Move to Jagran APP

High Alert in Delhi: 15 अगस्त को लाल किला क्षेत्र में छत पर तैनात रहेंगे पतंग उड़ाने और पकड़ने वाले, आसमान में रखी जा रही पैनी नजर

High Alert on Independence Day 2022 in Delhi स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) समारोह की तैयारी जोरों पर है। समारोह क्षेत्र में पतंग और गुब्बारे आदि उड़ाने प्रतिबंध है। इसको लेकर दिल्ली पुलिस की तरफ से व्यापक स्तर पर सुरक्षा व्यवस्था की तैयारी की गई है।

By GeetarjunEdited By: Published: Fri, 12 Aug 2022 08:15 PM (IST)Updated: Fri, 12 Aug 2022 08:15 PM (IST)
High Alert in Delhi: 15 अगस्त को लाल किला क्षेत्र में छत पर तैनात रहेंगे पतंग उड़ाने और पकड़ने वाले, आसमान में रखी जा रही पैनी नजर
स्वतंत्रता दिवस पर लाल किला क्षेत्र में आसमान में रखी जा रही पैनी नजर।

नई दिल्ली, एजेंसी। स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2022) के अब तीन दिन बचे हैं। राजधानी दिल्ली में सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट पर हैं। सार्वजनिक स्थानों पर सुरक्षा कर्मी पैनी नजर रखे हुए हैं। वहीं, दिल्ली के संवेदनशील स्थान लाल किला क्षेत्र में सुरक्षा मुस्तैद है।

loksabha election banner

दिल्ली में पतंगबाजी, ड्रोन, गुब्बारे या किसी भी मानव या मानव रहित उड़ने वाली वस्तुओं पर रोक लगी हुई है। वहीं, लाल किला क्षेत्र में इन वस्तुओं पर पैनी नजर रखी जा रही है। जिससे कि किसी भी खतरे से निपटने के लिए आसानी हो सके।

ये भी पढ़ें- Independence Day 2022: दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस पर ये काम करने से बचें, वरना आ सकते हैं पुलिस की रडार पर

छत पर रहकर रखेंगे नजर

न्यूज एजेंसी पीटीआई के अनुसार, पुलिस ने बताया कि पतंग उड़ाने वालों, पतंग पकड़ने वालों और खिड़की पर नजर रखने वालों से छत पर रहकर लाल किला वाले संवेदनशील क्षेत्र में ऐसी किसी भी चीज के उड़ने पर पुलिस को रिपोर्ट करने के लिए कहा गया है। स्वतंत्रता दिवस के दिन लाल किला पर होने वाले कार्यक्रम को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

तीन दिन तक प्रतिबंधित है लाल किला क्षेत्र

13 अगस्त से 15 अगस्त के बीच प्रतिबंधित क्षेत्र लाल किला के आसपास बड़ी संख्या में सुरक्षा कर्मियों की तैनाती की गई है। इस बीच, पतंगबाजी के लिए बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किए जाने वाले चीनी 'मांझा' या कांच के लेपित धागे की बिक्री और खरीद के लिए 11 से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं।

लाल किले के आसपास बंद रहेंगी ये गतिविधियां

विशेष पुलिस आयुक्त (कानून व्यवस्था) दीपेंद्र पाठक ने कहा कि दिल्ली में धारा 144 पहले ही लागू कर दी गई है। 13 अगस्त से 15 अगस्त तक लाल किले पर कार्यक्रम के समय तक जो कोई भी पतंग, गुब्बारे या चीनी लालटेन उड़ाता हुआ दिखाई देगा, उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। पुलिस ने हालांकि कहा कि पतंगबाजी की प्रतियोगिताएं 15 अगस्त की शाम को आयोजित की जा सकती हैं।

अधिकारियों ने कहा कि लाल किला क्षेत्र में पतंगबाजी प्रतियोगिताओं का आयोजन करने वाले कुशल पतंगबाजों की पहचान की गई है। सुरक्षा की दृष्टि से उन्हें पतंग न उड़ाने के लिए आश्वस्त किया है। पुलिस के उच्च अधिकारियों ने उनके साथ बैठकें भी हुई हैं। वह, शहर में पुलिस के साथ गश्त भी करेंगे और स्थानीय पुलिसकर्मियों को पतंगबाजी की ऐसी घटनाओं को रोकने में मदद करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.