Move to Jagran APP

हरप्रीत ने आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर उतारा विमान तो गदगद हुआ यूपी

हरप्रीत सिंह के बाबा नेकीराम और उनके भाई जसवंत सिंह आजाद हिंद फौज में शामिल रहे थे।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 25 Oct 2017 01:23 PM (IST)Updated: Wed, 25 Oct 2017 02:44 PM (IST)
हरप्रीत ने आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर उतारा विमान तो गदगद हुआ यूपी
हरप्रीत ने आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर उतारा विमान तो गदगद हुआ यूपी

नोएडा (जेएनएन)। ग्रेनो के सलैमपुर गुर्जर गांव के रहने वाले हरप्रीत सिंह भाटी ने मंगलवार को आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर मालवाहक विमान सी-130 हरक्यूलिस की सफलता पूर्वक लैंडिंग की। हरप्रीत की सफलता से ग्रेटर नोएडा के लोग भी गदगद नजर आए। हरप्रीत सिंह 2002 में एयरफोर्स में पायलट के रूप में भर्ती हुए थे। इस समय वे विंग कमांडर के रूप में एयरफोर्स में तैनात हैं।

loksabha election banner

नेशनल डिफेंस एकेडमी (एनडीए) की परीक्षा में उन्होंने देश में पहला स्थान हासिल कर एयरफोर्स में तैनाती का गौरव हासिल किया था। हरप्रीत सिंह के पिता ओमप्रकाश भाटी उत्तर प्रदेश पुलिस में डिप्टी एसपी से सेवानिवृत्त हैं। इस समय वे परिवार के साथ ग्रेटर नोएडा के स्वर्ण नगरी सेक्टर में रहते हैं।

पिता ने बताया कि परिवार के दो सदस्य गिरिया सिंह व रामहेत सिंह 1962 में चीन के साथ हुई लड़ाई में शहीद हुए थे। इसके बाद परिवार के दो सदस्य तुरमल सिंह व पीतम सिंह पाकिस्तान के साथ 1965 की लड़ाई में शहीद हुए।

बाबा नेकीराम और उनके भाई जसवंत सिंह आजाद हिंद फौज में शामिल रहे। परिवार का सेना से गहरा रिश्ता रहा है, इसका असर हरप्रीत पर भी पड़ा। ओमपक्राश भाटी ने बताया कि बेटे को थल सेना में देखना चाहते थे, लेकिन हरप्रीत का बचपन से ही एयरफोर्स में भर्ती होकर लड़ाकू विमान उड़ाने का सपना था।

सपने को पूरा करने के लिए उसी तरह की शिक्षा दिलाई। नैनीताल से इंटरमीडिएट करने के बाद वे एनडीए में चयनित होकर एयरफोर्स में भर्ती हो गए। मंगलवार को उन्होंने आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर लड़ाकू विमान उतारा। इससे परिवार के लोग खुश हैं। ग्रेटर नोएडा के अन्य लोगों ने भी खुशी जाहिर की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.