नई दिल्ली [संतोष कुमार सिंह]। लाॅकडाउन का असर रेल परिचालन पर भी पड़ रहा है। यात्रियों की कमी से शताब्दी एक्सप्रेस व राजधानी एक्सप्रेस सहित लंबी दूरी की कई ट्रेनें निरस्त हो गई हैं। इसके साथ ही लोकल ट्रेनों की आवाजाही भी बाधित हो रही है। दिल्ली से उत्तर प्रदेश के अलग-अलग शहरों के बीच चलने वाली कई लोकल ट्रेनें रद रहेंगी। इससे इन ट्रेनों से सफर करने वाले कर्मचारियों और अन्य लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

लोगों को होगी परेशानी

पुरानी दिल्ली-टूंडला एमईएमयू विशेष (04184/04183), पुरानी दिल्ली-हाथरस किला एमईएमयू विशेष (04418/04417), नई दिल्ली-अलीगढ एमईएमयू विशेष (04414/04413) गाजियाबाद-मथुरा ईएमयू विशेष (04420/04419) को 17 मई तक नहीं चलाने का फैसला किया या है। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि उत्तर प्रदेश में 17 मई तक लाॅकडाउन है इसलिए उक्त ट्रेनों को रद करने का फैसला किया है। इन ट्रेनों से सफर करने वाले सरकारी कर्मचारियों की परेशानी बढ़ गई है। इसके साथ ही इलाज व अन्य जरूरी काम के लिए सफर करने वालों को भी दिक्क्त होगी।

कोरोना के कारण यात्रियों की हो रही की

कोरोना संक्रमण व लाकडाउन की वजह से ट्रेनों में यात्रियों की कमी हो रही है। पिछले दिनों उत्तर रेलवे ने 28 ट्रेनों को अगले आदेश तक निरस्त करने की घोषणा की थी। मुंबई जाने वाली कई ट्रेनें रद कर दी गई हैं, बावजूद इसके चल रही ट्रेनों में सीट उपलब्ध है। महाराजा छत्रपति शिवाजी टर्मिनल जाने वाली राजधानी विशेष के थर्ड एसी में मंगलवार को लगभग साढ़े तीन सौ सीटें खाली हैं।

 Kisan Andolan: राकेश टिकैत केंद्र सरकार पर फिर बरसे, कहा- 26 मई के बाद होगा कोई बड़ा फैसला

कुछ दिनों पहले तक बंगाल जाने वाली लगभग सभी ट्रेनें भरी हुई चल रही थीं, लेकिन अब स्थिति बदलने गई है। सोमवार को सियालदह दुरंतो में चार सौ के करीब सीटें खाली रह गईं। वहीं, मंगलवार को रवाना होने वाली सियालदह एसी विशेष में साढ़े तीन सौ सीटें खाली हैं। बता दें कि दिल्ली के साथ ही हरियाणा एवं यूपी में भी लाॅकडाउन को आगे बढ़ाया जा चुका है। अब इन राज्यों में 17 मइ तक के लिए लाॅकडाउन लगाया गया है। इसके कारण लोग घर पर ही रह रहे हैं बाहर निकलने से परहेज कर रहे हैंं। जिसके कारण ट्रेनों में भीड़ कम हो रही है।

ये भी पढ़ें- कोरोना संक्रमित मरीजों की जान बचाने के साथ अंतिम संस्कार कर मिसाल पेश कर रहे डॉक्टर, पढ़ें एक डॉक्टर और एक कर्नल की कहानी

ये भी पढ़ें- कहीं आप भी तो नहीं लगवा रहे खराब हो चुकी वैक्सीन की डोज, पढ़ ले ये जरूरी खबर

ये भी पढ़ें- कोरोनाकाल में इन हाइ प्रोफाइल लोगों ने पुलिस के लिए खड़ी की मुसीबत, तलाश में लगी हैं टीमें, पढ़िए कौन-कौन हैं शामिल

 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप