दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण में इजाफे के साथ एयर प्यूरीफायर खरीदने वालों की संख्या में इजाफा हुआ है। इससे पहले कि एयर प्यूरीफायर के दामों में इजाफा हो जाए, लोग खरीदारी में जुट गए हैं। यह भी बता दें कि लोग एयर प्यूरीफायर की खरीदारी करते समय लोग वायरस रोकने वाले एयर प्यूरीफायर के बारे में भी पूछताछ कर रहे हैं। वायु प्रदूषण से जंग में लोग खुद के साथ परिवार के सदस्यों को कोरोना से भी बचाव चाहते हैं। हालांकि, अभी तक ऐसा उत्पाद बाजार में नहीं है जो यह दावा कर सके।

loksabha election banner

बता दें कि बैक्टीरिया रोकने का दावा करने वाले एयर प्यूरीफायर बाजार में मौजूद हैं। दिल्ली में हर वर्ष 50 फीसद की दर से इसकी बिक्री बढ़ रही है। इस वर्ष भी निर्माता कंपनियों से लेकर दुकानदार अच्छी बिक्री की उम्मीद जता रहे हैं।

दरियागंज के इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों के विक्रेता मनीष सेठ ने कहा कि मांग उत्साहित करने वाला है। धीरे-धीरे यह जरूरी उत्पादों में शामिल होने लगा है। यह 7000 रुपये से लेकर 50 हजार रुपये तक में उपलब्ध है। छोटे कमरे से लेकर ऑफिस तक के लिए अलग-अलग क्षमता के एयर प्यूरीफायर मौजूद हैं।

एक अन्य दुकानदार विकास कपूर कहते हैं कि लोग ऐसा एयर प्यूरीफायर चाहते हैं जो वायु प्रदूषण के साथ कोरोना से भी निजात दिलाए। हालांकि, ऐसे उत्पाद अभी नहीं है तो भी कार्बन फिल्टर व यूबी स्टरलाइजर से युक्त एयर प्यूरीफायर कुछ हद तक कारगर साबित हो सकते हैं, इसलिए इनकी मांग अधिक है। पिछले चार वर्षों से हर सर्दी दिल्ली की हवा बिगड़ जाती है। ऐसे में अब इस क्षेत्र में देशी से लेकर विदेशी कंपनियां भी उतर आई हैं। एक देशी ब्रांड के निर्माता कहते हैं कि पिछले तीन चार सालों में जब भी दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण खतरनाक स्थिति में पहुंचती है तब एयर प्यूरीफायर की बिक्री बढ़ सकती है। हालांकि, इसका बाजार केवल दो माह का ही है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.