नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। कोलकाता में लॉकडाउन के कारण दिल्ली से चलने वाली कई ट्रेनों को कैंसिल कर दिया गया है। इनमें हावड़ा-नई दिल्ली राजधानी स्पेशल ट्रेन , हावड़ा नई दिल्ली पूर्वा एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन हैं। मिली जानकारी के हिसाब से 02301 और 02303 ये दोनों आठ मार्च तक के लिए कैंसिल हैं। वहीं, जोधपुर-हावड़ा स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन (02308) छह अगस्त तक कैंसिल रहेंगी। वहीं 02307 हावड़ा-जोधपुर एक्सप्रेस ट्रेन आठ अगस्त तक कैंसिल रहेगी।

बता दें कि देश में जब से लॉकडाउन हुआ है तब से ही रेलवे की सेवा बंद है। हालांकि रेलवे कुछ स्पेशल ट्रेनों को चला रहा है। इन ट्रेनों को चलाने का कारण यह है कि जो लोग बाहर फंसे हुए हैं या कहीं जरूरी काम से बाहर जाना है तो वह इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं। वैसे 200 ट्रेनों को रेलवे चला रहा है बाकी की ट्रेनों की सर्विस अभी शुरू नहीं की गई है। इधर, रेलवे ने कोरोना संक्रमण के मद्देनजर विचार कर 12 अगस्त के बाद यात्री ट्रेनों को पटरी पर उतारने की बात कही है। ऐसे में लोगों को फिलहाल चार दिनों का इंतजार करना पड़ेगा।

लोगों की सुविधा के लिए 12 मई से चल रही 15 जोड़ी राजधानी व 100 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें ही फिलहाल चलती रहेंगी। कोरोना संक्रमण के बिगड़ते हालात के मद्देनजर नियमित ट्रेनों को अभी नहीं चलाने का फैसला लिया गया है। बता दें कि 22 मार्च, 2020 से कोरोना के संकट को देखते हुए देश में ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया गया था। इधर कोलकाता में लॉकडाउन के कारण रेलवे ने बंद ट्रेनों को अब एक बार फिर अगले आदेश तक रद कर दिया गया है। इनके चलने की अगली तिथि जारी कर दी गई है।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस