Move to Jagran APP

Weather Forecast: UP-दिल्ली और हरियाणा में मानसून फिर मेहरबान, झमाझम बारिश के लिए हो जाएं तैयार

Delhi Weather Forecast News Update प्रादेशिक मौसम पूर्वानुमान केंद्र दिल्ली के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक बृहस्पतिवार रात तक मानसून ट्रफ दिल्ली-NCR के काफी नजदीक रहेगा।

By JP YadavEdited By: Published: Tue, 28 Jul 2020 07:28 AM (IST)Updated: Wed, 29 Jul 2020 07:35 AM (IST)
Weather Forecast: UP-दिल्ली और हरियाणा में मानसून फिर मेहरबान, झमाझम बारिश के लिए हो जाएं तैयार
Weather Forecast: UP-दिल्ली और हरियाणा में मानसून फिर मेहरबान, झमाझम बारिश के लिए हो जाएं तैयार

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। Delhi Weather Forecast News Update: उतार-चढ़ाव भरे मौसम के बीच मानसून दिल्ली-एनसीआर के लोगों पर एक बार फिर मेहरबान होने जा रहा है। बुधवार से दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर झमाझम बारिश का दौर शुरू होगा। बारिश का यह दौर अगले 2 दिन चलेगा। बुधवार एवं बृहस्पतिवार के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। कुछ जगहों पर भारी बारिश हो सकती है। लिहाजा, जलभराव के कारण यातायात प्रभावित होने के आसार हैं।

loksabha election banner

मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को दिन भर बादल छाए रहेंगे। ज्यादातर जगह मध्यम स्तर की बारिश होगी जबकि कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। इसके चलते जलभराव और यातायात बाधित होने की आशंका भी जताई गई है।

प्रादेशिक मौसम पूर्वानुमान केंद्र, दिल्ली के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक, मंगलवार शाम से बृहस्पतिवार रात तक मानसून ट्रफ दिल्ली-एनसीआर के काफी नजदीक रहेगा। इस दौरान अरब सागर से दक्षिणी पश्चिमी और बंगाल की खाड़ी से पूर्वी हवाएं भी दिल्ली की ओर आएंगी। लिहाजा, इससे जो सिस्टम बनेगा, उसके असर से दिल्ली-NCR सहित हरियाणा, पूर्वी उत्तर प्रदेश एवं उत्तर पूर्वी राजस्थान में भी अच्छी बारिश होगी।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के पूर्वानुमान के अनुसार, अगले कुछ दिनों तक दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश होने के आसार है। इसी के साथ  IMD ने बुधवार और शुक्रवार 2 दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। मौसम विभाग ने बुधवार और बृहस्पतिवार को हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना जताई है, जबकि इसके बाद तीन दिन फिर बारिश होने के आसार हैं। यानी झमाझम बारिश का दौर अगले सप्ताह तक भी जारी रह सकता है।

दूसरी तरफ बारिश नहीं होने के कारण मंगलवार को भी राजधानी में उमस भरी गर्मी का दौर जारी रहा। बीच बीच में बादल छाए जरूर, लेकिन हल्की बारिश का पूर्वानुमान होने के बावजूद बरसे नहीं। अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 37.5 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 28.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। हवा में नमी का स्तर 61 से 95 फीसद रहा। 

वहीं, स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत (Skymet Weather chief meteorologist Mahesh Palawat) का कहना है कि जलवायु परिवर्तन के असर से मानसून का चलन बदल रहा है, जिससे कई दिनों तक बारिश नहीं होती और कभी कुछ घंटों की बारिश में पूरे माह के औसत से ज्यादा बारिश हो जाती है। उनके मुताबिक, मानसून की अच्छी और लगातार बारिश अभी भी नहीं हुई है। इसकी संभावना 29, 30 और 31 को है।

स्काईमेट वेदर के मुताबिक, मानसून ट्रफ दिल्ली के उत्तर में ही चल रहा है। अभी थोड़ा ऊपर कर तरफ है, जल्द ही नीचे आ जाएगा। वहीं, दूसरी तरफ बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से नमी भरी हवा भी मंगलवार से चलने लगेगी। इसी सबके फलस्वरूप अगले कुछ दिनों तक दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश होगी।

Delhi-Varanasi High Speed Train: दिल्ली-NCR के लोगों को तोहफा, हाइ स्पीड ट्रेन का जेवर एयरपोर्ट के पास होगा स्टेशन

Delhi Unlock 3: दिल्ली मेट्रो रफ्तार भरे और खुलें मॉल-सिनेमा हॉल, CTI ने पीएम मोदी को लिखा खत 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.