Move to Jagran APP

अगले 48 घंटे में बदलेगा मौसम का मिजाज, दिल्ली-एनसीआर में होगी बारिश; आइएमडी ने जारी किया यलो अलर्ट

Delhi Weather amp Rain ALERT ! भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के ताजा पूर्वानुमान के अनुसार एक नए पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से बृहस्पतिवार को दिल्ली यूपी हरियाणा और पंजाब समेत उत्तर भारत का मौसम फिर करवट लेगा। दिल्ली-एनसीआर में बृहस्पतिवार और शुक्रवार को बारिश होने के आसार हैं।

By Jp YadavEdited By: Published: Tue, 01 Feb 2022 08:06 AM (IST)Updated: Tue, 01 Feb 2022 08:36 AM (IST)
अगले 48 घंटे में बदलेगा मौसम का मिजाज, दिल्ली-एनसीआर में होगी बारिश; आइएमडी ने जारी किया यलो अलर्ट
Delhi Weather & Rain ALERT ! 48-72 घंटे में बदलेगा मौसम का मिजाज, बारिश के चलते यलो अलर्ट जारी

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। ठंड से राहत के बीच दिल्ली-एनसीआर के करोड़ों लोगों के लिए भारतीय मौसम विभाग की ओर से बड़ी खबर आ रही है। अगले 48 घंटे के बीच दिल्ली-एनसीआर में मौसम एक बार फिर करवट लेने जा रहा है, जिससे बारिश के चलते सप्ताहंत मौसम का मिजाज बदला-बदला नजर आएगा। पश्चिमी विक्षोभ के चलते बृहस्पतिवार और शुक्रवार को बारिश होगी, इसके लिए यलो अलर्ट भी जारी किया गया है। बारिश की वजह से ठंड में हल्का इजाफा होने के आसार हैं। इस बाबत भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) के ताजा पूर्वानुमान के अनुसार, एक नए पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से बृहस्पतिवार को दिल्ली, यूपी, हरियाणा और पंजाब समेत उत्तर भारत का मौसम फिर करवट लेगा। इसके चलते लगातार दो दिन तक यानी बृहस्पतिवार और बुधवार को बारिश होने के आसार हैं।

loksabha election banner

मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार के लिए जारी किया यलो अलर्ट

वहीं, बारिश के मद्देनजर बृहस्पतिवार के लिए मौसम विभाग ने यलो अलर्ट भी जारी कर दिया है। बारिश से एक बार फिर तापमान में गिरावट आएगी और ठंड में भी थोड़ा इजाफा होगा। हालांकि ठिठुरन और कंपकंपाती भरी ठंड के वापस लौटने के आसार नहीं हैं। वहीं, पिछले कुछ दिनों की तुलना में मंगलवार सुबह से ठंड से राहत मिली हुई है, लेकिन कोहरा परेशान कर रहा है। कई इलाकों में विजिबिलिटी कम होने से लोगों को परेशानी हो रही है।

देखिए वायरल वीडियो, दिल्ली पुलिस की दो महिला सबइंस्पेक्टर इंटरनेट मीडिया पर दिखा रहीं टशन

ठिठुरन से राहत मिली, सुबह और शाम ठंड जारी

मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को देश की राजधानी दिल्ली का न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो कि सामान्य से 2 डिग्री कम है। हालांकि, मंगलवार को दिन में अधिकतम तापमान 23 डिग्री तक पहुंच सकता है, जिससे ठंड से और राहत मिलेगी और तेज धूप में ठंड के असर को कम करेगी। वहीं, दिल्ली-एनसीआर में सुबह और शाम को ठंड रहती है।

फरवरी तक ठंड करेगी परेशान

इससे पहले दिल्ली में सोमवार को भी आसमान साफ रहा और दिन भर धूप खिली रही। लगातार तीसरे दिन अधिकतम तापमान सामान्य स्तर पर दर्ज हुआ। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि दो दिन और यह राहत बनी रहेगी। इसके बाद मौसम करवट लेगा, जिससे बारिश के बाद ठंड हल्की बढ़ेगी। वहीं, मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि पूरे फरवरी महीने ठंड लोगों को परेशान करेगी।

मंगलवार को दिनभर साफ रहेगा मौसम

सोमवार को अधिकतम तापमान 22.2 डिग्री सेल्सियस एवं न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 6.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ। हवा में नमी का स्तर 52 से 95 प्रतिशत रहा। सर्वाधिक अधिकतम तापमान आयानगर में 23.6 डिग्री सेल्सियस जबकि सबसे ज्यादा न्यूनतम तापमान पीतमपुरा में 10.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौैसम विभाग के मुताबिक, सोमवार की तरह मंगलवार को भी दिनभर आसमान साफ रहेगा। मंगलवार को अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 22 और 08 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। बुधवार को भी ऐसा ही मौसम बना रहेगा। इसके बाद पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से बृहस्पतिवार और शुक्रवार को बारिश होगी।

यह भी पढ़ेंः दिल्ली-एनसीआर में फिर बढ़ने वाली है ठंड! पढ़िए कोहरा और बारिश को लेकर मौसम विभाग का ताजा पूर्वानुमान

यह भी पढ़ेंः NDA Exam 2022: इन स्‍मार्ट टिप्‍स और ट्रिक्‍स को रखेंगे याद तो आसानी से क्लियर कर सकते हैं परीक्षा

साइबर सिक्योरिटी में नौकरी की अपार संभावनाएं, लाखों में मिलेगा सैलरी पैकेज, पढ़ें- कैसे करें कोर्स

Manoj Twari Birthday: भाजपा सांसद के लिए निकली दिल से दुआ 'जिया हो बिहार के लाला...'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.