Move to Jagran APP

स्वतंत्रता दिवस समारोह पर आतंकी साया, दिल्ली समेत पूरे देश में हाई अलर्ट

सुरक्षा एजेंसियों ने स्वतंत्रता दिवस समारोह की सुरक्षा संभाल ली है। मंगलवार की मध्य रात्रि से दिल्ली की सीमाओं को सील कर चौकसी बढ़ा दी जाएगी।

By Amit SinghEdited By: Published: Tue, 14 Aug 2018 12:30 PM (IST)Updated: Tue, 14 Aug 2018 12:30 PM (IST)
स्वतंत्रता दिवस समारोह पर आतंकी साया, दिल्ली समेत पूरे देश में हाई अलर्ट
स्वतंत्रता दिवस समारोह पर आतंकी साया, दिल्ली समेत पूरे देश में हाई अलर्ट

नई दिल्ली (जेएनएन)। खुफिया एजेंसियों ने पिछले दिनों स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान देश में आतंकियों द्वारा फिदायीन हमला करने की पुख्ता चेतावनी जारी की थी। दिल्ली समेत एनसीआर को विशेष तौर पर अलर्ट किया गया है। इसे देखते हुए दिल्ली एनसीआर समेत पूरे देश में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है।

loksabha election banner

पुलिस समेत सभी सुरक्षा एजेंसियों, अर्धसैनिक बलों और सेनाओं को भी 15 अगस्त की रात तक के लिए अलर्ट कर दिया गया है। सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस 14 अगस्त की मध्य रात्रि से राज्यों और जिलों की सीमाएं सील कर चौकसी बढ़ा देंगी। इस दौरान सीमा पार करने वाले वाहन चालकों को कड़ी जांच से गुजरना होगा। दिल्लीवासियों के लिए बेहतर होगा कि दोपहर 12 बजे के बाद ही घूमने फिरने निकलें। संभव हो तो अपने साथ कोई पहचान पत्र भी रखें।

मालूम हो कि खुफिया एजेंसी के अलर्ट के बाद पिछले एक सप्ताह में जम्मू में दो, दिल्ली में एक और हैदराबाद में दो आतंकवादी (कुल पांच) आतंकी गिरफ्तार किए जा चुके हैं। ये सभी दिल्ली को निशाना बनाने की तैयारी में थे। एक के पास से सुरक्षा एजेंसियों को विस्फोटक और कई घातक हथियार व गोलियां बरामद हुई हैं। गिरफ्तार आतंकियों में से एक हिजबुल मुजाहिदीन, दो लश्कर-ए-तैयबा और दो आइएसआइएस के हैं। खुफिया एजेंसियों का मानना है कि दिल्ली में बड़ी आतंकी साजिश को अंजाम देने के लिए पहले से ही कई आतंकी यहां ठिकाना बना चुके हैं। इसलिए सुरक्षा एजेंसियां ज्यादा सतर्कता बरत रही हैं।

पुलिस आयुक्त ने लिया सुरक्षा का जायजा

ढाई महीने से स्वतंत्रता दिवस की तैयारी में जुटी दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था को अंतिम रूप दे दिया है। 15 अगस्त की सुबह लालकिला समेत प्रधानमंत्री रूटों पर होने वाली सुरक्षा तैयारी की जांच के लिए सोमवार को फुल ड्रेस रिहर्सल किया गया। इस दौरान सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद दिखाई दी। आला अधिकारियों के साथ लालकिला पहुंचे पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक ने कई घंटे तक सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।

इस दौरान उन्होंने सुरक्षा इंतजाम को लेकर संतुष्टि जाहिर की।राजधानी को दिल्ली पुलिस और पैरा मिलिट्री ने अपने हवाले ले लिया है। चप्पे-चप्पे पर पुलिस पैनी नजर रख रही है। लालकिला के चारों ओर करीब 10 किलोमीटर के इलाके में पुलिस व पैरा मिलिट्री की चप्पे-चप्पे पर तैनाती की गई है। साथ ही उच्च गुणवत्ता वाले सीसीटीवी कैमरे से नजर रखी जा रही है। सभी ऊंची इमारतों पर पुलिसकर्मियों को तैनात कर दिया गया है। वे दूरबीन व अत्याधुनिक हथियारों से लैस हैं।

जगह-जगह मचान व बंकर बनाए गए हैं। किसी भी तरह के मामले से निपटने के लिए दिल्ली पुलिस व पैरा मिलिट्री पूरी तरह तैयार है। लाल किला से लेकर प्रधानमंत्री के आने जाने वाले दोनों रूटों को कई दिन पहले से पैरा मिलिट्री अपने हवाले ले लिया था। सुरक्षा के मसले को लेकर गृहमंत्रलय और रक्षा मंत्रलय में दिल्ली पुलिस, पैरा मिलिट्री फोर्स व अन्य सुरक्षा एजेंसियों की लगातार बैठकें हो रही हैं। देश से बाहर जाने व विदेशों से आने वाली संदिग्ध कॉलों को स्पेशल सेल व आइबी सुन रही है।

बड़े अस्पतालों में भी अलर्ट जारी

स्वतंत्रता दिवस के दिन आयोजित होने वाले समारोह के मद्देनजर राजधानी में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच यहां के बड़े अस्पतालों को भी अलर्ट किया गया है। खासतौर पर एम्स, ट्रॉमा सेंटर, आरएमएल, लोकनायक अस्पताल व जीबी पंत अस्पताल में आपात स्थिति से निपटने के लिए इलाज के विशेष इंतजाम किए गए हैं। सुरक्षा एजेंसियों ने अस्पतालों में जाकर चिकित्सा व्यवस्था का निरीक्षण भी किया। जरूरत पड़ने पर तुरंत चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.