नई दिल्ली, जागरण संवाददाता।Red Fort Security स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2022) समारोह के लिए रक्षा और गृह मंत्रालय की निगरानी में पुलिस, सेना, पैरा मिलिट्री और सुरक्षा एजेंसियों ने राजधानी में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए हैं। दिल्ली को अभेद्य किले में तब्दील कर दिया गया है।

7 लोक कल्याण मार्ग स्थित प्रधानमंत्री आवास से लेकर लालकिला तक सुरक्षा के कड़े इतने बंदोबस्त किए गए हैं कि परिंदा भी पर नहीं मार सकता। जगह-जगह पुलिस और पैरा मिलिट्री की तैनाती की गई है।

ये भी पढ़ें- High Alert: दिल्ली में 15 अगस्त पर आतंकी हमले का अलर्ट, IB ने पाकिस्तान से आने वाले ड्रोन को लेकर किया आगाह

दुकानें सील और लगेंगे 400 सीसीटीवी कैमरे

न्यूज एसेंजी एएनआइ के अनुसार, सब-इंस्पेक्टर योगेश कुमार ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने लाल किले के पास की दुकानों को सील कर दिया है। आसपास के इलाके में निगरानी रखी जा रही है। लाल किला परिसर और आसपास इलाकों में सुरक्षा की निगरानी के लिए लगभग 400 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

दिल्ली की सीमाएं सील (Delhi Borders Seal)

शनिवार देर रात 12 बजे से ही दिल्ली की सभी सीमाएं भी सील कर दी गईं। जमीन से आसमान तक सुरक्षा एजेंसियों और पुलिस का कड़ा पहरा है। रात 10 बजे के बाद दिल्ली की सभी सीमाओं पर व्यवसायिक वाहनों के प्रवेश पर भी पाबंदी लगा दी गई।

सुरक्षा में लगे कई बल

निजी वाहनों को सघन तलाशी के बाद ही दिल्ली में प्रवेश करने दिया जा रहा है। सुरक्षा व्यवस्था में सेना के अलावा बीएसएफ, सीआरपीएफ, आइटीबीपी, एसएसबी, एनएसजी, एसपीजी, एयरफोर्स व दिल्ली पुलिस आदि तमाम बल को लगाया गया है।

इमारतों की छतों पर एंटी एयरक्राफ्ट और एयर डिफेंस गन लगाए (Anti Aircraft and Air Defense Guns)

लालकिला, आइएसबीटी, गीता कालोनी फ्लाईओवर, सिविक सेंटर (निगम मुख्यालय) समेत 200 से अधिक ऊंची इमारतों की छतों पर एंटी एयरक्राफ्ट और एयर डिफेंस गन लगाए गए हैं। इन हथियारों के जरिए हवाई हमले को मिनटों में ध्वस्त किया जा सकेगा।

शनिवार को सेना के हेलीकाप्टर से दिनभर लालकिले के आसपास सुरक्षा का जायजा लिया गया। पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा ने सभी 15 जिले की पुलिस को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। रविवार तड़के तीन बजे से ही दिल्ली पुलिस के सभी आला अधिकारी अपने-अपने इलाके में गश्त करने शुरू कर देंगे।लालकिला समेत आसपास के इलाकों में अतिरिक्त प्रमुख आयोजन स्थल लालकिला समेत आसपास के इलाके मध्य दिल्ली और नई दिल्ली में सुरक्षा के अतिरिक्त प्रबंध किए गए हैं।

लालकिला के आसपास की सभी ऊंची इमारतों पर सुरक्षाकर्मी पहले ही तैनात कर दिए गए थे। वे तेज क्षमता वाली दूरबीन से ऊंचाई से हर शख्स पर नजर रख रहे हैं। सर्विलांस टीम को भी अलर्ट कर दिया गया है।

पाकिस्तान-अफगानिस्तान से आने वाली कॉल पर रखी जा रही नजर

स्पेशल सेल इंटरसेप्शन के जरिए देश के बाहर और खासतौर पर पाकिस्तान और अफगानिस्तान से आने वाली हर काल पर नजर रखी जा रही है। लालकिला के 10 किलोमीटर की परिधि में जगह-जगह मचान और मोर्चा बनाए गए हैं, जिसमें एलएमजी और एमपी 5 जैसे आधुनिक हथियारों से लैस होकर पैरा मिलिट्री के जवान पूरी तरह अलर्ट हैं।

लोगों को दी हिदायत

लालकिला के सामने स्थित सभी मकानों में रहने वाले लोगों को सख्त हिदायत दी गई है कि वे अपने-अपने घरों के दरवाजे और खिड़कियां कार्यक्रम खत्म होने तक बंद रखें। सभी जिले के पुलिस अधिकारियों और कर्मियों से कहा गया है कि वे लगातार सड़कों पर गश्त करते रहें और हर शख्स पर नजर रखें। समारोह स्थल पर वीवीआइपी के आने जाने वाले सभी रूटों पर जगह-जगह उच्च क्षमता वाले कई हजार कैमरे लगाए गए हैं।

नोट: सभी फोटो ANI से

Edited By: Geetarjun