नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। ताजा पश्चिमी विक्षोभ के चलते शनिवार सुबह से शुरू हुई बारिश अब तक जारी ह, जिसने दिल्ली-एनसीआर के मौसम का मिजाज पूरी तरह से बदल दिया है। न्यूनतम और अधिकतम दोनों ही तरह के पारे में गिरावट के चलते ठिठुरन बढ़ गई है। कोरोना के चलते जारी वीकेंड कर्फ्यू के कारण शनिवार को दिल्ली में लोग घरों में ही रहे। ज्यादातर लोगों ने रजाई में दुबक टेलीविजन पर मनोरंजक कार्यक्रम देखे। यही हाल एनसीआर के शहरों का रहा। इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) का ताजा पूर्वानुमान है कि शनिवार की तरह रविवार को भी आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे, इस दिन भी हल्की बारिश हो सकती है। इससे सर्दी का सितम बढ़ जाएगा. 

वहीं, इससे बारिश से दिल्ली-एनसीआर के मौसम का मिजाज पूरी तरह से बदल गया है। बारिश के कारण जहां कोहरा नदारद है, तो ठंड में इजाफा हुआ है। दिल्ली-एनसीआर में ठिठुरन भरी ठंड बढ़ गई है।  पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से शनिवार को दिन भर बादल छाए रहने के आसार हैं। इस दौरान 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से झोंकेदार हवा चल सकती है। सुबह से जारी बारिश आगे भी जारी रहेगी। शनिवार को अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 16 और 11 डिग्री सेल्सियस रहा। इस बीच बारिश के चलते मौसम विभाग ने शनिवार के लिए यलो अलर्ट भी जारी किया हुआ है, ऐसे में शाम तक बारिश होने के आसार हैं। 

Highlights

  • फरीदाबाद में अल-सुबह बारिश हुई। सुबह 7 बजकर 30 मिनट पर कुछ पल के लिए बारिश रुकी, लेकिन इसके बाद फिर शुरू हो गई, जो दोपहर बाद तक जारी रही।
  • नोएडा, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद, गुरुग्राम, सोनीपत, हापुड़, पलवल और रेवाड़ी में भी बारिश हुई।
  • रेवाड़ी में सुबह से रुक-रुककर  बारिश होने के चलते ठंड बढ़ी है।
  • गुरुग्राम में भी बारिश के कारण ठंड में इजाफा हुआ है।

बारिश के गिरा तापमान, ठंड में भी हुआ इजाफा

दिल्ली-एनसीआर में शनिवार सुबह से जारी हल्की और मध्यम स्तर की बारिश के चलते ठंड में इजाफा हुआ है। भारतीय मौसम विभाग ने पहले ही पूर्वानुमान जताया दिया था कि शनिवार को तेज झोंकेदार हवा के साथ बारिश होगी और इससे दिन के तापमान में गिरावट आएगी और ठिठुरन भी बढ़ेगी।

वहीं, मौसम विभाग के मुताबिक, इससे पहले शुक्रवार सुबह साढ़े सात बजे तक पालम में ²श्यता का स्तर 500 मीटर जबकि सफदरजंग एयरपोर्ट पर 200 मीटर रहा। साढ़े आठ बजे पालम में ²श्यता 700 मीटर तक पहुंच गई लेकिन सफदरजंग पर तब भी 200 मीटर ही बनी रही। दिन चढ़ने और धूप खिलने के बाद ही स्थिति में सुधार हुआ।शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 19.6 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य स्तर पर 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 60 से 100 प्रतिशत रहा। अधिकतम तापमान 17.0 डिग्री सेल्सियस के लिहाज से जाफरपुर जबकि न्यूनतम तापमान 5.4 डिग्री सेल्सियस की ²ष्टि से आयानगर दिल्ली के सबसे ठंडे इलाके रहे।

जानें, दिल्ली में कब है महीने का अंतिम ड्राइ डे और शराब की दुकानों के खुलने का टाइमिंग

Edited By: Jp Yadav