नई दिल्ली [संतोष कुमार सिंह]। Delhi Railway Station Facility: नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर जल्द ही यात्रियों को एक और एग्जीक्यूटिव लाउंज की सुविधा मिलेगी। भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) प्लेटफार्म नंबर एक की पहली मंजिल पर नया लाउंज बना रहा है। इसमें यात्रियों को एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं मिलेगी। इसके लिए यात्री को पहले घंटे के लिए डेढ़ सौ रुपये का शुल्क देना होगा। उसके बाद प्रति घंटे 99 रुपये का शुल्क लगेगा।

प्लेटफार्म -16 पर खुला था पहला एक्जीक्यूटिव लाउंच

प्लेटफार्म नंबर 16 पर आइआरसीटीसी ने वर्ष 2016 में पहला एक्जीक्यूटिव लाउंज शुरू किया था। इसके बाद देश के कई रेलवे स्टेशनों पर इस तरह की सुविधा उपलब्ध कराई गई। अब नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक की पहली मंजिल पर इसे शुरू करने की तैयारी है। एग्जीक्यूटिव लाउंज तक पहुंचने के लिए कैप्सूल एलिवेटर लगाया गया है।

इस लाउंच में मिलेंगी म्यूजिक वाइफाइ सहित खाने-पीने की सुविधा

इस लाउंज में म्यूजिक, वाई-फाई, इंटरनेट, ट्रेन सूचना प्रदर्शन, गर्म व शीतल पेय के साथ खाने व नाश्ते का भी प्रबंध किया गया है। समाचार पत्र और पत्रिकाएं, कंप्यूटर, प्रिंटर, फोटोस्टेट और फैक्स की भी सुविधा यहां यात्रियों को मिलेगी। स्वच्छ प्रसाधनों का प्रबंध इसमें किया गया है। जहां यात्री स्नान भी कर सकेंगे। महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग-अलग यह सुविधा है।

दो सौ रुपये में यह सुविधा मिलेगी

यात्रियों को दो सौ रुपये में इसमें तौलिया, साबुन, शैम्पू, शॉवर कैप और टूथपेस्ट किट यात्रियों को मिलेगी। शाकाहारी और मांसाहारी खाना के लिए 250 से 385 रुपये प्रति व्यक्ति खर्च करना होगा। थकान मिटाने के लिए मसाज चेयर की सुविधा इस लाउंज में दी गई है। यदि यात्री चाहे तो छह सौ रुपये देकर यहां दो घंटे रुकने के साथ ही अन्य सभी सुविधाएं ले सकता है।

दिल्ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

Edited By: Prateek Kumar