Move to Jagran APP

देश में लॉकडाउन के बाद दुकानों में बढ़ी भीड़, सरकार ने कहा- नहीं हों पैनिक, खुली रहेंगी जरूरी दुकानें

देश में लॉकडाउन की घोषणा के बाद से दिल्‍ली-एनसीआर के लोगों के बीच राशन खरीदने की अफरातफरी देखी जा रही है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Tue, 24 Mar 2020 10:23 PM (IST)Updated: Tue, 24 Mar 2020 10:50 PM (IST)
देश में लॉकडाउन के बाद दुकानों में बढ़ी भीड़, सरकार ने कहा- नहीं हों पैनिक, खुली रहेंगी जरूरी दुकानें
देश में लॉकडाउन के बाद दुकानों में बढ़ी भीड़, सरकार ने कहा- नहीं हों पैनिक, खुली रहेंगी जरूरी दुकानें

नई दिल्‍ली, जागरण संवाददाता। पीएम नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस को लेकर 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की तो लोग जरूरी सामान की दुकानों पर पहुंचने लगे। लोगों की चिंता यह थी कि 2 दिनों का राशन मिल पायेगा या नहीं। दक्षिणी दिल्ली के विभिन्न इलाकों में लोगों ने आटा, चावल, दाल, नमक, सब्जी आदि की दुकानों पर भीड़ लग गयी। दुकानों पर पहुंचकर लोगों ने अपनी जरूरत का सामान खरीदा। हालांकि लॉकडाउन के दौरान राशन व जरूरी सामान की दुकानें खुली रहेंगी। इसके बावजूद लोग दुकानदारों से यह भी पूछ रहे थे कि बुधवार से दुकानें खुलेंगी की नहीं।

loksabha election banner

देश में लॉकडाउन की घोषणा के बाद से दिल्‍ली-एनसीआर के लोगों के बीच राशन खरीदने की अफरातफरी देखी जा रही है। लोग अचानक घरों से निकल कर दुकानों में भीड़ लगा रहे हैं। राशन दुकानों में काफी भीड़ देखी जा रही है वहीं दवा दुकानों पर भी काफी भीड़ जमी हुई है। पुलिस प्रशासन लगातार यह बात साफ कर रहा है कि पैनिक ना हों। जरूरी चीजों की दुकानों खुली रहेंगी। दवा-दूध की दुकानों को बंद नहीं किया जाएगा।  इधर केंद्रीय गृहमंत्रालय ने इसके लिए गाइडलाइन भी जारी किया है। इस दौरान फल-सब्‍जी के साथ पेट्रोल, सीएनजी, एलपीजी, पीएनजी जैसी जरूरी सेवाएं भी जारी रहेंगी।

दिल्‍ली आने-वालों के लिए जरूरी होगा कर्फ्यू पास

कोरोना वायरस के प्रभाव को देखते हुए दिल्ली में आने-जाने वाले लोगों के साथ वाहनों को भी सीमित किया जाएगा। आवश्यक कार्य और सेवाओं को जारी रखने के लिए दिल्ली पुलिस द्वारा कफ्यरू पास जारी किए जाएंगे। ये पास सिर्फ उन्हीं सेवाओं से जुड़े एनसीआर के लोगों और वाहनों के लिए जारी किए जाएंगे, जिनका सीधा संबंध दिल्ली से है। वहीं मीडियाकर्मियों के लिए उनका पहचान पत्र ही पर्याप्त है। कफ्यरू पास की जरूरत नहीं होगी। दिल्ली पुलिस के मुताबिक गुरुग्राम और मानेसर से दिल्ली आने वाले वाहनों के लिए कफ्यरू पास दक्षिणी पश्चिमी जिले के डीसीपी कार्यालय से मिलेंगे।

फरीदाबाद से आने वाले वाहनों के लिए कफ्यरू पास दक्षिणी पूर्वी जिले के डीसीपी कार्यालय से मिलेंगे। गाजियाबाद से आने वाले वाहनों के लिए कफ्यरू पास शहादरा जिले के डीसीपी कार्यालय से मिलेंगे। नोएडा से आने वाले वाहनों के लिए पूर्वी दिल्ली जिले के डीसीपी कार्यालय से पास मिलेंगे। सोनीपत से आने वाले वाहनों के लिए बाहरी उत्तरी दिल्ली जिले से और बहादुरगढ़ और झज्जर से आने वाले वाहनों के लिए बाहरी दिल्ली जिले के डीसीपी कार्यालय से कफ्यरू पास मिलेंगे।

इधर, नोएडा में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए 31 मार्च तक उत्तर प्रदेश और दिल्ली में लॉकडाउन कर दिया गया है। सोमवार सुबह छह बजे से इसका पालन भी शुरू कर दिया गया, लेकिन इसकी जानकारी होने के बाद भी कई कंपनियों ने सरकार के निर्देश का पालन नहीं किया। इनमें काम करने वाले दिल्ली समेत अन्य जिलों से आए, लेकिन सीमा सील होने के कारण वहां फंस गए। इस कारण सीमा पर जाम लग गया। अधिकांश लोगों को पुलिस ने लौटा दिया, लेकिन बीमारी, अन्य आवश्यक सर्विस इंडस्ट्री के लोगों के पहचान पत्र देखने के बाद प्रवेश दिया गया। नोएडा की सभी औद्योगिक इकाइयां, कंपनियां, आइटी, आइटीईएस खुली रहीं। पीक आवर में नोएडा बॉर्डर, हरिदर्शन, झुंडपुरा, डीएनडी सेक्टर-62 और सेक्टर-आठ के अलावा सभी प्रवेश द्वार पर लोगों ने नोएडा में प्रवेश करने का प्रयास किया। इससे जाम की स्थिति बन गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.