नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। दिल्ली से मध्य प्रदेश जाने वाले रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। भोपाल शताब्दी का अब विशेष ट्रेन की जगह नियमित परिचालन शुरू होगा। 17 जून से यह पटरी पर उतरेगी। आने वाले दिनों में कुछ और ट्रेनों के नियमित परिचालन शुरू होने की उम्मीद है। कोरोना महामारी की वजह से पिछले वर्ष लगभग डेढ़ माह तक ट्रेनों आवाजाही बंद रही थी। उसके बाद विशेष ट्रेन के रूप में चरणबद्ध तरीके ट्रेनों की आवाजाही शुरू हुई थी। अप्रैल तक लगभग 70 फीसद ट्रेनें चलने लगी थीं, लेकिन कोरोना की दूसरी लहर आने से एक बार फिर से ट्रेनों की आवजाही बाधित हुई है। शताब्दी व राजधानी सहित कई ट्रेनें निरस्त करनी पड़ी थी।

अब कोरोना का प्रकोप कम होने और कई राज्यों में लाकडाउन खत्म होने से आहिस्ता-आहिस्ता इन्हें फिर से चलाया जा रहा है। अभी भी इन्हें विशेष ट्रेन का दर्जा देकर चलाया जा रहा है। वहीं, नई दिल्ली से हबीबगंज के बीच चलने वाली भोपाल शताब्दी को नियमित ट्रेन के तौर पर चलाने का फैसला किया गया है। जल्द ही कुछ अन्य ट्रेनों का भी नियमति परिचालन शुरू करने की घोषणा की जाएगी।

अन्य एक्सप्रेस ट्रेनों का भी शुरु होगा नियमित परिचालन

शुरुआत में शताब्दी व राजधानी ट्रेनों का और उसके बाद अन्य एक्सप्रेस ट्रेनों का नियमित परिचालन शुरू होने की बात कही जा रही है। विशेष ट्रेन के रूप में चलने वाली एक्सप्रेस ट्रेनों में सिर्फ कंफर्म टिकट पर ही सफर करने की अनुमति है। इसके साथ ही नियमति ट्रेनों की तुलना में इन ट्रेनों का किराया भी कुछ ज्यादा है।

रेलवे के इस कदम से यात्रियों को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रहा है। दरअसल, दिल्ली और मध्य प्रदेश में भी कोरोना के मामले कम हुए हैं ऐसे में यात्रियों की संख्या भी बढ़ सकती है। जिन लोगों को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल जाना है उनको विशेष तौर पर राहत मिलेगी। 

Edited By: Mangal Yadav