Move to Jagran APP

Independence Day: दिल्ली-NCR में आतंकी हमलों की आशंका, अलर्ट पर 20000 जवान

दिल्ली से सटे गाजियाबाद में इंदिरापुरम स्थित पांचवीं आरक्षित बटालियन मेट्रो एयरपोर्ट समेत दिल्ली एनसीआर के विभिन्न स्थानों पर जवानों को अलर्ट किया गया है।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 14 Aug 2019 06:58 PM (IST)Updated: Thu, 15 Aug 2019 07:37 AM (IST)
Independence Day: दिल्ली-NCR में आतंकी हमलों की आशंका, अलर्ट पर 20000 जवान
Independence Day: दिल्ली-NCR में आतंकी हमलों की आशंका, अलर्ट पर 20000 जवान

नई दिल्ली/गाजियाबाद/नोएडा, जेएनएन। स्वतंत्रता दिवस पर खुफिया विभाग द्वारा आतंकी हमले की आशंका पर दिल्ली-एनसीआर की सुरक्षा में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआइएसएफ) के 20 हजार जवानों को अलर्ट पर रखा गया है। अत्याधुनिक हथियारों से लैस सीआइएसएफ जवान किसी भी तरह के आतंकी हमले या अन्य परिस्थितियों से निपटने के लिए तैयार हैं। दिल्ली से सटे गाजियाबाद में इंदिरापुरम स्थित पांचवीं आरक्षित बटालियन, मेट्रो, एयरपोर्ट, समेत दिल्ली एनसीआर के विभिन्न स्थानों पर जवानों को अलर्ट किया गया है।

loksabha election banner

सीआइएसएफ के जवान देशभर के 346 धरोहरों और प्रतिष्ठानों की सुरक्षा में मुस्तैद हैं। दिल्ली एनसीआर सुरक्षा के लिहाज से संवेदनशील है। यहां पर मेट्रो, एयरपोर्ट, लालकिला, इंडिया गेट समेत अन्य धरोहरों पर सीआइएसएफ जवान 24 घंटे मुस्तैद रहते हैं। जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद से पाकिस्तान बौखलाया है। भारत के खुफिया विभागों ने स्वतंत्रता दिवस पर आतंकी हमले की आशंका जताते हुए अलर्ट जारी किया है। लालकिले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को संबोधित करेंगे। इस दौरान बड़ी संख्या में लोग वहा एकत्रित होंगे। वहीं, 15 अगस्त पर रक्षाबंधन भी है। देश आजादी के साथ रक्षाबंधन के जश्न में भी डूबा रहेगा। ऐसे में सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर सीआइएसएफ के 20 हजार जवानों को अलर्ट पर रखा गया है। इनमें से कई हजार जवानों को इंदिरापुरम स्थित पांचवीं आरक्षित बटालियन समेत एनसीआर के कई स्थानों पर भी आरक्षित रखा गया है।

छुट्टियां रद, रात में हो रही गश्त
सीआइएसएफ अधिकारियों की मानें तो स्वतंत्रता दिवस पर आतंकी हमले की आशंका के चलते सभी जवानों और अधिकारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। 15 अगस्त के बाद ही किसी को छुट्टी मिलेगी। रक्षाबंधन पर सीआइएसएफ जवान अपने घर पर नहीं जा पा रहे हैं। ऐसे में कई सीआइएसएफ जवानों ने कहा कि देश की सुरक्षा और ड्यूटी उनके लिए सर्वप्रथम है। सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता करने के लिए सीआइएसएफ के अधिकारी रात भर दिल्ली एनसीआर में गश्त कर रहे हैं। इस दौरान जो भी इनपुट मिलता है, दिल्ली पुलिस और खुफिया विभाग को देते हैं।

बंद होगी मेट्रो पार्किंग
स्वतंत्रता दिवस पर सुरक्षा व्यवस्था के चलते 24 घंटे पहले ही मेट्रो पार्किंग बंद कर दी जाएगी। ऐसे में 14 अगस्त की सुबह छह बजे से ही पार्किंग बंद रहेगी। किसी भी मेट्रो स्टेशन की पार्किंग में लोग वाहन नहीं खड़े कर सकेंगे। दिल्ली मेट्रो अधिकारियों के मुताबिक 15 अगस्त की दो बजे बजे पार्किंग दोबारा चालू होगी।

हेमेंद्र सिंह (पीआरओ, सीआइएसएफ) के मुताबिक, स्वतंत्रता दिवस पर सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर दिल्ली एनसीआर में करीब 20 हजार जवानों को अलर्ट पर रखा गया है। मेट्रो, एयरपोर्ट व विभिन्न स्थानों पर जवान सुरक्षा में जुटे हैं। सीआइएसएफ किसी भी तरह के हमले से निपटने को पूरी तरह तैयार है।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक
  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.