Move to Jagran APP

भारत में होगा विश्व का आठवां थिएटर ओलंपिक, पड़ोसी देश चीन भी होगा शामिल

1993 से शुरू हुआ थिएटर ओलंपिक आठवें साल में प्रवेश कर गया हैं। भारत पहली बार थिएटर ओलंपिक का आयोजन करने जा रहा है। इसमें चीन भी शामिल होगा।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 13 Jul 2017 01:51 PM (IST)Updated: Thu, 13 Jul 2017 02:23 PM (IST)
भारत में होगा विश्व का आठवां थिएटर ओलंपिक, पड़ोसी देश चीन भी होगा शामिल
भारत में होगा विश्व का आठवां थिएटर ओलंपिक, पड़ोसी देश चीन भी होगा शामिल

नई दिल्ली (जेएनएन)। विश्व रंगमंच के सबसे लोकप्रिय उत्सव थियेटर ओलंपिक की मेजबानी इस वर्ष भारत करेगा। यह विश्व का आठवां थिएटर ओलंपिक होगा। भारत सरकार के संस्कृति मंत्रलय के सहयोग से राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (एनएसडी) में 17 फरवरी 2018 को इसका शुभारंभ होगा। पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री महेश शर्मा ने बुधवार को राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के अभिमंच सभागार में प्रेस कांफ्रेंस के दौरान इसकी घोषणा की।

prime article banner

संस्कृति मंत्री ने कहा कि किसी शहर या समाज की पहचान पत्थर की दीवारें नहीं, बल्कि वहां की संस्कृति और विरासत है। हम विश्व पटल पर करोड़ों डॉलर के खजाने की नहीं, बल्कि अपनी संस्कृति की करते हैं। आज पूरा विश्व लालायित नजरों से भारत की तरफ देख रहा है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री का सपना है कि भारत का पर्यटन संस्कृति किस तरह से भारत को नई ऊंचाइयों तक ले जाए। तीन साल पहले आठवें थियेटर ओलंपिक के लिए आवेदन किया गया था, जिसे स्वीकार कर लिया गया है और सरकार पूरी तरह से तैयार है। इसे हम अन्य शहरों और गांवों तक ले जाएंगे।

सरकार ने कल्चरल मैपिंग आफ इंडिया शुरू की है। इसके तहत देश के 6 लाख 20 हजार गावों के कलाकारों का डेटा सरकार के पास होगा। हमें उम्मीद है कि दिल्ली में इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री करेंगे और इसका समापन मुंबई में राष्ट्रपति करेंगे।

'मित्रता का ध्वज' होगी थीम

वहीं, राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय सोसायटी के चेयरमैन रतन थियम ने कहा कि इस ओलंपिक का सूत्र वाक्य मित्रता का ध्वज होगा। नाटक के पहले प्रयोग से ही मित्र एवं ध्वज का अद्भुत संयोग है। जिस तरह इंद्र का ध्वज नाट्य परंपरा का प्रतिनिधित्व करता है उसी तरह हम थियेटर ओलंपिक 2018 के लिए मित्र भाव से उस ध्वज को प्रतीक मानकर विश्व बंधुत्व की भावना को आगे बढ़ा रहे हैं। चीन, जापान, रूस, तुर्की, दक्षिण कोरिया सहित तमाम देश इसमें हिस्सा ले रहे हैं।

घोषणा के दौरान मौजूद एनएसडी के निदेशक प्रो. वामन केंद्रे ने कहा कि इस ओलंपिक को कैसे और बेहतर बनाया जाए इसके लिए सलाहकार समिति बना दी गई है जो इसके शहर, स्थान, टिकट आदि के बारे में तय करेगी। यह थिएटर ओलंपिक 17 फरवरी से 8 अप्रैल तक होगा। 50 विदेशी निर्देशकों की भागीदारी के अलावा 500 नाटकों का 700 प्रदर्शन होगा। 

1995 से शुरू हुआ थिएटर ओलंपिक

थिएटर ओलंपिक ग्रीस के डेल्फी शहर में 1993 में एक त्योहार के रूप में शुरू हुआ। जिसका शीर्ष वाक्य क्रासिंग मिलेनिया था। औपचारिक रूप से 1995 में ओलंपिक की मेजबानी करने वाला ग्रीस पहला देश बना।

वहीं, 1999 में शिजुओका में, 2001 में रूस में, 2006 में इस्तांबुल में, 2010 में दक्षिण कोरिया के सोल में, 2014 में चीन के बीजिंग, 2016 में पोलैंड के ब्रोकला में अब 2018 में भारत में होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.