नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि लॉकडाउन के दौरान राष्ट्रीय राजधानी में रोजाना इस्तेमाल की वस्तुओं की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी। आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों जैसे सब्जी विक्रेताओं, किराना दुकानदारों एवं दुग्ध विक्रेताओं को ई-पास जारी किए जाएंगे। इससे पहले मुख्यमंत्री व उपराज्यपाल ने उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के साथ बैठक कर हालात की समीक्षा की।

हेल्‍पलाइन नंबर जारी

राजनिवास में बुधवार को संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा कि ई पास के लिए हेल्पलाइन नंबर मुहैया कराए जाएंगे। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे घबराहट में खरीदारी नहीं करें। सरकार सुनिश्चित करेगी कि दूध, सब्जी, किराना और दवाइयों की कमी किसी को न होने पाए। आवश्यक वस्तुओं की दुकानें खुली रहेंगी। उन्होंने लोगों से लॉकडाउन की अवधि में घर में ही रहने की अपील की है।

कोई भी समस्‍या हो इस नंबर पर करें संपर्क

बैजल ने कहा कि सरकार दिल्ली में बंद का कड़ाई से क्रियान्वयन सुनिश्चित करेगी। कोई भी समस्या होने पर हेल्पलाइन नंबर 011-23469526 पर दिल्ली पुलिस आयुक्त कार्यालय को संपर्क किया जा सकता है।

चिंता न करें स्वास्थ्य कर्मी

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि स्वास्थ्यकर्मी किसी तरह की चिंता न करें और सरकार पर भरोसा रखें। उन्होंने लोगों से भी कहा है कि संकट की घड़ी में सब साथ रहें, कोई भी अपने किरायेदार को निकलने के लिए न कहे। सरकार के साथ ही पूरा देश चिकित्सकों के साथ है। दरअसल, इस तरह के मामले दिल्ली में सामने आए थे, जिसमें मकान मालिकों ने डॉक्टर व नर्सों से बदसलूकी करने के साथ घर खाली करने को भी कह दिया था।

आवश्यक वस्तुओं की नहीं होगी कमी

मुख्यमंत्री ने लोगों से धैर्य रखने की भी अपील की है। कहा कि दुकानों पर भीड़ लगाने से लॉकडाउन का मकसद फेल हो जाएगा। दूध, सब्जी, राशन, रोजमर्रा का समान, पानी, दवाई जैसी अतिआवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सरकार की जिम्मेदारी है। इसमें किसी तरह की कमी नहीं आने दी जाएगी।

अफवाहों पर ध्यान देने की जरूरत नहीं

केजरीवाल ने कहा कि जिंदगी की मूलभूत चीजों की जरूरतों को पूरा करना निहायत जरूरी है। इसके लिए पूरी व्यवस्था की जाएगी। दवाइयों की सप्लाई बाधित नहीं होगी। इनके लिए ई-पास जारी करने की व्यवस्था की जा रही है। दुकानों पर भीड़ के रूप में न जुटें। सड़कों पर न निकलें, इससे लॉकडाउन का मकसद खत्म हो जाएगा। अफवाह पर बिल्कुल ध्यान न दें। जिनके पास आइकार्ड नहीं हैं उनके लिए ई-पास जारी किया जाएगा। दुकानदारों और सब्जीवालों के लिए ई-पास जारी किया जाएगा।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस