नई दिल्ली [संतोष कुमार सिंह]। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर यह सुविधा चल रही है। इसके साथ ही पुरानी दिल्ली, हजरत निजामुद्दीन, आनंद विहार टर्मिनल सहित अन्य स्टेशनों पर यह सेवा शुरू करने की तैयारी है। इसी तरह से डिब्रूगढ़ राजधानी, चेन्नई राजधानी और नई दिल्ली से वाराणसी के बीच चलने वाली महामना एक्सप्रेस में यह सुविधा शुरू की गई है। इसके परिणाम को देखकर दिल्ली मंडल में प्राथमिक रखरखाव वाली 57 ट्रेनों में इसे शुरू करने की तैयारी है।

कोरोना के कारण घर से बिस्तर लेकर करना पड़ रहा सफर

कोरोना संक्रमण के दौर में रेल यात्रियों को घर से बिस्तर लेकर सफर करना पड़ रहा है। जल्द ही इससे मुक्ति मिलेगी। दिल्ली रेल मंडल ने यात्रा के दौरान यात्रियों को चादर, कंबल व तकिया के साथ ही कोरोना से बचाव के लिए उपयोग में लाई जाने वाली सामग्री उपलब्ध कराने का फैसला किया है। हालांकि, इसके लिए यात्रियों को शुल्क देना होगा।

पहले बिस्तर व तौलिया देने की थी सुविधा

राजधानी व हमसफर सहित अन्य एक्सप्रेस ट्रेनों के वातानुकूलित कोच में सफर करने वाले यात्रियों को रेलवे की ओर से बिस्तर व तौलिया उपलब्ध कराया जाता था। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए अब यह सेवा बंद कर दी गई है। इस वजह से यात्रियों को अपने घर से चादर व कंबल लेकर सफर करना पड़ता है। इससे यात्रियों को परेशानी होती है।

फिर से सुविधा शुरू करने की मांग

यात्री यह सुविधा शुरू करने की मांग कर रहे हैं, लेकिन संक्रमण का खतरा अभी टला नहीं हैं, इस कारण सफर में बिस्तर उपलब्ध कराने की सेवा शुरू नहीं की जा रही है। इस स्थिति में यात्रियों की परेशानी दूर करने के लिए वैकल्पिक कदम उठाया जा रहा है।

तीन सौ रुपये में मिलेंगी दो चादर व कंबल

दिल्ली रेल मंडल के सभी प्रमुख स्टेशनों के साथ ही ट्रेनों में शुल्क लेकर बिस्तर उपलब्ध कराने की दिशा में काम किया जा रहा है। इसके लिए निजी संस्था के साथ समझौता किया गया है। तीन सौ रुपये में मिलने वाले बिस्तर के पैकेट में एक कंबल और दो चादर होंगी। यात्री चाहें तो पूरा पैकेट या फिर अपनी जरूरत के हिसाब एक या दो सामग्री खरीद सकते हैं। एक चादर के लिए 40 रुपये, कंबल के लिए 180 रुपये, तकिया के लिए 70 रुपये देने होंगे। यात्री सफर के बाद इन्हें लेकर घर जा सकते हैं।

Delhi Metro Service : ब्लू लाइन पर ट्रेन के आगे कूदकर यात्री ने दी जान, मेट्रो परिचालन बाधित

आक्सीजन सिलेंडर व अन्य सामग्री भी मिलेगी

बिस्तर के साथ ही यात्रियों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी। यात्री सैनिटाइजर, मास्क, फेस शील्ड, हेयर कैप, साबुन और छोटा आक्सीजन सिलेंडर भी खरीद सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः सम्राट मिहिर भोज बनेंगे यूपी चुनाव में मुद्दा! अखिलेश यादव व मायावती ने दिए संकेत

क्या कहते हैं अधिकारी

दिल्ली मंडल के रेल प्रबंधक डिंपी गर्ग ने कहा कि कोरोना संक्रमण के दौर में यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखकर यह सुविधा शुरू की जा रही है।

 जानिए क्यों परेशान हैं दिल्ली नागरिक सहकारी बैंक के हजारों खाताधारक, सामने आयी ये बड़ी वजह

ऐसे समझें सहूलियत जो रेलवे देगा

  • रेलवे स्टेशनों के साथ ही ट्रेन में भी खरीद सकेंगे चादर व कंबल
  • यात्रियों के लिए कोरोना से बचाव की सामग्री भी उपलब्ध होगी

आखिर कैसे बिहार का यह शख्‍स दिल्‍ली मेट्रो में यात्रा के दौरान गंवा बैठा अपना सबकुछ

SHOCKING Delhi Metro photos: दिल्ली मेट्रो से आ रहीं लापरवाही वाली तस्वीरें, लोगों को 200 रुपये फाइन का भी डर नहीं

Delhi Metro News: कबाड़ से लैब तैयार कर डीएमआरसी ने बचाए 12 करोड़ रुपये

 

Edited By: Prateek Kumar