Move to Jagran APP

दिल्ली से अटारी के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस रद, भारत ने दिया PAK को जवाब

पाकिस्तान के द्वारा समझौता एक्सप्रेस रद करने की वजह से उत्तर रेलवे ने समझौता लिंक एक्सप्रेस को रद कर दिया है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Sun, 11 Aug 2019 06:32 PM (IST)Updated: Sun, 11 Aug 2019 10:50 PM (IST)
दिल्ली से अटारी के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस रद, भारत ने दिया PAK को जवाब
दिल्ली से अटारी के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस रद, भारत ने दिया PAK को जवाब

नई दिल्ली, जेएनएन। पाकिस्तान के द्वारा समझौता एक्सप्रेस रद करने की वजह से उत्तर रेलवे ने समझौता लिंक एक्सप्रेस (samjhaouta link exp train) को रद कर दिया गया है। उत्तर रेलवे ने रविवार को इस मामले की जानकारी दी। रेलवे की तरफ से जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, दिल्ली से अटारी के बीच चलने वाली समझौता लिंक एक्सप्रेस 14001/14002 को रद करने का फैसला किया गया है।

loksabha election banner

बता दें कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 खत्म करने के बाद से बौखलाए पाकिसान ने लाहौर से अटारी के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस 14607/14608 को रद किया था। पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख राशिद अहमद ने दावा किया था कि समझौता एक्सप्रेस की सेवाओं को हमेशा के लिए बंद किया गया है। उन्होंने यह भी कहा था कि जिन लोगों ने टिकटें पहले से खरीद रखी हैं वे लाहौर ऑफिस से जाकर अपने पैसे वापस ले सकते हैं।

इससे पहले ऐसी सूचना थी कि पुरानी दिल्ली से अटारी तक चलने वाली समझौता एक्सप्रेस रविवार को अपने निर्धारित समय रात 11.10 बजे रवाना होगी। उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने बताया था कि अटारी से पाकिस्तान जाने वाली ट्रेन की अग्रिम सूचना दी जाती थी, लेकिन इस बार पाकिस्तान की ओर से कोई सूचना नहीं दी गई है। विदेश मंत्रालय की ओर से भी ट्रेन का परिचालन रोकने का आदेश नहीं मिला है। इसलिए ट्रेन अपने समय पर पुरानी दिल्ली से रवाना होगी। हालांकि अब उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने स्पष्ट कर दिया है कि समझौता एक्सप्रेस को रद कर दिया गया है।

पाकिस्तान ने दोनों देशों के बीच चलने वाली रेल व बस सेवा बंद करने का एलान किया है। बृहस्पतिवार को भी लाहौर से अमृतसर के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस को पाकिस्तान ने वाघा बॉर्डर से आगे भारत की सीमा में अटारी तक ले जाने से इनकार कर दिया था। तब भारत को अपना रेल इंजन व क्रू भेजना पड़ा था। बृहस्पतिवार देर रात 1.30 बजे भारतीय ड्राइवर और गाइड ट्रेन को अटारी रेलवे स्टेशन से लेकर रवाना हुए थे। समझौता एक्सप्रेस शुक्रवार सुबह 76 भारतीय और 41 पाकिस्तानी नागरिकों को लेकर दिल्ली पहुंची थी। 

गौरलतब है कि जम्म और कश्मीर में अनुच्छेद-370 हटाने के केंद्र सरकार के फैसले के बाद भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव लगातार बढ़ता रहा है। पाकिस्तान लगातार भारत पर दबाव बनाने की कड़ी में लगातार कूटनीतिक स्तर पर अनापशनाप फैसले ले रहा है। तनाव की वजह से ही दोनों देशों के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस के यात्रियों को भी झेलना पड़ रहा है। 

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.