Move to Jagran APP

Weather Update Today: दिल्ली-NCR में सावन की झड़ी, ज्यादातर इलाकों में बारिश; कल के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

Delhi Weather Forecast News Update दिल्ली-एनसीआर में कई इलाकों में झमाझम बारिश हो रही है।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 29 Jul 2020 07:57 AM (IST)Updated: Wed, 29 Jul 2020 05:29 PM (IST)
Weather Update Today: दिल्ली-NCR में सावन की झड़ी, ज्यादातर इलाकों में बारिश; कल के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी
Weather Update Today: दिल्ली-NCR में सावन की झड़ी, ज्यादातर इलाकों में बारिश; कल के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi Weather Forecast News Update: दिल्ली-एनसीआर में बुधवार सुबह से कहीं तेज तो कहीं धीमी बारिश ने मौसम खुशगवार बना दिया है। ज्यादातर इलाकों में सावन की झड़ी लगी हुई है। दिल्ली के साथ नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम, फरीदाबाद और पलवल में बुधवार को बारिश हुई, जिसके बाद न्यूनतम और अधिकतम तापमान में कमी आयी है और गर्मी-उमस से भी कुछ हद तक राहत मिली है। आसमान में अब भी बादल छाए हुए हैं और अगले कुछ घंटों के दौरान रुक-रुकर बारिश होने के पूरे आसार बने हुए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, बृहस्पतिवार को

loksabha election banner

इस बीच दिल्ली-एनसीआर में बारिश को लेकर भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की ताजा भविष्यवाणी आयी है। आइएमडी के मौसम विज्ञानी आरके जेनामनी के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में बुधवार को बारिश होती रहेगी और रात के समय बारिश बढ़ेगी। दिल्ली में अगले 24 घंटे में मध्यम से तेज़ बारिश हो सकती है।

इससे पहले सुबह से आसमान में बादल छाए रहे और कुछ जगहों पर तो हल्की ठंडी हवाएं भी चलीं।  इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department ) के पूर्वानुमान के मुताबिक, दिल्ली के कुछ इलाकों, इंदिरापुरम, नोएडा, फरीदाबाद, बल्लभगढ़ और नूंह में अगले कुछ घंटों में तेज हवा के साथ बारिश होगी। बुधवार से शुरू हुआ बारिश का दौर अगले 2 दिनों तक चलेगा। 

इन इलाकों में हो सकती है बारिश

  1. खेकड़ा (Khekra)
  2. लोनी (Loni)
  3. (Dehat)
  4. हिंडन एयरफोर्स (Hindon Air Force)
  5. मोदीनगर (Modinagar)
  6. करावल नगर (Karawal Nagar)
  7. सीमा पुरी (Seemapuri)
  8. गाजियाबाद (Ghaziabad)
  9. नोएडा-ग्रेटर नोएडा (Noida, Gr. Noida)
  10. नूंह (Nuh)
  11. पलवल (Palwal)
  12. औरंगाबाद (Aurangabad)
  13. होडल (Hodal)
  14. बावल (Bawal)
  15. अलवर (Alwar)
  16. बरसाना (Barsana)
  17. मथुरा (Mathura)
  18. मोदी नगर (Modinagar)
  19. पानीपत (Panipat)
  20. गोहाना (Gohana)
  21. जींद (Jind)
  22. कैधल (Kaithal)
  23. बल्लभगढ़ (Ballabhgarh)
  24. फरीदाबाद (Faridabad)
  25. सोहना (Sohna)
  26. बुलंदशहर (Bulandshahar)
  27. नारनौल (Narnaul)

दिल्ली-हरियाणा व यूपी में भी होगी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, अरब सागर से दक्षिणी पश्चिमी और बंगाल की खाड़ी से पूर्वी हवाएं भी दिल्ली की ओर आएंगी। इसके चलते जो सिस्टम बनेगा, उससे दिल्ली-एनसीआर सहित हरियाणा, पूर्वी उत्तर प्रदेश एवं उत्तर-पूर्वी राजस्थान में भी अच्छी बारिश होगी।

दिल्ली-एनसीआर में 2 दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

मानसून के सक्रिय होने और झमाझम बारिश के मद्देनजर मौसम विभाग ने बुधवार और बृहस्पतिवार के लिए ऑरेंड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, बारिश के दौरान भी 3 प्रकार के अलर्ट जारी होते हैं। इसके तहत येलो अलर्ट के तहत लोगों को सचेत रहने के लिए कहा जाता है, जबकि ऑरेंज अलर्ट का मतलब खतरा है और लोग इसके लिए तैयार रहें। जैसे-जैसे मौसम और खराब होता है तो येलो अलर्ट को अपडेट करके ऑरेंज अलर्ट में तब्दील कर दिया जाता है। साथ ही लोगों से सावधानी बरतने को कहा जाता है।

झमाझम बारिश से जलभराव का खतरा

मानसून के झमाझम बारिश के चलते दिल्ली-एनसीआर में जलभराव भी हो सकता है। इससे पहले 19 जुलाई से लेकर 21 जुलाई तक दिल्ली में हुई बारिश के चलते कई जगहों पर जलभराव हो गया था। मिंटो ब्रिज के नीच पानी भरने से एक शख्स की मौत हो गई थी, तो दिल्ली परिवहन निगम की पूरी बस ही डूब गई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.